IPL Full Form In Hindi | आईपीएल की फुल फॉर्म क्या होती है ?

Photo of author

IPL Full Form In Hindi: आज के समय में आईपीएल मैच हर व्यक्ति देखता है। लाखो लोग इस गेम को अपना मनोरजन का तरीका बना रहे है। कई लोग इस गेम के माध्यम से पैसा भी कमा रहे है। आज के आर्टिकल में हम आपको IPL Full Form In Hindi के बारे में जानकारी देने वाले है।

IPL Full Form In Hindi | आईपीएल की फुल फॉर्म क्या होती है ?

अधिकतर अंग्रेजी शब्द का फुल फॉर्म होता है उसी प्रकार से IPL का भी फुल फॉर्म है जिसकी जानकारी नीचे हम आपको प्रदान करवा रहे है।

  • IPL Full Form In English: Indain Premier League
  • IPL Full Form In Hindi: इंडियन प्रीमियर लीग

IPL क्या है IPL की शुरुआत कब हुई

क्रिकेट मतलब मनोरंजन और मस्ती से भरा खेल। IPL शुरुआत से ही लोगों का पसंदीदा खेल रहा है। IPL लीग भारतीय क्रिकेट बोर्ड BCCI द्वारा संचालित है। जो दुनिया के सबसे बड़े क्रिकेट लीग है।IPL को क्रिकेट जगत का महाकुंभ माना जाता है। क्योंकि IPL में भारत के अलावा अन्य देशों के सैकड़ों खिलाड़ी आकर खेलते हैं। और IPL को विश्व की बेहतरीन लीग मानते हैं।

आईपीएल के संस्थापक ललित मोदी है। पूरा IPL का आईडिया ललित मोदी जी का है। ललित मोदी एक भारतीय बिजनसमैन है। जिन्होंने BCCI को IPL का आईडिया 1998 में दिया था। साल 2005 में ललित मोदी बीसीसीआई के वाइस प्रेसिडेंट बन गए। उसके बाद IPL के बारे में बीसीसीआई से बात की और IPL की शुरुआत 2008 में की गई। IPL का पहला मैच 18 अप्रैल 2008 को चिन्नास्वामी स्टेडियम में कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) और रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (RCB) के बीच हुआ था।

जिसमें KKR की जीत हुई वर्तमान में इंडियन प्रीमियर लीग टूर्नामेंट में 8 टीम भाग लेती है। IPL टीम के मालिक अपनी टीम को स्ट्रांग बनाने के लिए दुनिया के सबसे अच्छे से अच्छे खिलाड़ी को ज्यादा से ज्यादा पैसे देकर खरीदते हैं। विजेता टीम को इनाम के तौर पर करोड़ों रुपया मिलता है। इसलिए के मैच का टीवी प्रसारण सीधा करके हजार करोड रुपए की कमाई की जाती है। पिछले कई सालों से IPL का भारतीय अर्थव्यवस्था में एक अहम योगदान रहा है।

IPL पूरी तरीके से T-20 मैच की तरह ही है। IPL के मैच 20 ओवर के होते हैं। IPL मैच के सभी नियम अंतरराष्ट्रीय T-20 मैच के सभी नियमों की तरह ही है। IPL दुनिया की सबसे बड़ी चौथी स्पोर्ट्स लीग है। फाइनेंशियल कंसलटेंसी के अनुसार IPL की कुल ब्रांड वैल्यू 6 पॉइंट 7 बिलियन डॉलर है। जो भारतीय मुद्रा के अनुसार 50000 करोड रुपए होती है। IPL 2008 में कुल 15 मैच हुए थे। जो 18 अप्रैल 2008 से 1 जून 2008 तक चला था।

IPL का दूसरा सीजन 2009 साउथ अफ्रीका में आयोजित किया। IPL के दूसरे सीजन में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज मैथ्यू हेडन बने जिन्होंने 572 रन बनाए और RP सिंह ने सबसे ज्यादा 23 विकेट लिए थे। इसके साथ ही IPL की लोकप्रियता और भी बढ़ गया उसके सफलता और भी बढ़ गई। इसका प्रमाण इस बात से मिलता है कि केवल भारत में इस टूर्नामेंट को 200 मिलियन लोगों ने टीवी पर देखा है। IPL का तीसरा सीजन भारत में खेला गया।

इस सीजन का फाइनल मैच चेन्नई सुपर किंग्स और मुंबई इंडियंस के बीच 25 अप्रैल वर्ष 2010 को डी वाय पाटील स्टेडियम नवी मुंबई में हुआ था। जिसको चेन्नई सुपर किंग्स ने मुंबई इंडियंस से 22 रन से जीता। इसके कैप्टन एमएस धोनी और मुंबई इंडियंस के कैप्टन सचिन तेंदुलकर थे। IPL का आखरी सीजन वर्ष 2020 में दुबई इंटरनेशनल स्टेडियम दुबई में 10 नवंबर 2020 को इस सीजन का फाइनल मैच दिल्ली और मुंबई इंडियंस के बीच हुआ। मुंबई इंडियंस ने IPL की ट्रॉफी पांचवी बार पांच विकेट से अपने नाम की। IPL के इतिहास में सबसे ज्यादा फाइनल में सम्मिलित और विजय प्राप्त करने वाली टीम थी।

आईपीएल की फुल फॉर्म

यह भी पढ़े: Free Me IPL Match Kaise Dekhe 2022 | फ्री में आईपीएल मैच लाइव कैसे देखे?

FAQ’s Ralated TO IPL Full Form

IPL कब शुरू हुआ है?

आईपीएल मैच की शुरुआत 2008 से हुई थी।

IPL की पहली ट्रोफी कौनसी टीम ने जीती थी?

राजस्थान रॉयल्स की टीम ने आईपीएल 2008 में पहली ट्रोफी अपने नाम की थी।

IPL में अब कितनी टीम है?

इस साल आईपीएल 2022 में कुल 10 टीम है।

फ्री में लाइव आईपीएल कैसे देखे?

आप फ्री में यदि आईपीएल देखना चाहते है तो आपकोअपने मोबाइल मे थोप टीवी प्रो एप्प को डाउनलोड करना होगा।


Conclusion

दोस्तों मैं आशा करता हूं कि आप को IPL Full Form In Hindi के बारे में सभी प्रश्नों के जवाब मिल गए होंगे। अगर आईपीएल के बारे में आपको और कोई जानकारी चाहिए तो कमेंट सेक्शन में जरूर बताएं। इससे जुड़े यदि कोई सवाल हो तो कमेंट सेक्शन में जरूर बताएं।

मेरा नाम राहुल सिंह है। मैं EntranceExamZone वेबसाइट का मालिक हूँ। मेरी रूचि नई सामग्री को आप तक पहुँचाने में अधिक है। इसलिए मेने अपनी यह वेबसाइट बनाकर आप तक हर नई जानकारी पहुंचाने का लक्ष्य लिया है। मेरे पास 3 वर्ष से अधिक SEO का अनुभव है और मैं 5 वर्ष से भी अधिक समय से कंटेंट राइटिंग कर रहा हूँ।

Leave a Comment