ICSE की फुल फॉर्म क्या होती है? | ICSE Full Form In Hindi

Photo of author

ICSE Full Form In Hindi:  ICSE एक भारतीय शिक्षा बोर्ड है। ICSE बोर्ड की स्थापना 1956 में हुई थी। ICSE एक ऐसा शिक्षा बोर्ड है जिस में आयोजित होने वाली दसवीं और बारहवीं की परीक्षा ICSE (The Counsil For The Indian School Certificate Examinations) बोर्ड के के द्वारा करवाई जाती है। यह भारत में सामान्य शिक्षण को अंग्रेजी माध्यम द्वारा बढ़ावा देता है। ICSE बोर्ड भारत का प्राइवेट शिक्षा बोर्ड है। हर बोर्ड का अपना तरीका और दृष्टी होती है।

ICSE की फुल फॉर्म क्या होती है? | ICSE Full Form In Hindi

What is ICSE in Hindi

ICSE राष्ट्रीय स्तर का शिक्षा बोर्ड है यह माद्यमिक शिक्षा सम्बन्धित एक निजी संस्थान है इसमें अंग्रेजी में शिक्षा प्रदान की जाती है। भारतीय शिक्षा प्रणाली के मुख्य रूप से तीन खंड हैं। पहला प्रारम्भिक, दूसरा माध्यमिक, और तीसरा है हायर सेकेंडरी। ICSE बोर्ड छात्र छात्राओं को उनकी योग्यता के अनुसार शिक्षा प्रदान करने में सहायता करता है तथा उनका भविष्य संवारने में मदद करता है।

ICES full form in Hindi

1.ICSE full form in Hindi:-ICSE को  मध्यमिक शिक्षा के भारतीय प्रमाण पत्र है।
2.ICSE full form in English:-Indian Certificate of Secondary  Education.
ICSE को आमतौर पर तीन भागों में विभाजित किया गया है इनमें से एक अनिवार्य है। जिनमें इंग्लिश, हिंदी, सिविक्स, ज्योग्राफी और भारतीय भाषाओं का समावेश है इन भाषाओं को पढ़ना अनिवार्य है तथा इसमें कोई विकल्प नहीं दिया जाता। ICSE बोर्ड सभी विषयों पर विशेष ध्यान देता है। ICSE बोर्ड छात्राओं को अलग-अलग विषय चुनने के विकल्प देता है तथा छात्रों के व्योहारिक ज्ञान, संपूर्ण विकास तथा शिक्षा में वृध्दि पर जोर देता है।

निष्कर्ष

आज के समय में शिक्षा कितनी महत्वपूर्ण है यह तो आप सब जानते ही हैं। पढ़ाई के माध्यम से ही अच्छी और अधिक शिक्षा प्राप्त की जा सकती है। और आप सभी को अच्छी शिक्षा प्रदान करने का मौका ICSE बोर्ड देता है। ICSE ही आपको 20 से अधिक भारतीय भाषाओं तथा 12 से अधिक विदेशी भाषाओं में ज्ञान अर्जित करने का मौका देती है।
यह भी पढ़े:

मेरा नाम राहुल सिंह है। मैं EntranceExamZone वेबसाइट का मालिक हूँ। मेरी रूचि नई सामग्री को आप तक पहुँचाने में अधिक है। इसलिए मेने अपनी यह वेबसाइट बनाकर आप तक हर नई जानकारी पहुंचाने का लक्ष्य लिया है। मेरे पास 3 वर्ष से अधिक SEO का अनुभव है और मैं 5 वर्ष से भी अधिक समय से कंटेंट राइटिंग कर रहा हूँ।

Leave a Comment