Tai Kaise Bandhte Hain: टाई कैसे बांधते हैं?

Photo of author

Tai Kaise Bandhte Hain: विद्यार्थी जब स्कूल में पढ़ाई करते हैं। तो विद्यार्थी को स्कूल की यूनिफॉर्म में रोजाना विद्यालय जाना होता है। सरकारी स्कूल में स्कूल यूनिफॉर्म के तौर पर सिर्फ ड्रेस ही है। लेकिन प्राइवेट स्कूल में ड्रेस के साथ-साथ आपको बेल्ट और टाई भी लगाना जरूरी होता है।

टाई लगाने वाले विद्यार्थियों में से अधिकतर विद्यार्थियों को टाई बांधना नहीं आता है। इसके लिए विद्यार्थियों को रोजाना एक दूसरे की मदद लेनी पड़ती है। आज के इस आर्टिकल में हम आपको टाई कैसे बांधे?(Tai Kaise Bandhte Hain) इसके बारे में डिटेल में जानकारी देने का प्रयास करेंगे।

टाई बांधना क्यों जरूरी होता है?

Tai Kaise Bandhte Hain: सरकारी स्कूलों में टाई बांधना जरूरी नहीं रखा गया है। लेकिन प्राइवेट स्कूलों में अधिकतर सभी स्कूलों में टाई बांधना विद्यार्थियों के लिए जरूरी है। इतना ही नहीं इस कई सरकारी कर्मचारियों और प्राइवेट सेक्टर में कंपनी में काम करने वाले कर्मचारियों को भी टाइम बाद में पढ़ती है। टाई बांधना क्यों जरूरी होता है यह बात हर किसी के मन में अक्सर आती रहती है।

टाई बांधने से व्यक्ति एक अनुशासित व्यक्ति लगता है व्यक्ति का ड्रेसिंग लुक अच्छा लगता है। इतना ही नहीं टाई और यूनिफार्म के साथ विद्यार्थी किसी भी एक संस्थान का होने का संकेत भी देता है टाई बांधना अनुशासन के तौर पर जरूरी है। अनुशासन में रहने वाले विद्यार्थियों और कर्मचारियों के लिए टाई बांधना बहुत ही ज्यादा जरूरी होता है।

टाई कितने प्रकार की होती है

Tai Kaise Bandhte Hain: टाई बांधने वाले विद्यार्थियों के सामने भी कई प्रकार के ऑप्शन उपलब्ध हो जाते हैं। क्योंकि अलग-अलग जगहों पर अलग-अलग तरह की टाई बांधकर विद्यार्थियों के लिए और कर्मचारियों के लिए और अधिक बाधा उत्पन्न कर दी जाती है। अलग-अलग प्रकार की टाई सभी विद्यार्थियों या कर्मचारियों से नहीं बांधी जाती है। टाई कितने प्रकार की होती है। इसके बारे में नीचे हम जानकारी प्रदान करवा रहे हैं।

1.सादी टाई : ये सदाबहार टाई मानी जाती है। क्योकि ये सबसे अधिक प्रचलित है. ये शंकु आकर की, लंबी, सादी गाँठ और हल्के वजन की होती है।

2.दोहरी गाँठ टाई : ये सादी टाई की तरह ही होती है बस इसमें एक ठहराव अधिक होता है. इसकी गाँठ भी सादी गाँठ से थोड़ी मोटी होती है।

3.विंडसर टाई : ये अंग्रेजी टाई है और इसे किसी खास मौको पर ही बाँधा जाता है. इसका नाम ड्यूक ऑफ़ विंडसर के नाम पर पड़ा था. इसकी गाँठ का आकर बहुत बड़ा होता है तो ये सिर्फ मोती कॉलर वाली कमीज के साथ ही अच्छी लगती है। इसकी गाँठ को बनाना मुश्किल होता है।

4.आधी विंडसर टाई : विंडसर टाई की तरह ही बाँधी जाती है। किन्तु ये उससे थोड़ी हल्की होती है. इसकी गाँठ तिकोनी और सुंदर होती है।

5.छोटी गाँठ टाई : जैसाकि इसके नाम से ही पता चल रहा है कि इसकी गाँठ छोटी है। इसका घुमा 180 डिग्री होता है फिर भी इसे बांधना बहुत आसान होता है। 

6.बो टाई : इसका इस्तेमाल पार्टियों में पहना जाता है. इसे शाम के समय विंग कॉलर वाली कमीज के साथ पहना जाता है। इसे इटालियन कॉलर टाई के साथ अधिक इस्तेमाल किया जाता है।.

टाई कैसे बांधते हैं? |Tai Kaise Bandhte Hain

Tai Kaise Bante Hain: टाई कैसे बांधते हैं?
Tai Kaise Bandhte Hain: टाई कैसे बांधते हैं?

