MLC Full Form In Hindi। MLC की फुल फॉर्म क्या होती है?

Photo of author

MLC Full Form In Hindi : आज के समय में हम देख रहे हैं, कि जनता और उनकी सुरक्षा के लिए सरकार कितने ज्यादा कड़ी नियमों को बना रही है।  और लागू कर रही है। जिसका पालन हर किसी को करना है।  और सबकी मदद से ही एक अच्छे भारत को बनाने की तैयारी चल रही है। भारत में वैसे तो हर 5 वर्ष पर नेताओं का चुनाव होता है।  परंतु इसका चुनाव सबसे पहले पार्लियामेंट में किया जाता है।  कि इस बार चुनाव में कौन कौन खड़ा होगा। जिसे हम इलेक्शन सीट भी कहते हैं। इसी में से एक आता है एमएलसी चलिए जानते हैं क्या है यह। आज के आर्टिकल में हम आपको MLC Full Form In Hindi (MLC की फुल फॉर्म क्या होती है?) के बारे में जानकारी देने वाले है। 

MLC Kya Hai । MLC क्या है?

एमएलसी एक प्रकार का प्रमाणित करता पत्र होता है।  जिसके बाद आपका पहचान सरकार के कार्यकर्ताओं में आ जाता है। एमएलसी पहले तो पार्लियामेंट के सदस्यों को कहते थे।  परंतु अब इसको अलग नाम दे दिया गया है। MLC आज के समय में एक ऐसी शक्तिशाली संगठन है।  जिसके ऊपर पूरा का पूरा भारत निर्भर करता है। दो पार्टियां मिलकर के इस संगठन को आगे बढ़ा रही है। एक दूसरे की गलतियों को उभार कर वह अपने लिए रास्ता खाली करती हैं। तो चलिए जानते हैं MLC Ki Full Form Kya Hoti Hai ?

MLC Ki Full Form 

 1.MLC Full form in Hindi : विधान परिषद का सदस्य।

 2.MLC Full Form in English : Member of Lagislative Council

एमएलसी का पूरा नाम मेंबर ऑफ लेजिसलेटिव काउंसिल है। जिसको हिंदी में हम विधानसभा की या विधान परिषद के सदस्यों के नाम से जानते हैं । यह ऐसे लोग होते हैं जो आगे चलकर प्रधानमंत्री या फिर गृह मंत्री बनने की तैयारी करते होते हैं जिन का चुनाव पार्लियामेंट द्वारा होता है।

JOIN TO OUR TELEGRAM CHANNEL
JOIN WITH WHATSAPP GROUP
DAILY QUIZ FOR GOVT. EXAM
GK QUESTION PDF HERE
CURRENT AFFAIRS

 

Conclusion

आज के समय में जितना ज्यादा भ्रष्टाचार बढ़ गया है। उतनी ही ज्यादा नेताओं का भी  होर बढ़ गया है। नेताओं द्वारा किया गया भ्रष्टाचार भले लोग के नजर में ना आए परंतु उसका परिणाम हर किसी को भुगतना पड़ता है। वैसे तो नेताओं का चुनाव करना जनता के हाथ में होता है। परंतु सबसे पहले इसका चुनाव विधान परिषद यानी कि विधानसभा में होता है। जोकि पार्लियामेंट का एक सदस्य कार्यालय है। इसके नेतृत्व होने के बाद ही पार्लियामेंट से उसे इलेक्शन लड़ने का सीट मिलता है। 

इन्हें भी पढ़ें :

  1. MOU Full Form In Hindi । MOU की फुल फॉर्म क्या होती है?
  2. DM की फुल फॉर्म क्या होती है? | DM Full Form In Hindi
  3. JCB Full Form In Hindi । JCB की फुल फॉर्म क्या होती है?
  4. NEFT की फुल फॉर्म क्या होती है? | NEFT Full Form In Hindi
  5. ISC Full Form In Hindi । ISC की फुल फॉर्म क्या होती है? 

मेरा नाम राहुल सिंह है। मैं EntranceExamZone वेबसाइट का मालिक हूँ। मेरी रूचि नई सामग्री को आप तक पहुँचाने में अधिक है। इसलिए मेने अपनी यह वेबसाइट बनाकर आप तक हर नई जानकारी पहुंचाने का लक्ष्य लिया है। मेरे पास 3 वर्ष से अधिक SEO का अनुभव है और मैं 5 वर्ष से भी अधिक समय से कंटेंट राइटिंग कर रहा हूँ।

Leave a Comment