FIR Full Form In Hindi

Photo of author

FIR Full Form In Hindi: सरकार द्वारा पुलिस अधिकारियों के लिए बहुत सारे योजना बनाए गए हैं। जिससे वे लोगों की मदद कर सके। उसी में से एक एफ आई आर(FIR) भी है जो कि लोगों द्वारा कोई भी शिकायत दर्ज करने का काम आता है। एस आई आर (FIR) के अंतर्गत भी बहुत सारे स्टेप्स होते हैं जिन्हें पूरा करने के बाद लोगों की शिकायत दर्ज हो जाती है। आज के आर्टिकल में हम आपको FIR Full Form In Hindi के बारे में जानकारी देने वाले है।

FIR क्या है? (FIR Kya Hai)

जब कहीं कोई अपराध या चोरी होती है तो उसकी जानकारी एक आम आदमी पुलिस को देता है फिर उसके बाद पुलिस उस अपराध या चोरी की जो लिखित डॉक्यूमेंट तैयार करते हैं उसी को एफ आई आर(FIR) यानी कि फर्स्ट इनफॉरमेशन रिपोर्ट कहते हैं। एफ आई आर का मतलब ही होता है प्रथम सूचना विवरण इसके अंतर्गत पुलिस तहकीकात करने के लिए एक रिपोर्ट तैयार करती है जो कि वह अपने से बड़े अधिकारी के पास साइन करवा कर एक कॉपी खुद रखता है और एक कॉपी वारदात की सूचना देने वाले को देता है। पुलिस एफ आई आर रिपोर्ट तैयार करने के बाद ही किसी केस की तहकीकात करता है।

FIR Full Form In Hindi | FIR की फुल फॉर्म क्या होती है?

1.Full form of FIR in English: First information report

2.Full form of FIR in Hindi: प्रथम सूचना विवरण

किसी भी वारदात या अपराध की कानूनी रूप से जांच करने के लिए एफ आई आर(FIR) दर्ज कराना बहुत ही जरूरी होता है। और यह वारदात की छानबीन करने का पहला कदम होता है। किसी भी वारदात की छानबीन के लिए एफ आई आर (FIR)दर्ज करवाना बहुत ही जरूरी होता है क्योंकि पुलिस इसी एफआईआर (FIR)के आधार पर कार्यवाही व मामले की जांच करती है। एफ आई आर(FIR) दर्ज करने का अपना ही एक अलग प्रोसेस होता है। एक आम आदमी लिखित व मौखिक दोनों रूपों में एफ आई आर(FIR) दर्ज करवा सकता है।

मोबाइल से FIR कैसे दर्ज करे?

यदि आप किसी भी घटना को लेकर FIR दर्ज करना चाहते है। तो आपको पुलिस स्टेशन जाने की जरुरत नहीं है। आप ऑनलाइन भी FIR को दर्ज कर सकते है। आज एक समय में हर काम को ऑनलाइन किया जा सकता है। इसलिए आज के समय में हर व्यक्ति बिना पुलिस स्टेशन जाए FIR दर्ज कर सकता है। ऑनलाइन FIR दर्ज करने के लिए निचे निम्नलिखित चरणों को फॉलो करे।

  • सबसे पहले आपको अपने राज्य के पुलिस कमिश्नर के वेबसाइट पर जाना है।
  • वहां पर आपको ऑनलाइन नई कंप्लेंट दर्ज करने का ऑप्शन दिखाई देखा वहां पर आपको क्लिक करना होगा।
  • उसके बाद अपनी शिकायत डिटेल में लिख कर सबमिट करना है।
  • जैसे ही आप अपनी शिकायत को लिखकर सबमिट कर देते है। उससे पहले आपको इस बार अपने अपनी कंप्लेंट को पुनः ध्यान से पढ़ लेना है और शिकायत पूरी लिखने के बाद में आपको अपना मोबाइल नंबर लिखना है।

इस प्रकार से आप अपनी शिकायत को ऑनलाइन भी दर्ज कर सकते है, आपको कही पर जाने की जरुरत नहीं है।

Conclusion

आजकल देश दुनिया में अपराध की संख्या बढ़ती जा रही है। सरकार को इस प्रकार के वारदातों के खिलाफ एक ठोस कदम उठाना चाहिए। हालांकि आजकल चोरियां होने के चांसेस बहुत कम हो गई है। पर फिर भी लोगों के मन में इस प्रकार के वारदातों के भय बने रहते हैं। इसीलिए सरकार को लोगों को जागरूक व भयमुक्त बनाने की कोशिश करनी चाहिए ताकि वे अपनी सुरक्षा खुद कर सके और इस प्रकार के FIR व पुलिस की सहायता लेने की जरूरत ना पड़े। आज के आर्टिकल में हमने FIR Full Form In Hindi के बारे में सम्पूर्ण जानकारी आप तक पहुंचाई है। हमें पूरी उम्मीद है, की हमारे द्वारा दी गयी जानकारी आपको पसंद आई होगी। यदि किस व्यक्ति को इस आर्टिकल से जुड़ा हुआ कोई सवाल है। तो वह हमें कमेंट में पूछ सकते है।

Read Also: KTM की फुल फॉर्म क्या होती है? | KTM Full Form In Hindi

मेरा नाम राहुल सिंह है। मैं EntranceExamZone वेबसाइट का मालिक हूँ। मेरी रूचि नई सामग्री को आप तक पहुँचाने में अधिक है। इसलिए मेने अपनी यह वेबसाइट बनाकर आप तक हर नई जानकारी पहुंचाने का लक्ष्य लिया है। मेरे पास 3 वर्ष से अधिक SEO का अनुभव है और मैं 5 वर्ष से भी अधिक समय से कंटेंट राइटिंग कर रहा हूँ।

Leave a Comment