बी ए (B.A) क्या होता है? B.A कैसे करें पूरी जानकारी हिंदी में 2022

Photo of author

B.A kya hai (B.A कैसे करें ): 10 वी के बाद आपके पास कॉमर्स, साइंस और आर्ट्स का फील्ड होता है विद्यार्थी तीनों में से किसी एक फील्ड का चयन करते हैं। दसवीं के बाद आर्ट्स फील्ड से अगर इंटर की परीक्षा देते हैं और उसके बाद अपनी आगे की पढ़ाई के लिए कोर्स चुनना चाहते हैं तो आप BA कर सकते है।

बी ए कोर्स के बारे में अगर आपको जानकारी नहीं है तो चलिए हम आपको इस आर्टिकल में आपको पूरी जानकारी b.a. के बारे में देंगे। बीए 3 साल का अंडर ग्रैजुएट कोर्स होता है जिसे करने के बाद आपके पास ग्रेजुएशन डिग्री मिल जाती है। इस आर्टिकल में हम आपको B.A कैसे करें (B.A Kaise Kare) से जुड़ी सभी बातें बताएंगे।

B.A कैसे करें:- B.A kya hai, B.A क्या है? B.A course details in hindi

बी ए (B.A) क्या होता है? B.A कैसे करें पूरी जानकारी हिंदी में 2022
बी ए (B.A) क्या होता है? B.A कैसे करें पूरी जानकारी हिंदी में 2022

BA एक अंडरग्रैजुएट कोर्स होता है जो कि मुख रूप से आर्ट्स के विद्यार्थियों के लिए बनाया गया है। छात्र अपनी 12वीं कक्षा पूरी करने के बाद आगे की पढ़ाई को जारी रखने के लिए अंडरग्रैजुएट कोर्स का चयन करते हैं जिनमें से बहुत ही प्रचलित कोर्स BA हैं।

B.A कैसे करें : बी ए कोर्स ना केवल अभी बल्कि पुराने समय में भी सबसे ज्यादा छात्र बीए के ही होते थे। इस कोर्स के अंदर छात्रों को आर्ट्स सब्जेक्ट से जुड़े विषय पढ़ाए जाते है। बाकी कोर्स की तरह ही इस कोर्स के दो प्रकार होते है एक साधारण BA और दूसरा BA honors, अगर आप भी है और बी ए ऑनर्स लेते हैं तो आपको आपके चयन अनुशासन किसी एक विषय पर ऑनर्स करवाया जाता है।

B.A ka full form – B.A full form in hindi

  • BA full form in Hindi- कला स्नातक
  • BA full form in English- Bachelor of Arts

B.A कैसे करे? – B.A Kaise Kare

B.a. करने के लिए सबसे पहले आपको बारहवीं कक्षा किसी भी फील्ड से पास करनी होंगी,आपके पास 12वीं का सर्टिफिकेट होगा तभी आपको b.a. में एडमिशन दिया जाएगा। इसके अलावा बीए में एडमिशन लेने के लिए आपको इंटरेस्ट एग्जाम भी देना पड़ सकता है कई सारे कॉलेज और यूनिवर्सिटी एंट्रेंस एग्जाम छात्रों की काबिलियत देखने के लिए देती है

आपको इंटरेस्ट एग्जाम पास करके b.a. में एडमिशन लेने की प्रक्रिया जारी रखने पड़ेगी। अगर आप आर्ट्स स्ट्रीम से अपना 12वीं कक्षा पूरा करते हैं तो बीए आपके लिए बहुत ही अच्छा कोर्स हो सकता है आप b.a. में एडमिशन ले और अपना ग्रेजुएशन डिग्री हासिल करें। B.a. करने के लिए आप अच्छे से अच्छा कॉलेज और विश्वविद्यालय का चयन करें, आपकी आवश्यकता अनुसार जहां ठीक लगे वहां आप एडमिशन करा कर b.a. कर सकते हैं।

Qualification For B.A – B.A के लिये योग्यता

किसी भी कोर्स में एडमिशन लेने के लिए सबसे जरूरी आपकी योग्यता होती है आपकी योग्यता को देखकर ही आप को एडमिशन दिया जाता है इसलिए अगर आप b.a. में एडमिशन लेना चाहते हैं तो आपके पास निम्नलिखित योग्यता होनी चाहिए :-

