PSU Full Form In Hindi | PSU की फुल फॉर्म क्या होती है?

Photo of author

PSU full form in Hindi: जैसा कि हम जानते हैं कि भारत सरकार द्वारा छात्र-छात्राओं के लिए अलग-अलग नौकरी की योजनाएं निकाली जाती हैं। इसमें से अधिकतर सरकारी नौकरी की योजनाएं होती हैं। पीएसयू भी सरकार द्वारा नियोजित एक योजना है, जो की अक्सर इंजीनियरिंग स्टूडेंट्स के काम आती है । आइए इसके बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करते हैं। आज के आर्टिकल में हम आपको PSU Full Form In Hindi | PSU की फुल फॉर्म क्या होती है? के बारे में जानकारी देने वाले है

What is PSU | PSU क्या होता है?

क्या होता है PSU: PSU एक कंपनी या संस्था है। जिसकी स्थापना सन 1951 में की गई थी । यह एक सरकारी नौकरी करने का जरिया है। इसका नियंत्रण सरकार के साथ-साथ राज्य सरकार के हाथों में भी है। इसके अंतर्गत बहुत सारी कंपनियां आती हैं। जो कि अक्सर इंजीनियरिंग छात्रों को नौकरी देती है। इस कंपनी का 50% शेयर सरकार के हाथों में होता है। इस नौकरी के अंतर्गत बहुत सारी सुविधाएं होती हैं।

Full form of PSU | PSU Full Form In Hindi

1.Full form of PSU in English(PSU Full Form In English) :- Public sector undertaking

2.Full form of PSU in Hindi(PSU की फुल फॉर्म):- सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रम

JOIN TO OUR TELEGRAM CHANNEL
JOIN WITH WHATSAPP GROUP
DAILY QUIZ FOR GOVT. EXAM
GK QUESTION PDF HERE
CURRENT AFFAIRS

PSU का मतलब है सार्वजनिक क्षेत्र में उपक्रम । सरकार द्वारा नियोजित किए जाने वाले निगमों को पीएसयू कहा जाता है। PSU के अंतर्गत बहुत सारी कंपनियां आती है जिससे पूरा नियंत्रण सरकार के हाथों में होता है। या सरकारी नौकरी का एक बहुत अच्छा साधन है। इस नौकरी को पाने के लिए बहुत मेहनत करनी पड़ती है। यह होशियार वह समझदार बच्चों के लिए एक बहुत अच्छी नौकरी है इसके अंतर्गत सरकार छात्रों  को हर प्रकार की सुविधा प्राप्त कर आती है। इस नौकरी को पाने के लिए बहुत सारी परीक्षाएं देनी पड़ती है। बीएचयू का निर्माण सरकार द्वारा कमर्शियल प्रोजेक्ट बनाने के लिए किया गया था। सरकार के कार्य क्षेत्र में बीएचयू के अंतर्गत बहुत सारी कंपनियां आती हैं।

Conclusion

यह उद्योग तथा निगमों द्वारा पूर्ण सार्वजनिक उपक्रम है। जोकि छात्र छात्राओं के लिए नियोजित किया गया था। यह एक बहुत अच्छी संस्था है जो कि लोगों को नौकरी प्रदान करती है। इसका लाभ लोगों को उठाना चाहिए। यह होशियार बच्चों के लिए नौकरी का बहुत अच्छा साधन है। इन उपक्रमों का उद्देश्य देश की अर्थव्यवस्था तथा विनिर्माण को मजबूत करना है। आज के आर्टिकल में हमने PSU Full Form In Hindi | PSU की फुल फॉर्म क्या होती है? के बारे में सारी जानकारी आप तक पहुचाई है।

FAQ

PSU की हिंदी फुल फॉर्म क्या होती है?

PSU का पूरा नाम सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रम है।

PSU कंपनी की स्थापना कब हुई थी?

इस कंपनी की शुरुआत 1941 में हुई थी

What Is PSU Full Form In English?

PSU Full Form Is Public sector undertaking.

यह भी पढ़े:

HP की फुल फॉर्म क्या होती है? | HP Full Form In Hindi

DC Full Form In Hindi | DC की फुल फॉर्म क्या होती है?

PUBG की फुल फॉर्म होती है? | PUBG Full Form In Hindi

मेरा नाम राहुल सिंह है। मैं EntranceExamZone वेबसाइट का मालिक हूँ। मेरी रूचि नई सामग्री को आप तक पहुँचाने में अधिक है। इसलिए मेने अपनी यह वेबसाइट बनाकर आप तक हर नई जानकारी पहुंचाने का लक्ष्य लिया है। मेरे पास 3 वर्ष से अधिक SEO का अनुभव है और मैं 5 वर्ष से भी अधिक समय से कंटेंट राइटिंग कर रहा हूँ।

Leave a Comment