IAS ऑफिसर कैसे बने? | IAS Officer Kaise Bane?

Photo of author

IAS Officer कैसे बने?(IAS Officer Kaise Bane?): देश में बहुत सारे सरकारी पद होते है जिसमे आईएएस ऑफिसर का पद भी शामिल है देश में आईएएस ऑफिसर का पद बहुत ही ज्यादा सम्मानजनक होता है इसी वजह से इस पोस्ट को हासिल करने के लिए लाखो लोग लाइन में खड़े है इस पद पर काम करने वाले अधिकारी के पास कई विशेष प्रकार से अधिकार भी होते है।

नमस्कार मित्रों आज हम इस आर्टिकल के माध्यम से आईएएस (IAS) के बारे में संपूर्ण जानकारी पर चर्चा करेंगे आईएएस क्या होता है, आईएएस कैसे बनते हैं आदि विषय पर जानकारी प्राप्त करने की कोशिश करेंगे। सब का सपना होता है कि वह एक अच्छी नौकरी ज्वाइन करके अपना भविष्य सफल बनाएं और जब बात हो आईएएस की तो फिर कहना ही क्या है। आज के युवा चाहते हैं कि वह सम्मानजनक नौकरी मैं अपना भविष्य उज्जवल बनाएं।

इसके लिए वह दिन रात एक करके कड़ी मेहनत भी करते हैं हर साल लाखों उम्मीदवार आईएएस के लिए आवेदन करते हैं लेकिन सेलेक्ट बहुत कम उम्मीदवार होते हैं होते हैं। आईएएस ऑफिसर देश के सबसे उच्च पदाधिकारियों में से एक हैं। ये भारत की सिविल सेवा का सबसे प्रतिष्ठित पद है। इस पोस्ट की गरिमा के आधार पर ही परीक्षा अनुरूप की गई है चयन परीक्षा के आधार पर जिससे इस पद पर केवल सक्षम या योग्य व्यक्ति ही पहुंच सके हैं। आज के आर्टिकल में हम आपको IAS Officer कैसे बने?(IAS Officer Kaise Bane?) के बारे में जानकारी देने का प्रयास करेंगे

IAS ऑफिसर कैसे बने? | IAS Officer Kaise Bane?

हर साल लाखों विद्यार्थी इस पद को हासिल करने के लिए कड़ी मेहनत करते हैं। लेकिन सिर्फ कर्मठ और अनुशासित व्यक्ति ही इस पद पर पहुंच पाते हैं।
आईएएस बनना सरल नहीं है। इसके लिए कठिन मेहनत करनी पड़ती है इनकी परीक्षा बहुत कठिन होती है। इसमें सफल होने के लिए विद्यार्थी को कठिन मेहनत और लगन चाहिए होती है। जरूरी नहीं है कि आईएएस की तैयारी करने के लिए किसी महंगे कोचिंग संस्थान ही जाए बस आईएएस एग्जाम को क्वालीफाई करने के लिए आपके पास सही रणनीति वह लक्ष्य होना चाहिए।

आपको बस जनरल नॉलेज को पढ़ना कीजिए करंट अफेयर्स पर फोकस कीजिए बाकी जो विषय होते हैं। भूगोल, इतिहास इनको पढ़ने की आदत डाल दीजिए। इसके साथ न्यूज़पेपर मैगज़ीन यह सब पढ़ने की आदत बना दीजिए इस प्रकार की रणनीति आपको अपने लक्ष्य आईएएस बनने में जरूर सहायता प्रदान करेगी।


इस परीक्षा को देने वाले उम्मीदवारों के पास सोचने समझने एवं निर्णय लेने की क्षमता होनी चाहिए। कुल मिलाकर बात यह है कि आईएएस ऑफिसर बनने के लिए बहुत ज्यादा मेहनत और लगन की आवश्यकता होती है।