  • b.a. में एडमिशन लेने के लिए आपके पास 12वीं कक्षा की सर्टिफिकेट होनी चाहिए। वैसे तो आप कॉमर्स से हो या साइंस स्ट्रीम से आपको b.a. में एडमिशन दे दिया जाता है परंतु अगर आप आर्ट्स स्ट्रीम सोएंगे तो यह आपके लिए बहुत ही अच्छा कोसा है।
  • 12वीं में आपकी अंक 45 से 50 प्रतिशत होना अनिवार्य है। अगर इससे ज्यादा भी आपके अंक होते हैं तो आपको एडमिशन आसानी से मिल जाएगा।
  • जिन कॉलेज में एंट्रेंस एग्जाम लिए जाते हैं वहां पर एंट्रेंस एग्जाम क्लियर करना बहुत ज्यादा जरूरी होता है।एंट्रेंस एग्जाम में अच्छे नंबर लाकर आप अच्छे से अच्छा कॉलेज में एडमिशन करवा सकते हैं।

B.A कोर्स की फीस

हर कोर्स की फीस अलग-अलग होती है उसी प्रकार बी ए कोर्स की फीस भी अलग है आप देश के किसी भी क्षेत्र में b.a. कर सकते हैं हर एक राज्य जिले में बीए कोर्स के कॉलेज जरूर रहते है। बी ए कोर्स का फीस सरकारी और प्राइवेट दोनों के लिए अलग अलग होता है प्राइवेट में आपको एक्स्ट्रा फैसिलिटी दी जाती है जिसका फीस भी अधिक होता है। सरकारी के मुताबिक प्राइवेट कॉलेज की फीस दुगनी हो सकती है।

सरकारी कॉलेज की फीस 4000 से 15000 प्रति वर्ष हो सकती है और प्राइवेट कॉलेज में 20,000 से 25000 प्रति वर्ष होती है। सभी प्रदेश कि फीस अलग अलग होती है अगर आप किसी बड़े शहर में पढ़ने जा रहे है तो वहा की फीस अलग होगी। किस कॉलेज की फीस कितनी होगी यह क्षेत्र और कॉलेज -विश्वविद्यालय पर निर्भर करता है।

BA मे कौन कौन से सब्जेकट होते है – B.A ke subject in hindi – B.A subject in hindi

B.A कैसे करें B.a. में कई अलग प्रकार की सब्जेक्ट होते हैं इस कोर्स के सब्जेक्ट आपकी विश्वविद्यालय पर ही निर्भर कर सकता है सभी अलग-अलग विश्वविद्यालय अपने अनुसार विषय बदल भी सकते हैं और समय अनुसार विषय को बदला जा सकता है

परंतु कुछ मुख्य विषय है जो B.A में पढ़ाए जाते हैं।मुख्य विषय में से किसी एक विषय का चयन करके छात्र पढ़ सकते हैं और बाकी एडिशनल विषय भी होते हैं जो छात्रों  द्वारा ही चयन किए जाते हैं। चलिए आपको b.a. के कुछ सब्जेक्ट के नाम बताते हैं।

  • हिंदी साहित्य
  • अंग्रेजी साहित्य
  • सामान्य हिंदी
  • सामान्य अंग्रेजी
  • संस्कृत
  • इतिहास
  • फिलॉसफी
  •  यानी मनोविज्ञान
  • अर्थशास्त्र
  • समाजशास्त्र
  • राजनीति विज्ञान
  • एलिमेंट्री कंप्यूटर
  • गृह विज्ञान
  • पर्यावरण अध्ययन
  •  जियोग्राफी
  • पब्लिक एडमिनिस्ट्रेशन

B.A मे एड्मीशन कैसे ले – BA Me Admission Kaise Hota

b.a. में एडमिशन के लिए आपको कुछ प्रक्रिया करनी पड़ती है सबसे पहले आपको यह देखना पड़ेगा कि आपके पास अभी योग्यता है कि नहीं। अगर आपके पास उन योग्यताओं में से कुछ भी नहीं है तो आप b.a. में एडमिशन लेने के लिए सक्षम नहीं है। B.a. में एडमिशन लेने के लिए आपके पास सभी योग्यताएं होना अनिवार्य होता है।

उसके बाद एडमिशन किए गए आप अपने चुने गए कॉलेज या विश्वविद्यालय  में जाकर ऑनलाइन या ऑफलाइन आवेदन करें। आवेदन करने के बाद विश्वविद्यालय से मेरिट लिस्ट जारी किया जाता है जिसमें आपका नाम आएगा तभी आप एडमिशन करवा सकते हैं। मेरिट लिस्ट में चुने गए बच्चों के नाम आते हैं जिनकी योग्यता देखकर विश्वविद्यालय छात्रों का चयन करता है। आवेदन प्रक्रिया पूरी होने के बाद आप कॉलेज जाकर b.a. में एडमिशन ले सकते हैं।