Tai Kaise Bandhte Hain: जो विद्यार्थी टाई बांधने में अपनी रुचि रखता है या जो कर्मचारी टाई बांधने में दिलचस्पी रखता है। उनको नीचे दिए गए निम्नलिखित चरणों को फॉलो करना चाहिए। इन चरणों को फॉलो करते हुए आप टाई बांधना (Tai Kaise Bante Hain) आराम से सीख सकते हैं

स्टेप 1 : सर्वप्रथम आपको अपने कॉलेज के ऊपर से टाइको लटका ते हुए टाई के दोनों ही से अलग-अलग हाथ में पकड़ लेने हैं। यानी कि पतला हिसा दाएं हाथ में पकड़ लेना है और मोटा हिसाब आए हाथ में पकड़ लेना है। दाएं हाथ वाला हिस्सा को आपको हमेशा लंबा रखना है। बाए हाथ वाले हिस्से को छोटा रखकर फिक्स कर देना है।

स्टेप 2 : जब आप दोनों हिस्सों को अपने हाथ में पकड़ लेते हैं तो अब आपको छोटे वाले हिस्से को अपने बटन के पास ले जाकर लंबे वाले हिस्से को उसके नीचे से निकालना होता है। इस प्रकार से टाई बांधने की पहली प्रक्रिया को शुरू करना है।

स्टेप 3 : अब आपको लंबे वाले हिस्से को नीचे से निकालने के बाद एक रूप दिखाई देगा। इस रूप में गर्दन के पास लंबे वाले हिस्से को डालना है। ध्यान रखें कि छोटे वाला हिस्सा आपको पकड़ कर रखना है। वह फिसल जाएगा तो टाइम बांधने में आपको दिक्कत होगी।

स्टेप 4 : अब आपको लगातार ऐसे ही करते हुए 2:30 का एक आधार तैयार करना होगा। जैसे ही टाई का आधार तैयार हो जाता है। तो आपकी आधी से ज्यादा टाइल लगभग बन जाती है।

स्टेप 5 : जब टाई का आधार बन जाता है तो अब आपको लंबे वाले हिस्से को छोटे वाले हिस्से के ऊपर से पीछे की ओर ले जाना है और उसके बाद आपको टाई के दोनों हिस्सों के बीच से लंबे वाले हिस्से को डालते हुए बाहर निकाल देना है।

स्टेप 6 : अब आपको लंबा वाला हिस्सा खींचकर उसे टाइट कर लेना है और दोनों हाथों से व्यवस्थित करने का प्रयास करना है। टाई जब व्यवस्थित हो जाती है तो अब आप छोटे वाले हिस्से को पकड़कर उसे ढीला व टाइट कर सकते हैं।

स्टेप 7 : टाई के मोटे वाले हिस्से में पीछे या तो एक रिबन मिलेगा या फिर वहां छोटी वाली टाई को डालने के लिए जगह मिलेगी। आप उसमे टाई के छोटे वाले हिस्से को डाल दें ताकि छोटी टाई पीछे लटकी हुई न दिखे।

स्टेप 8 : अब आप कॉलर को नीचे करें और शीशे में जाकर चेक करें कि आपको कॉलर के बीच में टाई की क्नॉट या गाँठ संही दिख रही है या नही। उसी हिसाब से आप इसकी गाँठ को व्यवस्थित कर लें।

टाई बांधने की पूरी प्रक्रिया

FAQ’s

टाई बांधना क्यों जरूरी होता है?

टाई बांधना एक प्रकार से विद्यार्थी और कर्मचारी के लिए अनुशासन का प्रतीक होता है और इसी वजह से प्राइवेट संस्थानों में टाई बांधना जरूरी रखा गया है।

टाई बांधने में कितना समय लगता है?

एक बार टाई बांधना सीख देने के बाद आप 5 से 10 मिनट में टाई आराम से बांध सकते हैं इससे कम समय में भी टाइप बांधी जा सकती है।

Tai Kaise Bandhte Hain: टाई कैसे बांधते हैं?

इसके बारे में हमने इस आर्टिकल में जानकारी दी है आप इस आर्टिकल को पढ़कर अच्छे से जानकारी हासिल कर सकते हैं।

निष्कर्ष

हर विद्यार्थी जो प्राइवेट विद्यालयों में पढ़ता है। उनको टाई बांधने की समस्या से रोजाना सामना करना पड़ता है। प्राइवेट सेक्टर में काम करने वाले कर्मचारियों को भी टाई बांधना पड़ता है। टाई बांधने की समस्या विद्यार्थियों और कर्मचारियों के लिए रोजाना की एक मुख्य समस्या हो गई है।

ऐसे में विद्यार्थी और कर्मचारी इधर उधर से सहायता लेकर टाई बांधने का प्रयास करते हैं। आज के इस आर्टिकल में हमने आपको टाई कैसे बांधते हैं?(Tai Kaise Bandhte Hain) इसके बारे में डिटेल में जानकारी दी है। हमें उम्मीद है कि हमारे द्वारा दी गई जानकारी आपको पसंद आई होगी।

यह भी पढ़े:

Leave a Comment

TATA NEW CAR, BEST TATA CAR, LATEST MODEL TATA CAR, TATA PUNCH NEW MODEL, TATA PUNCH PRICE