भारतीय सिविल सेवा में सिलेक्ट होना भी अपने आप में एक गर्व और गौरव की बात है यह आपको सिर्फ नौकरी प्रदान नहीं करते बल्कि वास्तविकता रूप से आपको देश की सेवा करने का अवसर देते हैं। आईएएस ऑफिसर को ही भारतीय प्रशासन में सबसे उच्च कोटि का अधिकारी माना जाता है। यदि आपने अपने जीवन का उद्देश्य आईएएस ही बना रखा है आपका मकसद है कि आपको सिर्फ और सिर्फ आईएएस ही बनना है आईएएस बनकर ही देश की सेवा करनी है और अपना भविष्य उज्जवल बनाना है अपनी एक अलग पहचान बनानी है, तो इस पद के लिए आप सबसे योग्य व्यक्ति हैं।


बस बात है तो सिर्फ मेहनत, लगन और विश्वास की खुद पर विश्वास रखकर मेहनत करने वाला कभी सफलता से हाथ नहीं धो बैठता है सच्ची लगन से मेहनत करने वालों के 1 दिन सफलता कदम जरूर चूमती है। यह एक सिविल सर्विस परीक्षा है जो सबसे कठिन परीक्षाओं में शामिल है। चलिए अब आईएएस ऑफिसर के बारे में थोड़ा विस्तारित रूप से जान लेते हैं किन-किन प्रोसेस से गुजरना पड़ता है आईएएस की फुल फॉर्म क्या है, आईएएस ऑफिसर कैसे बनते हैं, उनकी क्या योग्यता है, क्या age है, क्या शैक्षिक योग्यता है, क्या इनके परीक्षा प्रारूप है। हां जी सब पर हम चर्चा करेंगे। आइये अब हम आपको IAS Officer Kaise Bane? के बारे में जानकारी देते है

IAS की फुल फॉर्म क्या होती है? | IAS Ki Full Form Kya hoti Hai?

तो सबसे पहले तो हम जान लेते हैं कि आई ए एस की फुल फॉर्म क्या है और इसे हिंदी भाषा में क्या बोलते हैं-

  • IAS Full Form In English- Indian Administrative Service
  • IAS Full Form In Hindi – “भारतीय प्रशासनिक सेवा”

Blogging सीखने के लिए क्लिक करे : Blogging Adda

आईएएस ऑफिसर कैसे बने? | IAS officer Kaise Bane | IAS Kaise Bane

  • सबसे पहली बात तो यह है कि आईएएस अधिकारी बनने के लिए उम्मीदवार भारत का नागरिक होना अत्यावश्यक है।
  • आईएएस परीक्षा का आयोजन संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) के द्वारा करवाया जाता है।
  • इस परीक्षा में टॉप रैंक के कैंडिडेट आईएएस ऑफिसर बनते हैं।
  • पहले आईएएस को इंपीरियल सिविल सर्विस कहा जाता था।
  • फिर सन् 1950 में यह नाम बदलकर “भारतीय प्रशासनिक सेवा” रखा गया।
  • यूपीएससी में 24 सिविल सेवा पद है, जिसको भरने के लिए हर साल संघ लोक सेवा आयोग द्वारा एग्जाम करवाए जाते हैं।
  • फिर सफल विद्यार्थियों की मेरिट लिस्ट निकाली जाती है मेरिट लिस्ट के अनुसार उनको पदों पर नियुक्त किये जाते हैं किसी को आईएएस, आईपीएस, आईएफएस जैसे सिविल सेवा पद के लिए विद्यार्थी सेलेक्ट होते हैं।
  • हर एक आईएएस ऑफिसर का काम अपने-अपने जॉन में अलग-अलग होता है।
  • अब जान लेते हैं कि संघ लोक सेवा आयोग के द्वारा आईएएस की परीक्षा देने के लिए सरकार ने किन-किन योग्यता को निर्धारित किया है।
  • आईएएस बनने के लिए क्वालिफिकेशन क्या है विद्यार्थी की आयु सीमा क्या निर्धारित की गई है उनकी शैक्षणिक योग्यता क्या होनी चाहिए यह सब हम इस आर्टिकल में आगे चर्चा करेंगे।