B.A के बाद जॉब और सैलरी – B.A Karne Ke Bad Salary

BA एक स्नातक डिग्री होती है इसलिए इसके बाद जॉब मिलना थोड़ा मुश्किल होता है परंतु फिर भी बीए के बाद जॉब करने वाले लोग अधिक होते हैं जो जॉब की तलाश करते है। आपको बता दें कि बीए के बाद निम्नलिखित जॉब ऑप्शन रहते हैं:-

  • प्रोफेसर  (3-5 लाख प्रति वर्ष वेतन)
  • प्राथमिक स्कूल शिक्षक (5-6 लाख प्रति वर्ष वेतन)
  • रिसर्च एनालिस्ट  (5-7 लाख प्रति वर्ष वेतन)
  • डेटा एनालिस्ट     (3-4 लाख प्रति वर्ष वेतन)
  • हाई स्कूल टीचर   (2-4 लाख प्रति वर्ष वेतन)
  • संचालन निदेशक  (8-10 लाख प्रति वर्ष वेतन)
  • प्रोजेक्ट मैनेजर    (10-15 लाख प्रति वर्ष वेतन)

B.A के बाद क्या करे – B.A ke bad kya kare

B.a. करने के बाद अगर आप जॉब करना चाहते हैं तो जॉब में लग सकते हैं अगर आपको पढ़ाई जारी रखना चाहते हैं तो आपके पास और भी ज्यादा अच्छे कोर्स के लिस्ट है जो आप बीए के बाद कर सकते हैं। बीए के बाद आप पोस्ट ग्रैजुएट डिग्री लेने के लिए दूसरे कोर्स में अप्लाई कर सकते हैं जैसे :-

  • बी.एड
  • एम.ए
  • एम.एड
  • एल.एल.बी.
  • डिप्लोमा
  • होटल मैनेजमेंट कोर्स
  • फैशन डिजाइनर
  • बेसिक ट्रेनिंग सर्टिफिकेट
  • बेसिक स्कूल ट्रेनिंग कोर्स

B.A करने के फायदे – B.A Karne Ke Fayde

Ba करने के बहुत से फायदे है जैसे इसका 3 साल खत्म होने पर आपको ग्रेजुएशन डिग्री मिल जाती है। B.a. करने वाले छात्रों के लिए सबसे बड़ा या फायदा होता है कि वह आगे सरकारी नौकरी के पद पर बैठ सकते हैं और सरकारी नौकरी की परीक्षा दिला कर अच्छा खासा जॉब पा सकते हैं।

इसके अलावा वह यूपीएससी अधिकारी की परीक्षा भी दिला सकते हैं क्योंकि यूपीएससी में पूछे गए इतिहास को वहां इन 3 साल में काफी अच्छे से पढ़े और समझे होते हैं इसलिए B.A के छात्रों के लिए यह परीक्षा दिलाना आसान होगा। B.A. करने के बाद आपके पास जॉब ऑफर तो होते हैं और उसके साथ आगे की पढ़ाई के लिए एक अच्छे कोर्स का चयन भी कर सकते हैं। B.A. करने के बाद आप बड़े बड़े विद्यालय व महाविद्यालय में अध्यापक का स्थान ले सकते है।

B.A Ke Bad Best Course

बीए के बाद सबसे बेस्ट कोर्स M.A होता है। क्युकी बी ए एक अंडरग्रैजुएट डिग्री होती है आर्ट्स में और एम ए एक मास्टर डिग्री होती है। आर्ट्स में अंडरग्रैजुएट डिग्री के बाद पोस्ट ग्रैजुएट डिग्री के लिए एक बहुत ही अच्छा ऑप्शन है इसके बाद आप प्रोफेसर बन सकते हैं।

B.A कोर्स क्या होता है पूरी जानकारी हिंदी में

FAQ’s

B.A का फुल फॉर्म क्या है?

B.A का फुल फॉर्म Bachelor of arts होता है जिसका हिंदी अर्थ कला स्नातक होता है।

B.A के बाद क्या करना उचित होगा?

B.A के बाद MA करना उचित होगा।

क्या मैं B.A के बाद बीएड कर सकता हूं?

