UPSC की फुल फॉर्म क्या होती है? | UPSC Full Form In Hindi

Photo of author

UPSC Full Form In Hindi: भारतीय सेवाओं, केंद्रीय सेवाओं और संवर्गों के साथ-साथ भारतीय संघ के सशत्र बलों के लिए भर्ती की प्रक्रिया को आयोजित करता है। UPSC एक राष्ट्रीय स्तर की प्रतियोगी परीक्षा है। UPSC भारत की केन्द्र सरकार और राज्य सरकार के तहत केंद्र सरकार और राज्य के विभिन्न पदों के लेवल ए और लेवल बी कर्मचारियों की भर्तियों के लिए 24 प्रकार की प्रतियोगी परीक्षाएं अयोजित करवाता है। आज के आर्टिकल हम आपको UPSC की फुल फॉर्म क्या होती है? (UPSC Full Form In Hindi) के बारे में जानकारी देने वाले है।

UPSC की फुल फॉर्म क्या होती है? | UPSC Full Form In Hindi

What is UPSC in Hindi | UPSC क्या है?

आजादी के बाद सन 1950  में PSC के कुछ अधिकारों का विस्तार कर के इस का काम UPSC कर दिया गया। इस का मुख्य कार्य प्रथम व द्वितीय श्रेणी के कर्मचारियों तथा सिविल सेवकों का चयन करना है। UPSC के माध्यम से ही देश में आईएएस/आईपीएस के अलावा अन्य कई ग्रेड A तथा ग्रेड B के बड़े अधिकारियों की भर्ती की जाती है।

UPSC full form in Hindi

1.UPSC full form in Hindi -संघ लोक सेवा आयोग है।
2.UPSC full form in English :- Union Public Service Commision.
ग्रेड A तथा ग्रेड B के बड़े अधिकारियों की भर्ती की जाती है। UPSC के अंतर्गत सिविल सर्विसेज एग्जाम (CSE), इंजीनियरिंग स्विस एग्जामिनेशन (ESE), कंबाइंड डिफेंस सर्विस एक्जाम (CDSE), नेशनल डिफेंस एक्जाम (NDE) ,इंडियन फारेस्ट सर्विस (IFS)इनके अलावा और वह बहुत सारे प्रतियोगी परीक्षाओं का आयोजन UPSC द्वारा किया जाता है। UPSC की सिविल सेवा परीक्षा में शामिल होने के लिए आवेदक के पास केन्द्रीय या राज्य सरकार से मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातक की डिग्री होना आवश्यक है।
JOIN TO OUR TELEGRAM CHANNEL
JOIN WITH WHATSAPP GROUP
DAILY QUIZ FOR GOVT. EXAM
GK QUESTION PDF HERE
CURRENT AFFAIRS
[helpie_faq group_id=’3314’/]

 निष्कर्ष

प्रतिवर्ष लाखों छात्र  छात्राएं UPSC की प्रतिष्ठित परीक्षा में सम्मिलित  होते हैं। तथा प्रतिष्ठित पदों को प्राप्त करने के लिए अपने भाग्य और अपनी कड़ी मेहनत को आजमाते हैं। लेकीन UPSC की मुख्य परिक्षा में सम्मिलित होने से पहले प्रारंभिक परीक्षा देना होता है। इस परीक्षा मैं आने वाले अंकों का प्रभाव फाइनल रैंकिंग में नहीं पड़ता इस परीक्षा में पास होने के बाद UPSC की मुख्य परीक्षा में सम्मीलित होने का मौका मिलता है। जिस किसी भी छात्र व छात्राओं को केंद्र सरकार और राज्य सरकार के प्रतिष्ठित पदों में पदस्थ होना है।
IAS/IPS बनाना है उनको UPSC की परीक्षा में उत्तीर्ण होना अनिवार्य है। आज के आर्टिकल के हमने आपको UPSC की फुल फॉर्म क्या होती है? (UPSC Full Form In Hindi) के बारे में जानकारी दी है हमें उम्मीद है की हमारे द्वारा दी गयी जानकारी आपको पसंद आई होगी यदि किसी व्यक्ति को इस आर्टिकल से जुड़ा कोई भी सवाल आपके मन में हम तो आप हमें कमेंट में पूछ सकते है।
यह भी पढ़े:-

Leave a Comment

TATA NEW CAR, BEST TATA CAR, LATEST MODEL TATA CAR, TATA PUNCH NEW MODEL, TATA PUNCH PRICE