EWS Full Form In Hindi | EWS की फुल फॉर्म क्या होती है?

Photo of author

EWS Full Form In Hindi: E.W.S. के बारे में तो आप सभी ने सुना ही होगा तो आइए जानते हैं E.W.S. के बारे में E.W.S. एक प्रकार की आरक्षण व्यवस्था है जिसमें स्वर्ण जाति के अंतर्गत आने वाले आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग यानी ऐसे लोग जो समाज में आर्थिक रूप से कमजोर हैं और वह स्वर्ण जाति के अंदर आते हैं ऐसे लोग भी अब आरक्षण का लाभ उठा सकते हैं भारत सरकार के केंद्रीय मंत्री परिषद ने 7 जनवरी 2019 को E.W.S. वर्ग में आने वाले अभ्यर्थियों को सरकारी नौकरी और शिक्षण से है। आज के आर्टिकल में आपको EWS Full Form In Hindi (EWS की फुल फॉर्म क्या होती है?) के बारे में जानकारी देने वाले है।

EWS Full Form In Hindi | EWS की फुल फॉर्म क्या होती है?

What is E.W.S. in Hindi

इससे पहले भारत में आरक्षण की व्यवस्था केवल अनुसूचित जाति अनुसूचित जनजाति एवं अन्य पिछड़ा वर्ग के लोगों के लिए ही किया गया था। लेकिन अब से स्वर्ण जाति यानी जनरल कैटेगरी के अंतर्गत आने वाले आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लोग को भी नौकरी के और शिक्षा के क्षेत्र में आरक्षण यानी  E.W.S. रिजर्वेशन दिया जाएगा सामान्य वर्ग के अंतर्गत आने वाले आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लोगों के लिए 10% आरक्षण यानी E.W.S. रिजर्वेशन की अवस्था केंद्र सरकार की ओर से किया गया।

EWS Full Form In Hindi

1. E.W.S. full form in Hindi:- आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग है
2. E.W.S. full form in English :- Economically Weaker section
E.W.S. सर्टिफिकेट सामान्य वर्ग के लिए किसी वरदान से कम नहीं है भारत में पहले आरक्षण केवल पिछली जनजाति के लिए ही था। लेकिन अब स्वर्ण जाति कभी वह वर्ग जो सक्षम नहीं है पिछला है उसे भी आरक्षण मिलता है इसके लिए लाभार्थी कि आए आठ लाख से कम होनी चाहिए प्रतिवर्ष, और उसकी भूमि का क्षेत्रफल 5 एकड़ से कम होना चाहिए आवासीय क्षेत्र हजार वर्ग फुट से कम होना चाहिए तथा आवासीय प्लॉट 100 वर्ग से कब होना चाहिए। इन्हीं कैंडिडेट को E.W.S. सर्टिफिकेट का लाभ मिलता  है।

Conclusion

एक समय था जब आरक्षण का लाभ केवल पिछड़ा वर्ग अनुसूचित जनजाति वर्ग ही ले सकता था। लेकिन अब इसी E.W.S. Certificate के माध्यम से अब सामान्य वर्ग के वह लोग भी जो सक्षम नहीं है तथा गरीबी रेखा के नीचे हैं। वह भी सरकारी नौकरियां मैं आरक्षण का लाभ ले सकते हैं E.W.S. प्रमाण पत्र के द्वारा भारत सरकार अब उन सामान्य वर्ग के लोगों की भी सहायता कर सकती है। आज के आर्टिकल में हमने EWS Full Form In Hindi (EWS की फुल फॉर्म क्या होती है?) के बारे में जानकारी दी है। हमें उम्मीद है, की हमारे द्वारा दी गयी जानकारी आपको पसंद आई होगी। यदि किसी व्यक्ति इस आर्टिकल के जुड़ा सवाल है तो वह हमें कमेंट में बता सकता है।
Read Also:

मेरा नाम राहुल सिंह है। मैं EntranceExamZone वेबसाइट का मालिक हूँ। मेरी रूचि नई सामग्री को आप तक पहुँचाने में अधिक है। इसलिए मेने अपनी यह वेबसाइट बनाकर आप तक हर नई जानकारी पहुंचाने का लक्ष्य लिया है। मेरे पास 3 वर्ष से अधिक SEO का अनुभव है और मैं 5 वर्ष से भी अधिक समय से कंटेंट राइटिंग कर रहा हूँ।

Leave a Comment