जी हां, B.A के बाद बीएड करना बहुत ही अच्छा माना जाता है और बीएड कर सकते है।

B.A kitne year ki h?

बीए 3 साल का अंडर ग्रैजुएट कोर्स होता है।

B.A ke subject kitne hote? hai – B.A me kitne subject hote?

Ba के सब्जेक्ट बहुत सारे हिंदी साहित्य, अंग्रेजी साहित्य, सामान्य हिंदी, सामान्य अंग्रेजी, संस्कृत, इतिहास, फिलॉसफी, यानी मनोविज्ञान, अर्थशास्त्र, समाजशास्त्र, राजनीति विज्ञान, एलिमेंट्री कंप्यूटर, गृह विज्ञान, पर्यावरण अध्ययन, जियोग्राफी, पब्लिक एडमिनिस्ट्रेशन इत्यादी होते है।

B.A कैसे करें

इसके बारे में सम्पूर्ण जानकारी हमने आपको इस आर्टिकल में दी है। आप हमारे इस आर्टिकल से B.A कैसे करें इस बारे में जानकारी हासिल कर सकते है।

BA फर्स्ट ईयर की फीस कितनी है

बैचलर ऑफ आर्ट्स यानी की बीए की डिग्री लेते समय फर्स्ट ईयर के फीस की यदि हम बात करें, तो यहां सरकारी कॉलेज में ₹2000 से लेकर ₹5000 तक b.a. फर्स्ट ईयर की फीस होती है और उसके पश्चात के साल में फीस काफी कम लगती है। प्राइवेट कॉलेज में b.a. फर्स्ट ईयर की फीस ₹10000 से लेकर ₹25000 होती है।

BA करने के बाद कौन सी नौकरी मिलती है?

बी ए करने के बाद नौकरी की बात करें तो बी ए करने के बाद सरकारी नौकरी के तौर पर विद्यार्थी को टीचर, कलेक्टर, पुलिस, बैंकिंग सेक्टर, सामाजिक कार्यकर्ता, नेता, IAS,RAS इत्यादि पदों पर नौकरी मिल जाएगी।

BA फाइनल ईयर के बाद क्या करें?

B.A फाइनल ईयर के पश्चात M.A. कर सकते हैं। M.A जोकि 2 वर्ष का मास्टर डिग्री कोर्स होता है।

यह भी पढ़े:

  1. MA क्या होता है MA कैसे करे पूरी जानकारी हिंदी में 2022
  2. B.Sc क्या है? | B.Sc Course कैसे करे पूरी जानकारी हिंदी में
  3. M.Sc Course Kaise Kare: MSC क्या होता है, MSC कोर्स कैसे करे पूरी जानकारी हिंदी में 2022
  4. PTET 2022 Syllabus in Hindi | पीटीईटी सिलेबस 2022
  5. बीएससी की फीस कितनी होती है | B.Sc Ki Fees Kitni Hoti Hai

निष्कर्ष

B.A कैसे करें: आज के समय में विद्यार्थी उच्च शिक्षा के तौर पर बहुत ज्यादा विचलित हो जाता है जब विद्यार्थी 12वीं कक्षा पास करता है तो विद्यार्थी को आगे क्या करना है। इसके बारे में ज्यादा जानकारी नहीं होती है और विद्यार्थी पूरी तरह से अनकंफरटेबल महसूस करता है।

लेकिन आपको ऐसा करने की जरूरत नहीं है। आपको आत्मविश्वास कभी नहीं हारना चाहिए आप अपनी इच्छा अनुसार किसी भी बैचलर कोर्स को कर सकते हैं। यदि आप कला वर्ग के विद्यार्थी रह चुके हैं तो आपके लिए बैचलर ऑफ आर्ट्स का कोर्स सबसे उत्तम कोर्स होगा।

आज के इस आर्टिकल में हमने आपको बैचलर ऑफ आर्ट्स यानी कि बीए क्या है और B.A कैसे करें (B.A Kaise Kre) इसके बारे में जानकारी दी है। हमें उम्मीद है कि हमारे द्वारा दी गई जानकारी आपको पसंद आई होगी। यदि किसी व्यक्ति को हमारी इस आर्टिकल से जुड़ा हुआ कोई भी सवाल है। तो वह हमें कमेंट के माध्यम से बता सकता है।

Leave a Comment

TATA NEW CAR, BEST TATA CAR, LATEST MODEL TATA CAR, TATA PUNCH NEW MODEL, TATA PUNCH PRICE