AM Full Form In Hindi | AM की फूल फॉर्म क्या होती है?

Photo of author

AM full form in Hindi: हम अक्सर किसी को समय बताने के बाद AM या PM लगाते हैं। ये दिन के 12 घंटे के अंतराल को प्रदर्शित करता है।  लोग इस शब्द का इस्तेमाल करना अच्छी तरीके से जानते हैं परंतु इसका पूर्ण प्रपत्र क्या है यह नहीं जानते, आज हम आपको AM के बारे में बताएंगे। लोग ज्यादातर घड़ी का इस्तेमाल इसीलिए करते है क्युकी वह अपने काम को निर्धारित समय पर कर सके व किसी भी चीज का एक समय सारणी बना कर चल सके चुकी घड़ी  समय देखने के उपयोग में ही आती है। आज के आर्टिकल में हम आपको AM Full Form In Hindi (AM की फूल फॉर्म क्या होती है?) के बारे में जानकारी देने वाले है

What Is AM | AM Kya Hai

एक दिन में 24 घंटे होते हैं परंतु जिस घड़ी का आविष्कार पूर्व समय में हुआ है उसमें केवल 12 घंटे को है प्रदर्शित किया गया है। ऐसे में दर्शक 1 दिन को आधा-आधा बांटकर घड़ी का उपयोग आसानी से करते हैं। दिन का आधा समय, मतलब 12 घंटे सुबह के 1 से लेकर 11:59:59 तक के बीच के अंतराल को हम AM कहते है। उसी प्रकार दोपहर 12:00 बजे से लेकर रात के 11: 59: 59 तक को हम PM कहते है। जिस प्रकार घड़ी का आविष्कार हुआ उसके बाद बढ़ते समय के साथ-साथ नई-नई तकनीकों से घड़ी को और भी बेहतर बनाया गया व उसको देखने का तरीका बदलता गया।

AM Full Form In Hindi

1.AM full form in Hindi – पूर्वाह्न

2.AM full form in english- Anti meridiem

AM का पूर्ण प्रपत्र ‘एंटी मेरिडियम’ है यह एक लैटिन भाषा है इसलिए इसको समझना मुश्किल हो जाता है परंतु अंग्रेजी में इसे before noon कहते हैं इसका हिंदी मतलब होता है दोपहर से पहले । जैसे किसके नाम से आपको समझ में आ रहा होगा की दोपहर से पहले के समय को AM कहते हैं , हिंदी में इसका दूसरा नाम पूर्वाह्न भी होता है इसका अर्थ सुबह का समय होता है। घड़ी देखने वाला दर्शक सुबह के समय AM का इस्तेमाल करता है।

यह भी पढ़े: KTM की फुल फॉर्म क्या होती है? | KTM Full Form In Hindi

Conclusion

घड़ी का आविष्कार लोगों के लिए बहुत ही सहायक हुआ, देखते देखते भरते समय के साथ विकास से बढ़ने लगा और घड़ी को अलग-अलग रूपों में प्रदर्शित किया गया जैसे दीवार घड़ी और व्यक्ति के कलाई के लिए घड़ी बनाए गए। आज कल तो व्यक्ति मोबाइल से भी समय का पता कर लेता है और मोबाइल में दिखाने वाले समय में भी AM व PM लिखा होता है। आज के आर्टिकल में हमने आपको AM Full Form In Hindi (AM की फूल फॉर्म क्या होती है?) के बारे में जानकारी दी है हमें पूरी उम्मीद है, की हमारे द्वारा दी गयी जानकारी आपको पसंद आई होगी यदि किसी व्यक्ति को इस आर्टिकल से जुड़ा है तो वह हमें कमेंट में बता सकता है

मेरा नाम राहुल सिंह है। मैं EntranceExamZone वेबसाइट का मालिक हूँ। मेरी रूचि नई सामग्री को आप तक पहुँचाने में अधिक है। इसलिए मेने अपनी यह वेबसाइट बनाकर आप तक हर नई जानकारी पहुंचाने का लक्ष्य लिया है। मेरे पास 3 वर्ष से अधिक SEO का अनुभव है और मैं 5 वर्ष से भी अधिक समय से कंटेंट राइटिंग कर रहा हूँ।

Leave a Comment