आईएएस बनने के लिए उम्मीदवार की शैक्षणिक योग्यता

बता देते हैं कि यूपीएससी सिविल सर्विस परीक्षा के लिए ग्रेजुएशन होना आवश्यक है इस एग्जाम को देने के लिए उम्मीदवार के पास भारत के किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान से ग्रेजुएशन की डिग्री होनी चाहिए। ग्रेजुएशन में कितने अंक है यह मायने नहीं रखते बस इस एग्जाम को देने के लिए उम्मीदवारों के पास कंप्लीट ग्रेजुएशन की डिग्री होना आवश्यक है। और एक बात ग्रेजुएशन कर रहे हो फाइनल ईयर के विद्यार्थी भी यूपीएससी सिविल परीक्षा के लिए अपना आवेदन कर सकते हैं।

कुछ विद्यार्थियों के मन में यह बात होती है कि आईएएस बनने के लिए कितने साल तक कोर्स करना पड़ता है तो बता दें कि आईएएस ऑफिसर बनने के लिए कोई विशेष कोर्स करने की आवश्यकता नहीं होती है इसके लिए बस सिविल सर्विस परीक्षा को क्वालीफाई करना होता है इसकी तैयारी करने का विद्यार्थी पर डिपेंड करता है लेकिन परीक्षा बहुत कठिन होती है सबसे बड़ी परीक्षा है तो इसको पास करने के लिए दो-तीन वर्ष का समय भी लग सकता है यह विद्यार्थी पर डिपेंड करता है।

आईएएस ऑफिसर के लिए आयु सीमा क्या निर्धारित की गई है

इस एग्जाम को देने के लिए उम्मीदवारों की आयु सीमा कम से कम 21 वर्ष होनी चाहिए और अधिकतम आयु उम्मीदवार की कैटेगरी पर आधारित है सरकार ने उम्मीदवारों की कैटेगरी पर आयु सीमा में छूट प्रदान की गई है उस केटेगरी के आधार पर विभाजित की गई है।
जैसे-

  • जनरल कैटेगरी में आने वाले उम्मीदवारों की अधिकतम आयु 32 वर्ष है और वह उम्मीदवार इस एग्जाम को 6 अटेम्प्ट में दे सकता है और उनके लिए आयु सीमा में कोई छूट का प्रावधान नहीं रखा गया है।
  • ओबीसी कैटेगरी में आने वाले उम्मीदवारों की अधिकतम आयु सीमा 35 वर्ष रखी गई है, और वह इस से एग्जाम को 9 अटेम्प्ट में दे सकता है और उनकी आयु सीमा में भी 3 साल की छूट प्रदान की गई है।
  • एससी एसटी वालों के लिए अधिकतम आयु सीमा 37 वर्ष रखी गई है और वह उम्मीदवार इस एग्जाम को अनलिमिटेड टाइम में दे सकता है और उनकी आयु सीमा मैं 5 वर्ष की छूट दी गई है।

IAS ऑफिसर बनने से जुडी मुख्य बाते

आईएएस बनने का सपना देखने वाले विद्यार्थियों को सबसे पहले स्टेप में उनको 12वीं कक्षा उत्तीर्ण करनी होती है आईएएस बनने के लिए आप 12वीं कक्षा किसी भी स्ट्रीम मैं उत्तीर्ण कर सकते हैं। चाहे कॉमर्स, साइंस किसी भी आपकी रुचि अनुसार कोई भी सब्जेक्ट में आप 12वीं पास कर सकते हैं।

इसके बाद उम्मीदवारों को ग्रेजुएशन पूरा करना होगा आईएएस बनने के लिए विद्यार्थियों के पास ग्रेजुएशन डिग्री होना अनिवार्य की गई है। और ग्रेजुएशन की डिग्री आप भारत के किसी भी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से प्राप्त कर सकते हैं ग्रेजुएशन के बिना आप यूपीएससी का एग्जाम नहीं दे सकते हैं। अनेकों बच्चों के मन में यह सवाल आता है कि आईएएस बनने के लिए ग्रेजुएशन किस सब्जेक्ट में पूरा करें तो आपको बता दें कि आप ग्रेजुएशन में वही सब्जेक्ट चुनिये जिसमें आपकी सबसे ज्यादा रुचि हो जिस सब्जेक्ट के बारे में आप को सबसे ज्यादा नॉलेज है।

