Yahoo की फुल फॉर्म क्या होती है? | Yahoo full form in Hindi

Photo of author

Yahoo full form in Hindi: आज के इंटरनेट के युग में घर बैठे जानकारी पाना बहुत आसान हो गया है। इंटरनेट पर हम कम से कम समय में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं, उसके लिए हमें google या yahoo जैसे सर्च इंजन का उपयोग करना होता है। आजकल के समय में अधिक से अधिक लोग इंटरनेट के माध्यम से अधिक जानकारी प्राप्त कर लेते हैं। इन्हें इधर उधर कहीं भी नहीं जाना पड़ता और ने घर बैठे इंटरनेट के माध्यम से पूर्ण जानकारी प्राप्त हो जाती है, तो आज हम आपको बताएंगे याहू के बारे में याहू क्या है? याहू की फुल फॉर्म क्या है? इसका कहां उपयोग होता है?

Yahoo की फुल फॉर्म क्या होती है? | Yahoo full form in Hindi

Yahoo एक गूगल की तरह ही सर्च इंजन है। जिसका प्रयोग पहले के समय में बहुत किया जाता था। लेकिन गूगल के आ जाने के बाद में इस सर्च इंजन की लोकप्रियता कब हो गयी है।

Yahoo क्या है?

याहू इंटरनेट की दुनिया में सबसे बड़ा सर्च हुआ करता था। जैसे आज गूगल है। गूगल आज दुनिया का सबसे बड़ा सर्च इंजन है। इसी तरह याहू भी दुनिया का सबसे बड़ा सर्च इंजन हुआ करता था। आजकल जानकारी प्राप्त करने के लिए गूगल के जरिए तुरंत प्राप्त कर लेते हैं। आज जानते हैं याहू सर्च इंजन के बारे में।

याहू की शुरुआत कब हुई थी?

yahoo की शुरुआत 1994 में हुई थी। याहू को जैरी यांग और डेविड फिलो ने मिलकर बनाया था। वर्ष 2000 तक इंटरनेट जगत में याहू का वर्चस्व था।

Yahoo Full Form In Hindi

1.Yahoo full form in English :”yet another hierarchically organized oracle”

2.Yahoo full form in Hindi : “श्रेणीबद्ध संगठित औरेकल” कहा जाता है।


सबसे पहले याहू का नाम the world wilde web था(WWW.COM). इसके संस्थापककौ ने इसका नाम बदलकर yahoo.com रख दिया। 1994 में शुरुआत के बाद याहू ने 2004 में अपनी खुद की सर्च टेक्नोलॉजी बना ली। बाद में याहू ने अनलिमिटेड स्टोरेज की सुविधा के साथ मेल सर्विस भी शुरू की। इसमें याहू को सफलता मिली। यह गूगल ने अपनी जीमेल की सर्विस लॉन्च की तब याहू का ध्यान मेल प्रतिस्पर्धा की ओर बढ़ गया। याहू ने अपनी मेल सर्विस में अनलिमिटेड स्टोरेज जैसी सुविधाएं देकर प्रतिस्पर्धा में जीतने की कोशिश की लेकिन इस बार भी याहू नाकाम रहा।

याहू की बिगड़ती हालत को देखते हुए माइक्रोसॉफ्ट ने याहू को खरीदने के लिए ऑफर रखा लेकिन याहू ने इस डील को करने से मना कर दिया। इसके बाद 2012 तक याहु की हालत पूर्णतया खराब हो गई। इसी बीच वर्ष 2012 में याहू ने मेहर को अपने मुख्य अधिकारी के रूप में चुन लिया। 2017 में आते-आते याहू का पूर्णतया पतन हो गया। जब गूगल शुरुआत में आया था तब या याहू का बोलबाला ज्यादा था, परंतु गूगल ने धीरे-धीरे सफलता हासिल की और पूरे वर्ल्ड में अपनी पहचान बना ली।
परंतु आज भी याहू की सर्विस के चलते अलेक्सा रैंक के मामले में दुनिया की 10 सबसे बड़ी वेबसाइटों में इसका नाम शामिल है।

यह भी पढ़े:

Conclusion

आज हमने इस आर्टिकल में आपको याहू के बारे में पूर्ण जानकारी देने की पूर्णतया कोशिश की है। याहू भी गूगल की तरह एक सर्च इंजन था। पूरे वर्ल्ड में फेमस सर्च इंजन था। आज याहू की जगह गूगल ने ले ली है। आशा करती हूं आपको मेरा आर्टिकल पसंद आया होगा। इस आर्टिकल से जुड़े अन्य कोई सवाल हो तो कमेंट सेक्शन में जरूर बताएं।

Leave a Comment

TATA NEW CAR, BEST TATA CAR, LATEST MODEL TATA CAR, TATA PUNCH NEW MODEL, TATA PUNCH PRICE