CCTV Full Form In Hindi

Photo of author

CCTV Full Form In Hindi: आज के युग में बहुत सारी टेक्नोलॉजी का आविष्कार हो चुका है। और बहुत सारी टेक्नोलॉजी का आविष्कार हो रहा है। लोग अपनी सुरक्षा के लिए बहुत सारी आविष्कारों का इस्तेमाल करते हैं। सीसीटीवी( cctv)उन्हीं अविष्कारों में से एक है। आजकल लोग अपनी तथा अपने घर की सुरक्षा के लिए बहुत ही चिंतित होते हैं जिसके कारण लोग अपने घर के बाहर या घर के अंदर सीसीटीवी(CCTV) कैमरा लगाते हैं। और घर के बाहर बॉडीगार्ड का भी इस्तेमाल करते हैं।

CCTV की फुल फॉर्म क्या होती है? | CCTV Full Form In Hindi

What is CCTV

सीसीटीवी(CCTV) को आसान भाषा में हम कैमरा कह सकते हैं। यह एक प्रकार की मशीन होती है जिसे हम अपनी सुरक्षा के लिए इस्तेमाल करते हैं। इससे अक्सर स्कूल, सड़क ,बैंक, कॉलेज, दुकानों घरों, आदि के बाहर सुरक्षा के लिए इस्तेमाल किया जाता है। यह एक ऐसी मशीन है जो कि किसी भी गतिविधि को लाइव रिकॉर्ड करती है और एक वीडियो बना देती है और फिर यह वीडियो मेन मॉनिटर के हार्ड डिस्क में सेव हो जाता है। और जब कभी इस रिकॉर्डिंग की जरूरत पड़ती है तो उस वीडियो को मॉनिटर के द्वारा निकाल लिया जाता है । इससे टीवी कैमरे का इस्तेमाल अक्सर पुलिस वाले अपने केस को सॉल्व करने के लिए भी करते हैं।

CCTV Full Form

1.Full form of CCTV in English :- Closed circuit television

2.Full form of CCTV in Hindi:- क्लोज सर्किट टेलिविजन

सीसीटीवी आज के युग का एक ऐसा आविष्कार है जिसे आजकल लगभग सब लोग यूज़ करते हैं। एक ऐसा डिवाइस है जो कि वीडियो के साथ साथ ऑडियो को भी अच्छे से रिकॉर्ड कर सकता है। और लोग अपनी सुरक्षा के लिए इसे ज्यादा यूज करते हैं। इस प्रकार का कैमरा रिकॉर्डिंग या सिग्नल डिवाइस पर सिग्नल भेजने के लिए वायरलेस ट्रांसमिशन का उपयोग करता है।

Read Also: DC Full Form In Hindi | DC की फुल फॉर्म क्या होती है?

JOIN TO OUR TELEGRAM CHANNEL
JOIN WITH WHATSAPP GROUP
DAILY QUIZ FOR GOVT. EXAM
GK QUESTION PDF HERE
CURRENT AFFAIRS

Conclusion

आज के युग में जहां एक ओर देश तरक्की और नए-नए आविष्कार कर रहा है वहीं दूसरी ओर  भ्रष्टाचार, चोरी, हत्या, आदि ऐसी चीजें करके बाकी देशों से पीछे होते जा रहा है। इसीलिए लोग अपनी सुरक्षा को महत्व देते हुए सीसीटीवी कैमरे का इस्तेमाल करती हैं। हम सबको व सरकार को मिलकर लोगों को अपनी सुरक्षा के प्रति जागरूक करना चाहिए, व इस प्रकार के कांड व  भ्रष्टाचार को जड़ से खत्म करना चाहिए, ताकि इस प्रकार के सीसीटीवी कैमरे का इस्तेमाल करने का जरूरत ही ना पड़े और एक भयमुक्त देश का निर्माण हो सके। आज के आर्टिकल में हमने CCTV Full Form In Hindi के बारे में बात की है।

मेरा नाम राहुल सिंह है। मैं EntranceExamZone वेबसाइट का मालिक हूँ। मेरी रूचि नई सामग्री को आप तक पहुँचाने में अधिक है। इसलिए मेने अपनी यह वेबसाइट बनाकर आप तक हर नई जानकारी पहुंचाने का लक्ष्य लिया है। मेरे पास 3 वर्ष से अधिक SEO का अनुभव है और मैं 5 वर्ष से भी अधिक समय से कंटेंट राइटिंग कर रहा हूँ।

Leave a Comment