बस लिखने की कला को ज्यादा विकसित करना होता है न्यूजपेपर, मैगजीन मैं अनेअ टॉपिक मिल जाते हैं जिन पर अपन आर्टिकल लिखने की प्रैक्टिस कर सकते हैं लिखने की प्रैक्टिस करते वक्त समय का ध्यान देना जरूरी होता है क्योंकि समय के अनुसार अपने को लिखने की स्पीड रखनी चाहिए

यूपीएससी एग्जाम देने के लिए उम्मीदवारों को आवेदन कैसे करना होता है?

संघ लोक सेवा आयोग, सिविल सर्विसेज के लिए एग्जाम कराती है और आईएएस बनने के लिए यूपीएससी की वेबसाइट में ऑनलाइन आवेदन करना होता है। IAS परीक्षा तीन चरणों में पूरी होती है।

  • सबसे पहले परीक्षा होती है जिसको प्रीलिम्स बोलते हैं यह ऑब्जेक्टिव टाइप परीक्षा होती है।
  • इस परीक्षा में 2 पेपर होते हैं और दोनों ही ऑब्जेक्टिव वाले सवाल ही होते हैं यानी कि चार ऑप्शन वाले तो दोनों पेपर 200-200 नंबर के होते हैं
  • अगले राउंड में जाने के लिए आपको इस एग्जाम को क्लियर करना पड़ता है जो आईएएस ऑफिसर बनने के लिए अत्यंत आवश्यक है।
  • प्रीलिम्स में सफल होने वाले विद्यार्थियों को फिर मुख्य परीक्षा यानी लिखित परीक्षा के लिए चयनित किया जाता है।
  • इसके बाद अब आपको मेन एग्जाम क्लियर करना होगा जो कि बहुत कठिन होता है इसमें आपको कुल 9 पेपर देने होते है।
  • लिखित परीक्षा में पास हुए विद्यार्थियों को इंटरव्यू कॉल किया जाता है यह इंटरव्यू करीब 45 मिनट का होता है।
  • यहां पर इंटरव्यू लेने वाले पैनल होते हैं जो आपसे काफी कठिन और ट्रिकी सवाल पूछते हैं तो आपको इंटरव्यू देने के लिए तैयार रहना होगा।
  • जब आप इसे इंटरव्यू राउंड को अच्छे marks के साथ के क्लियर लिए कर लेंगे तब आप एक आईएएस ऑफिसर बन पाएंगे।

आईएएस ऑफिसर की सैलरी कितनी होती है और उनको क्या-क्या सुविधाएं प्रदान की जाती है


यह तो सब जानते हैं कि आईएएस ऑफिसर भारत के सबसे उच्च पदाधिकारियों में से एक है। तो इनकी सैलरी और विशेष सुविधाओं का अंदाजा तो लगाया जा सकता है। लेकिन हम यहां पर विस्तार से जान लेते हैं।

  • एक आईएएस अधिकारी को सातवें वेतन आयोग के अनुसार 56100/- रुपए से मूल वेतन शुरु होता हैं तथा प्रतिमाह 1 लाख से भी ज्यादा सैलरी मिलती हैं व कैबिनेट सचिव पद पर कार्यरत IAS अधिकारीओं को प्रतिमाह करीब 2.5 लाख रूपये मिलते हैं।
  • इसके अलावा एक आईएएस अधिकारी को महंगाई भत्ता यात्रा भत्ता के साथ अनेक प्रकार की सुविधाएं प्रदान की जाती है।
  • इसके अलावा आईएएस ऑफिसरों के लिए अलग-अलग Pay band निर्धारित किए गए हैं।
  • इनको बेसिक सैलरी और ग्रेड पे के अलावा डियरनेस अलाउंस (DA), हाउस रेंट अलाउंस (HRA), मेडिकल अलाउंस भी मिलता हैं और इसी के आधार पर घर, रसोइया, धोबी, सफाईकर्मी व अन्य स्टाफ के साथ अनेक सुविधाएं दी जाती है।
  • आईएएस अधिकारी को पोस्टिंग के लिए कहीं दूसरी जगह स्थानांतरित होना पड़े, तो उस जगह पर भी इनको रहने के लिए सरकारी मकान दिया जाता हैं।
  • और इनके अलावा उनको गाड़ी और ड्राइवर जैसी सुविधाएं भी दी जाती हैं। पहले प्रशासनिक अधिकारियों के गाड़ी पर नीली बत्ती की अनुमति थी जिसको केन्द्र सरकार ने अब हटा दिया हैं।

