CBSE Full Form In Hindi | CBSE की फूल फॉर्म क्या होती है?

Photo of author

CBSE Full Form In Hindi: आज हमारे देश में भारत में शिक्षा की बहुत मांग है। आज के समय में लोग खाना-पीना कम चाहते हैं लेकिन अपने बच्चों को पढ़ाना अर्थात शिक्षा दिलाना चाहते हैं। स्कूल व विद्यालय बच्चों की शिक्षा में सबसे महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। स्कूल बच्चों के भविष्य की पहली सीडी व कदम होती है जो कि आगे चलकर उन्हें एक अच्छे व्यक्तित्व का निर्माण करती है।

यहीं से बच्चों की शिक्षा का आरंभ होता है। CBSE एक  शिक्षा बोर्ड है जो भारत सरकार के तहत कई निजी स्कूलों से संबंधित है CBSE Board का  राजभाषा (official language) हिंदी तथा English दोनों है। CBSE आपने तो नाम सुना ही होगा लेकिन क्या आपको इसका full form पता है तो आइये इस लेख के माध्यम से आपको हम CBSE का full form और ये क्या है? आज के आर्टिकल में हम आपको CBSE Full Form In Hindi के बारे में जानकारी देने वाले है, तो चलिए शुरू करते है

What is CBSE in hindi

विषय सूची

यह हमारे देश का प्रमुख शिक्षा बोर्ड है CBSE के अंतर्गत आने वाली सभी नीति एवं सर्वजनिक स्कूल का संचालन केंद्र सरकार करती है की स्थापना 3 नवंबर 1962 को हुआ था। जिसके अंतर्गत आने वाले सभी निजी और पब्लिक स्कूल राजधानी दिल्ली में संचालित होते हैं। CBSE स्कूलों में शिक्षा के दो माध्यम हैं हिंदी एवं अंग्रेजी इसके पाठ्यक्रम में एनसीईआरटी NCRT Book का प्रयोग किया जाता है।

CBSE Full Form In Hindi

1.CBSE Full form in hindi :- केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड

2.CBSE full form in English :- Central Board Of Secondary Education

भारत में पहला शिक्षा बोर्ड की स्थापना सन 1921 को उत्तर प्रदेश में हुई थी। जिसका नाम था “उत्तर प्रदेश बोर्ड ऑफ़ हाई स्कूल एंड इंटरमीडिएट एजुकेशन”। CBSE  ने शिक्षा के क्षेत्र में बहुत तेजी से विकास किया है पढ़ाई के साथ-साथ खेलकूद में भी बहुत विकास किया है। CBSE board दूसरे Board से इसलिए अलग है क्युकी इसके पाठ्यक्रम मे NCRT book प्रयोग होती है। 

वर्तमान में ‘मनोज अहूजा’ माध्यमिक शिक्षा बोर्ड सीबीएसई के अध्यक्ष 2021 के हैं।

यह भी पढ़े: FIR Full Form In Hindi

Conclusion

तो दोस्तों मैंने आज इस लेख के माध्यम से आपको CBSE क्या है? इसका full form क्या होता है? हिंदी और इंग्लिस मे तथा इसकी स्थापना कब हुई? सभी सवालों का जवाब इस लेख मे है। आशा करता हूँ आपको ये लेख पसंद आया होगा। आज के आर्टिकल में हमने आपको CBSE Full Form In Hindi(CBSE की फूल फॉर्म क्या होती है?) के बारे में जानकारी दी है हमें उम्मीद है, की हमारे द्वारा दी गयी जानकारी आपको पसंद आई होगी यदि किसी व्यक्ति को इस आर्टिकल से जुड़ा कोस हुआ कोई सवाल है तो वह हमें कमेंट में बता सकता है

मेरा नाम राहुल सिंह है। मैं EntranceExamZone वेबसाइट का मालिक हूँ। मेरी रूचि नई सामग्री को आप तक पहुँचाने में अधिक है। इसलिए मेने अपनी यह वेबसाइट बनाकर आप तक हर नई जानकारी पहुंचाने का लक्ष्य लिया है। मेरे पास 3 वर्ष से अधिक SEO का अनुभव है और मैं 5 वर्ष से भी अधिक समय से कंटेंट राइटिंग कर रहा हूँ।

Leave a Comment