Hind Chin Ka Arth Kya Hai: हिंद चीन का अर्थ क्या है?

Photo of author

Hind Chin Ka Arth Kya Hai: भारत और चाइना की सीमा आपस में लगती है। जिसे हिंद चीन के नाम से भी पहचाना जाता है। कई लोगों को हिंद चीन का मतलब पता नहीं होता है। आज के इस आर्टिकल में हम आपको हिंद चीन का अर्थ क्या है?(Hind Chin Ka Arth Kya Hai) इसके बारे में जानकारी देने का पूरा प्रयास करेंगे।

Hind Chin Ka Arth Kya Hai: हिंद चीन का अर्थ क्या है?

Hind Chin Ka Arth Kya Hai: हिंद चीन का अर्थ क्या है?
Hind Chin Ka Arth Kya Hai: हिंद चीन का अर्थ क्या है?

आधुनिक वियतनाम, लाओस और कम्बोडिया के इलाकों को हिन्दंचींंन(इण्डोचाइना)कहा जाता है। प्राचीन काल में यहाँ के साथ भारत का व्यापार था और भारत से गये लोगों‌द्वारा शिक्षित और सुसंस्कृत किया गया था। बाद मे ये अलग-अलग समूहों में बँटे और चीन के शक्तिशाली साम्राज्य की छत्रछाया में रहने लगे थे।इस तरह इन पर चीन की संस्कृति का व्यापक प्रभाव पड़ा।

हिन्दचीन का तात्पर्य तत्कालीन 2.8 लाख वर्ग कि०मी० में फैले उस प्रायद्वीपीय क्षेत्र से है जिसमें आज के वियतनाम, लाओस ओर कम्बोडिया के क्षेत्र आते हैं। इनकी उत्तरी सीमा म्यांमार एवं चीन को छूती है। दक्षिण में चीन सागर है और इसके पश्चिम में भी म्यांमार का क्षेत्र पड़ता है

भारत और चाइना की सीमा

भारत और चीन के बीच लगभग 3,440 किलोमीटर लंबी सीमा है. मगर,1962 की जंग के बाद से ही इस सरहद का अधिकतर हिस्सा स्पष्ट नहीं है युद्ध होने के बाद कई प्रकार के विवाद पैदा हुए और उसके बाद में भारत और चाइना की सीमा कितनी लंबी है। इसकी कोई जानकारी संभव नहीं है।

हालांकि अनुमानित जानकारी तो मिल रही है लेकिन फिर भी सटीक जानकारी का कोई अनुमान नहीं लगाया जा सकता है। भारत और चीन की सीमा की लंबाई लगभग 3440 किलोमीटर है। भारत और चीन की सीमा पर दोनों तरफ दोनों देशों के जवान हमेशा तैनात रहते हैं।

FAQ’s

भारत और चीन की सीमा की लंबाई कितनी है?

भारत और चीन के बीच लगभग 3,440 किलोमीटर लंबी सीमा है।

Hind Chin Ka Arth Kya Hai: हिंद चीन का अर्थ क्या है?

इसके बारे में हमने अपने आर्टिकल में जानकारी दी है। आप इस आर्टिकल को पढ़कर हिंद चीन का अर्थ क्या है इसके बारे में जानकारी हासिल कर सकते हैं।

यह भी पढ़े:

निष्कर्ष

दो देशों के बीच लगने वाली सीमा को अंतर्राष्ट्रीय सीमा कहा जाता है और भारत और चीन के बीच जो अंतर्राष्ट्रीय सीमा है। जिसे हिंदू चीन के नाम से भी पहचाना जाता है। आज के आर्टिकल में हमने आपको हिंद चीन का अर्थ क्या होता है?(Hind Chin Ka Arth Kya Hai) इसके बारे में जानकारी दी है। हमें उम्मीद है, कि हमारे द्वारा दी गई जानकारी आपको पसंद आई होगी।

मेरा नाम राहुल सिंह है। मैं EntranceExamZone वेबसाइट का मालिक हूँ। मेरी रूचि नई सामग्री को आप तक पहुँचाने में अधिक है। इसलिए मेने अपनी यह वेबसाइट बनाकर आप तक हर नई जानकारी पहुंचाने का लक्ष्य लिया है। मेरे पास 3 वर्ष से अधिक SEO का अनुभव है और मैं 5 वर्ष से भी अधिक समय से कंटेंट राइटिंग कर रहा हूँ।

Leave a Comment