IAS के लिए बेस्ट कोचिंग सेंटर

इंडिया में आईएएस अधिकारी के पद के लिए लाखो लोग तयारी कर रहे है ऐसे में पुरे भारत में हजारो की संख्या में कोचिंग सेंटर है जिसकी मदद से आज के समय में लाखो विधार्थी तैयारी कर रहे हम आपको नीचे इंडिया के बेस्ट आईएएस कोचिंग सेंटर की जानकारी दे रहे है।

  1. Plutus IAS is 1st Best IAS Coaching in India in 2022 
  2. The Hinduzone – 2nd Best IAS Coaching in India in 2022
  3. Shankar IAS Academy – 3rd  Best IAS Coaching in India in 2022
  4. Raj Malhotra IAS Coaching – 4th Best IAS Coaching in India in 2022
  5. Yojna IAS Coaching in India – 5th Best IAS Coaching in India in 2022
  6. Vision India IAS Coaching in India – 6th Best IAS Coaching in India in 2022
  7. Vajiram and Ravi IAS Coaching is 7th Best IAS Coaching in India in 2022
  8. Drishti IAS Coaching in India is 8th Best IAS Coaching in India in 2022

IAS परीक्षा की तैयारी कैसे करे?

आईएएस अधिकारी बनने के लिए आपको कड़ी मेहनत करनी पड़ती है। आपको रात दिन एक करके पढाई करनी होती है। देश मे आज के समय में लाखो लोग आईएएस पद को हासिल करने के लिए लगे हुए है। लेकिन उन में से अधिकतर लोगो को सफलता नही मिल पाती है उसकी वजह व्यक्ति के द्वारा की गयी छोटी-छोटी गलतिया है। जिसके कारण व्यक्ति पीछे रह जाता है। आईएएस अधिकारी बनने के लिए आपको UPSC पेपर की तैयारी करनी होती है आइए अब हम आपको आईएएस परीक्षा की तैयारी कैसे करे इसके बारे में जानकारी देने वाले है।

  • सबसे पहले आपको आईएएस का पेपर का सिलेबस का ज्ञान लेना होगा यानि की आपको सबसे पहले आईएएस के UPSC पेपर में क्या क्या आएगा इसके बारे में जानकारी लेनी होगी।
  • अब आपको अपने सिलेबस के आधार पर टाइम टेबल बनाना होगा की कौनसे सब्जेक्ट को कितने समय तक पड़ना है।
  • इसके पश्चात् आपको अपने टाइम टेबल को फोलो करते हुए रोजाना पड़ी करनी है।
  • तैयारी करते समय आपको एकांत में जाकर बैठ जाना है और खास तोर से मोबाइल से दूर ही रहना है।
  • आईएएस अधिकारी बनने के लिए आपको न्युनतम 12 से 15 घंटे तैयारी करनी होगी।
  • आपको रोजाना अपने पिछले दिनों के सवालो को याद भी करना होगा।
  • कोचिंग की कोई जरूरत नही होती है आप अपनी मेहनत पर आईएएस के exam को क्लियर कर सकते है।
  • इस प्रकार से आप आईएएस के लिए जरुरी UPSC exam की तेयारी कर सकते है।

यह भी पढ़े: परीक्षा की तैयारी कैसे करें

आईएएस ऑफिसर कैसे बने?

