PSI Full Form In Hindi । PSI की फुल फॉर्म क्या होती है?

Photo of author

PSI  Full form In Hindi: वर्तमान समय में देश विदेश और पूरे विश्व में ही एक महामारी फैली हुई है। जिसकी प्राथमिकता हमारे डॉक्टर और नर्सों एवं संस्था सेवा केंद्र द्वारा पूरा किया जा रहा है। इसमें सरकार अधिकतम बार लोगों को सही जानकारी और उपयोगी दवाइयों का सुविधा प्राप्त कर आते हैं। ऐसे ही हर वर्ष होने वाली अलग-अलग महामारी  और बीमारियों से राहत दिलाने के लिए PSI नामक संस्था काम करती है। इस संस्था का एकमात्र उद्देश्य है , सही जानकारी और लाभ दवाइयों का सदुपयोग करवाना । आज के आर्टिकल में हम आपको PSI Full Form In Hindi (PSI की फुल फॉर्म क्या होती है?) के बारे में जानकारी देने वाले है।

PSI Full Form In Hindi । PSI की फुल फॉर्म क्या होती है?

 PSI Kya Hai। PSI क्या है ?

 पीएसयू एक प्रकार की अंतरराष्ट्रीय जनसंख्या सेवा है।  जिसको सरकार द्वारा निर्धारित किया जाता है। इसके अंतर्गत लोगों को बहुत सारी बीमारी और महामारी के बारे में सही जानकारी दे रहा जाता है। उन बीमारियों के बारे में बताते हैं । जिनका अवरोधन कुछ ही समय पहले चालू हुआ है, या फिर घातक है। जैसे कि मलेरिया डेंगू पोलियो और कुपोषण जैसी भयावह बीमारियों को ठीक कराने हेतु काम करती है। वैसे तो इस संस्था को सरकार द्वारा चलाया जाता है । परंतु इसका सबसे प्रथम कार्य वॉशिंगटन डीसी में चालू  हुआ था। परंतु इसका सार प्रसार पूरे विश्व में होने लगा है । और विश्व के लोगों को सुविधाएं देने के लिए यह संस्था काम करती है। 

 

PSI Ki Full Form 

  1. PSI Full Form  in Hindi  – अंतर्राष्ट्रीय जनसंख्या सेवा। 
  2. PSI Full Form  in English – Population service International. 

 

पीएसआई एक अंतरराष्ट्रीय जनसंख्या सेवा है जिसको इंग्लिश में पॉपुलेशन सर्विस इंटरनेशनल कहते हैं। इसको भारतीय संस्कार  की मदद से देश-विदेश और हर जगह पर सेवा का कार्य करवाते हैं। आदित्य इसमें छोटे बच्चों और कुपोषित लोगों का इलाज और देखभाल कराया जाता है। सही सलाह द्वारा उनको सही इलाज की भी सुविधाएं प्राप्त कराई जाती है। 

JOIN TO OUR TELEGRAM CHANNEL
JOIN WITH WHATSAPP GROUP
DAILY QUIZ FOR GOVT. EXAM
GK QUESTION PDF HERE
CURRENT AFFAIRS

 

Conclusion

वैसे तो भारत में लोग अक्सर ही इन सब चीजों का गलत फायदा उठाते हैं।  परंतु यदि पीएसआई अपना कार्य सही में करने लगे तो देश में कोई भी गरीब बीमार नहीं होगा। उपयुक्त लोगों द्वारा यदि इसमें कार्यभार संभाल लिया गया तो भारतीय सरकार का उन्नति के साथ साथ भारत की भी उन्नति होगी। इसलिए भारतीय सरकार द्वारा सबसे विश्वसनीय सेवा पीएसआई को माना गया है। आज के आर्टिकल में हमने PSI Full Form In Hindi (PSI की फुल फॉर्म क्या होती है?) के बारे में जानकारी आप तक पहुंचाई है। हमें पूरी उम्मीद है, की हमारे द्वारा लिखा गया आर्टिकल आपको पसंद आया होगा। यदि किसी व्यक्ति इस आर्टिकल से जुड़ा सवाल है, तो वह हमें कमेंट में बता सकता है।

यह भी पढ़ें :-

  1. UIDAI Full Form In Hindi । UIDAI की फुल फॉर्म क्या होती है ?
  2. PWD Full Form In Hindi । PWD की फुल फॉर्म क्या होती है?
  3. OCR Full Form In Hindi । OCR की फुल फॉर्म क्या होती है?
  4. XML Full Form In Hindi । XML की फुल फॉर्म क्या होती है?
  5. MOU Full Form In Hindi । MOU की फुल फॉर्म क्या होती है?

मेरा नाम राहुल सिंह है। मैं EntranceExamZone वेबसाइट का मालिक हूँ। मेरी रूचि नई सामग्री को आप तक पहुँचाने में अधिक है। इसलिए मेने अपनी यह वेबसाइट बनाकर आप तक हर नई जानकारी पहुंचाने का लक्ष्य लिया है। मेरे पास 3 वर्ष से अधिक SEO का अनुभव है और मैं 5 वर्ष से भी अधिक समय से कंटेंट राइटिंग कर रहा हूँ।

Leave a Comment