NCB की फुल फॉर्म क्या होती है? | NCB Full Form In Hindi

Photo of author

NCB Full Form In Hindi:  NCB का नाम तो आप सभी ने सुना ही होगा तो आइए जानते हैं। NCB के बारे में,NCB एक प्रकार की खुफिया एजेंसी होती है। जो की ड्रग तस्करी से लड़ने और अवैध नशीले पदार्थों के दुरपयोग से बचाव का कार्य करती है। NCB के महानिदेशक भारतीय पुलीस सेवा (आईपीएस) या भारतीय राजस्व सेवा (आईआरएस) के अधिकारी होते हैं।
इसकी स्थापना 1986 में नारकोटिक्स ड्रग्स  एंड साइकोट्रोपिक सब्सटेंस एक्ट, 1985 की धारा 4 (3) के तहत की गई थी। हम आज के इस आर्टिकल में आपको NCB की फुल फॉर्म क्या होती है? (NCB Full Form In Hindi) के बारे में जानकारी देने वाले है।

NCB की फुल फॉर्म क्या होती है? | NCB Full Form In Hindi

What is NCB in Hindi

NCB गृह मंत्रालय के अंतर्गत संघीय स्तर की इंटेलिजेंस एजेंसी के तौर पर कार्य करती है। यह ड्रग्स और नशीले पदार्थों से जुड़े मामलों की जांच करती है। NCB देश के किसी भी कोने में जाकर जांच कर सकती है।
NCB नशीले पदार्थों की तस्करी तथा नशीले पदार्थों के व्यापार में दखल देती है। देश के किसी भी हिस्से में हो रहे मादक पदार्थ की तस्करी को रोकना है। इसका मुख्य कार्य है। अंतरराष्ट्रीय एजेंसियों के साथ संबंध विकसित करने का भी कार्य करती है।

NCB FULL FORM in Hindi

1.NCB Full Form in Hindi- स्वापक नियंत्रण ब्यूरो है।
2. NCB full form in English- Narcotics Control Beauro.
NCB का फुल फॉर्म Narcotics Control Beauro होता है। NCB को  स्थापक नियंत्रण ब्यूरो या नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो कहा जाता है। NCB का मुख्यालय दिल्ली मे स्थापित किया गया है।
NCB मुख्य कार्य होता है कि अपने देश मे किस शहर मे क्या -क्या लोग कौन कैसे धंधे कर रहे है। कहने मतलब यह कि NCB मुख्य कार्य है कि जो देशों मे ड्रेक्स, जुआ,शराब, गांजा अपहरण जैसे काले धंधों को बंद करवाने की जिम्मेदारी NCB की होती है।

Conclusion

NCB (Narcotics Control Beauro) स्वापक नियंत्रण ब्यूरो के बारे में तो आप सभी जान चुके होंगे इसका काम है। देश मे हो रहे नशीले प्रादर्थो पर निगरानी रखना और इन धंधो को बंद करवाना ताकि हमारे देश बढ़ रहे ड्रेक्स की फैक्ट्री है।
इन पर भी नजर रख कर क़ानून मदद लेकर ऐसी फैक्ट्री मे ताला लगवाया जाये, NCB राज्य क़ानून को ड्रेक्स के मामले मे अपना पूरा सहयोग प्रदान करती है। ताकि ड्रेक्स और नशीले प्रदार्थ से हमारे देश को मुक्ति मिले।

मेरा नाम राहुल सिंह है। मैं EntranceExamZone वेबसाइट का मालिक हूँ। मेरी रूचि नई सामग्री को आप तक पहुँचाने में अधिक है। इसलिए मेने अपनी यह वेबसाइट बनाकर आप तक हर नई जानकारी पहुंचाने का लक्ष्य लिया है। मेरे पास 3 वर्ष से अधिक SEO का अनुभव है और मैं 5 वर्ष से भी अधिक समय से कंटेंट राइटिंग कर रहा हूँ।

Leave a Comment