यह भी पढ़े:

FAQ’s Related To How To Become IAS Officer

IAS ऑफिसर बनने के लिए कौनसा exam देना होता है?

यदि कोई व्यक्ति आईएएस अधिकारी बनने की इच्छा रखता है। तो उस व्यक्ति को UPSC का exam क्लियर कर होता है। UPSC exam में टॉपर को ही आईएएस अधिकारी के रूप में चुना जाता है।

IAS ऑफिसर की सैलरी कितनी होती है?

जब उम्मीदवार आईएएस के पद पर कार्यरत हो जाता है। तो व्यक्ति की सलरी 1.50 लाख होती है। इसके अलावा इस पद पर काम करने वाले व्यक्ति को ग्रेड पे और कई प्रकार के सरकारी भत्ते दिए जाते है।

IAS बनने के लिए कितने घंटे मेहनत करनी पड़ती है?

यदि कोई भी विधार्थी आईएएस बनना चाहता है तो उस विधार्थी को न्यूनतम 12 से 15 घंटे तक मेहनत करनी पड़ती है।

क्या, आईएएस ऑफिसर बनने के लिए कोचिंग करना जरुरी है?

जी नही आप घर पर भी तैयारी करके UPSC exam को क्लियर कर सकते है।

आईएएस ऑफिसर कैसे बने? (IAS officer Kaise Bane)

इसके बारे में हमने इस आर्टिकल में जानकारी दी है इस आर्टिकल को पढ़ कर आप इस सवाल का जवाब पा सकते है।

निष्कर्ष

तो मित्रों यहाँ तक आपको IAS OFFICER बनने के सारे प्रोसेस समझ आ गये होंगे। अपने लक्ष्य को हासिल करने के लिए खुद को रचनात्मक बनाना पड़ेगा रचनात्मक लोग चिजो़ को उस नजरिए से नहीं देखते हैं जैसे भी होते हैं, बल्कि वे चिजों को उस नजरिये से देखते हैं कि वे क्या हो सकते हैं। अगर आप आईएएस अधिकारी है तो आपसे अलग-अलग परिस्थितियों से निपटने कुछ रचनात्मकता कि जरूरत वाले लीक से हटकर कठिन फैसले करने की उम्मीद की जाएगी।

वास्तव में रचनात्मक सोच आपको आईएएस परीक्षा में सफल होने के तैयारी करने के लिए नई रणनीति बनाने में भी मदद कर सकती है अगर आप की भी इच्छा है आईएएस अधिकारी बनने की तो आप मे कठिन से कठिन परिस्थितियों का सामना करने की मानसिक शक्ति का होना भी जरूरी है।

अपने लक्ष्य पर समर्पित रखकर निरंतर प्रयास करने पर सफलता जरूर मिलती है। तो उम्मीद करते हैं कि आपको हमारा यह आर्टिकल जिसमें IAS Officer Kaise Bane के बारे में चर्चा की है। यह आपको पसंद आया होगा आशा करते हैं हमारा IAS Officer Kaise Bane? आर्टिकल आपके जीवन में कहीं ना कहीं अहम भूमिका निभाएगा। इसी तरह सरल और सहज भाषा में अन्य बिंदुओं पर हमारे आर्टिकल पढ़ने के लिए हमारे साथ जुड़े रहे अगर आपके मन में भी IAS Officer Kaise Bane? आर्टिकल के बारे में कुछ विचार है तो आप हमारे साथ साझा कर सकते हैं।

मेरा नाम राहुल सिंह है। मैं EntranceExamZone वेबसाइट का मालिक हूँ। मेरी रूचि नई सामग्री को आप तक पहुँचाने में अधिक है। इसलिए मेने अपनी यह वेबसाइट बनाकर आप तक हर नई जानकारी पहुंचाने का लक्ष्य लिया है। मेरे पास 3 वर्ष से अधिक SEO का अनुभव है और मैं 5 वर्ष से भी अधिक समय से कंटेंट राइटिंग कर रहा हूँ।

Leave a Comment