GOOGLE full form in hindi : गूगल की फुल फॉर्म क्या होती है?

Photo of author

GOOGLE full form in hindi: आप लोगो ने कभी न कभी गूगल का नाम तो सुना ही होगा। यह आज एक हर फोन में गूगल होता है और हमारे फोन गूगल की मदद से ही चलते है। आज के आर्टिकल में हम आपको के बारे में जानकारी देने का प्रयास कर रहे है

Google क्या है?

गूगल का फुल फॉर्म है या यह सिर्फ गूगल के फाउंडर द्वारा बनाया गया एक शब्द है, इसको लेकर काफी कन्फ्यूजन है। आधिकारिक तौर पर Google का पूर्ण रूप नहीं है। यह “गूगोल” शब्द से बना है जिसका अर्थ है एक बड़ी संख्या।

गूगल इंक एक यूएस बेस्ड मल्टीनेशनल कॉर्पोरेशन है। वर्तमान में, यह इंटरनेट से संबंधित सेवाओं और उत्पादों में विशेषीकृत सबसे लोकप्रिय खोज इंजन है। इसके मुख्य कार्यात्मक क्षेत्र ऑनलाइन विज्ञापन प्रौद्योगिकी, क्लाउड कंप्यूटिंग, खोज इंजन और सॉफ्टवेयर हैं। इसके अलावा गूगल पूरी दुनिया में सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाने वाला सर्च इंजन है। आज के आर्टिकल में हम आपको GOOGLE full form in hindi के बारे में जानकारी देने वाले है।

GOOGLE full form in hindi

GOOGLE full form in hindi : गूगल की फुल फॉर्म क्या होती है?
GOOGLE full form in hindi : गूगल की फुल फॉर्म क्या होती है?

Google फुल फॉर्म इन हिंदी: ग्लोबल ऑर्गेनाइजेशन ऑफ ओरिएंटेड ग्रुप लैंग्वेज ऑफ अर्थ

Google full form in english: Global Organization of Oriented Group Language of Earth

गूगल के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी

Google को 1996 में लैरी पेज और सर्गेई ब्रिन द्वारा एक शोध परियोजना के रूप में शुरू किया गया था, दोनों स्टैनफोर्ड विश्वविद्यालय में पीएचडी छात्र थे। 2000 में, Google ने विज्ञापन बेचना शुरू किया और इसलिए Google ऐडवर्ड्स / एडसेंस पेश किया गया। ये विज्ञापन प्रति क्लिक भुगतान प्रणाली पर आधारित थे, अर्थात यदि कोई आपके विज्ञापन लिंक पर क्लिक करता है तो आपको आपके विज्ञापन के लिए भुगतान किया जाएगा। पेजरैंक शब्द का सितंबर 2001 में पेटेंट कराया गया था।

2004 में, Google ने अपनी मुफ्त वेब-आधारित ईमेल सेवा, जीमेल लॉन्च की।साल 2005 में इसने गूगल अर्थ और गूगल मैप्स को पेश किया।2006 में, इसने Google वीडियो, एक नया खोज उपकरण पेश किया। इसने उपयोगकर्ताओं को वीडियो के लिए इंटरनेट खोजने की अनुमति दी।2007 में Google ने Android मोबाइल उपकरणों के लिए एक खुला मंच पेश किया। 2 सितंबर 2008 को गूगल ने गूगल क्रोम ब्राउज़र पेश किया।

यह भी पढ़े:

Conclusion

गूगल एक बहुत बड़ी कम्पनी है जो हमारे पूरे फोन के साथ साथ कई सारे और भी एप्लीकेशन बनाती है जो दुनिया भर में काम करते है। आज के आर्टिकल में हमने आपको GOOGLE full form in hindi के बारे में जानकारी दी है, हमें उम्मीद है की हमारे द्वारा दी गयी जानकारी पसंद आई होगी।

Leave a Comment

TATA NEW CAR, BEST TATA CAR, LATEST MODEL TATA CAR, TATA PUNCH NEW MODEL, TATA PUNCH PRICE