बैंक मैनेजर कैसे बने?

Photo of author

Bank Manager Kaise Bane: हर विधार्थी सरकारी नौकरी लेने की तलाश में रहता है। बैंक मैनेजर बनने के लिए व्यक्ति को क्या करना पड़ता है। इसके बारे में डिटेल में जानकारी हम आपको इस आर्टिकल में देंगे। आज के आर्टिकल में हम आपको Bank Manager Kaise Bane(बैंक मैनेजर कैसे बने?) के बारे में जानकारी देने का प्रयास करेंगे।

बैंक मैनेजर कैसे बने? | Bank Manager Kaise Bane

आज के इस दौर में हर कोई चाहता है कि वह सम्मानजनक व आरामदायक नौकरी करें और उसमें वेतन भी अच्छा हो तो आप भी यह सोच रहे हैं तो बैंक मैनेजर आप की पहली पसंद हो सकती है क्योंकि बैंक मैनेजर मैं वेतन भी अच्छा खासा दिया जाता है और यह आरामदायक भी है इसलिए आजकल लोगों की बैंक में नौकरी करने की दिलचस्पी काफी बढ़ रही है।


आप भी बैंक में मैनेजर बनना चाहते हैं तो आपको एक सही मार्गदर्शन व उसके साथ-साथ कठिन परिश्रम की जरूरत है क्योंकि सब जानते हैं कि बैंक मैनेजर एक बहुत ही जिम्मेदारी वाली पोस्ट होती है। अक्सर विद्यार्थियों के मन में प्रश्न उत्पन्न होते हैं कि आखिर बैंक मैनेजर बनने के लिए मुझे कितना पढ़ा लिखा होना आवश्यक है। इनके क्या-क्या प्रोसेस होते हैं किस एग्जाम को क्लियर करना होता है यह सब विद्यार्थियों के मन में आता रहता है तो आपकी यही चिंता को दूर करने के लिए आज हम आपको बैंक मैनेजर के बारे में बैंक मैनेजर कैसे बनाए जाते हैं इसके बारे में विस्तारित रूप से जानकारी देने की कोशिश करेंगे।

बैंक मैनेजर बनने की प्रक्रिया

सरकारी बैंक हो या प्राइवेट बैंक दोनों ही स्थिति में आप कभी भी सीधे बैंक मैनेजर नहीं बन सकते बैंक मैनेजर बनने से पहले आपको PO बनाना होगा उसके लिए एक एग्जाम होता है बैंक पीओ एग्जाम नाम से उसको पास करना होगा उसके बाद आपको चार पांच साल तक के लिए असिस्टेंट मैनेजर (Assistant Manager) के रूप में काम करना पड़ेगा तब जाकर आप प्रमोट होकर बैंक मैनेजर के पद के लिए नियुक्त किए जा सकेंगे।

चलिए अब आगे विस्तारित रूप से जान लेते हैं कि बैंक मैनेजर बनने के लिए किन-किन प्रोसेसों से गुजरना पड़ता है-

बैंक मैनेजर बनने के इच्छुक विद्यार्थियों को सबसे पहले तो उनको स्कूलिंग शिक्षा पूरी करनी पड़ेगी यानी की 12वीं कक्षा उत्तीर्ण करना अत्यावश्यक है चाहे वह किसी भी स्ट्रीम में हो साइंस, कॉमर्स ऐसा नहीं है कि कोई लोग सोचते हैं कि अगर मुझे बैंकिंग सेक्टर में जाना है तो मुझे कॉमर्स लेनी पड़ेगी ऐसा नहीं है आप किसी भी साइट से अपने 12वीं कक्षा की पढ़ाई पूरी कर सकते हैं।

और सब जानते हैं कि कोई भी अच्छी नौकरी में अपना करियर बनाने के लिए आपको कम से कम स्नातक स्तर (ग्रेजुएशन) तो किया हुआ होना ही चाहिए, ग्रेजुएशन किसी भी सब्जेक्ट में कर सकते हैं। उसके बाद अगर आपका करियर बैंक मैनेजर मे ही बनाना है तो आपको बैंक मैनेजर लेवल की पढ़ाई की और अपनी रुचि बढ़ानी चाहिए।
किसी भी परीक्षा में सफलता हासिल करने के लिए आपको यह सुनिश्चित होना चाहिए कि प्रशन किस सब्जेक्ट से पूछे जाते हैं किस लेवल पर पूछे जाते हैं परीक्षा किस ढंग से आयोजित होती है इन सभी जरूरी जानकारियों को पता करना अत्यावश्यक है।

तो सबसे पहले तो आपको यह बता देते हैं कि बैंक मैनेजर बनने के लिए कौन-कौन सी योग्यताओं का होना आवश्यक है-
ध्यान रखने योग्य बात यह है कि हमें अपने आप को यह तय करना होगा कि हम सरकारी नौकरी में बैंक मैनेजर बनना चाहते हैं या फिर प्राइवेट बैंक में बैंक मैनेजर बनना चाहते हैं।

बैंक मैनेजर का चयन कैसे होता है?

बैंक मैनेजर बनने के लिए इनकी प्रक्रिया में थोड़ा अलग रूप दिया गया है सरकारी बैंक मैनेजर बनने के लिए हमको थोड़ी ज्यादा मेहनत करने की आवश्यकता होती है सरकारी बैंक मैनेजर में सैलरी भी थोड़ी ज्यादा होती है प्राइवेट बैंक के मुकाबले। मैंने आपको यह बात पहले भी बताइए कि शायद प्राइवेट बैंकों या फिर सरकारी बैंक किसी भी बैंक में आपको सीधे ब्रांच पर बैंक मैनेजर नहीं बनाया जाता इससे पहले आपको पियो के तौर पर काम करना होता है उसके बाद ही प्रमोशन होता है तो फिर बैंक मैनेजर असिस्टेंट मैनेजर आदि के रूप में चयन होता है।

  • सबसे पहली बात तो ये हैं की बैंक मैनेजर बनने के इच्छुक उम्मीदवारों को भारत का नागरिक होना आवश्यक है।
  • सरकारी बैंक में नौकरी करने के इच्छुक उम्मीदवारों को आईबीपीएस की परीक्षा उत्तीर्ण करनी होती है
  • मैं आपको आईबीपीएस की फुल फॉर्म भी बता देता हूं IBPS की फुल फॉर्म Institute of banking personnel selection होती हैं, जिसे हिंदी में बैंकिंग कार्मिक चयन संस्थान कहते हैं।
  • इस परीक्षा को उत्तीर्ण करने के बाद उम्मीदवार भारत देश के लगभग सभी सरकारी बैंकों में जॉब करने के लिए अप्लाई कर सकते हैं।
  • यह परीक्षा पास करने के बाद भी वही प्रक्रिया होगी पहले इनको पीओ पोस्ट पर चयनित किया जाएगा
  • फिर प्रमोशन करके असिस्टेंट बैंक मैनेजर या फिर बैंक मैनेजर के रूप में चयनित किए जाएंगे।
  • बैंक मैनेजर के लिए इच्छुक उम्मीदवारों के पास कंप्यूटर की डिग्री भी होना अति आवश्यक है।
  • बैंक मैनेजर की नौकरी के लिए उम्मीदवारों को आवेदन करने के लिए उनकी उम्र सीमा 18 से 30 वर्ष की होने चाहिए।
  • सरकारी बैंक में नौकरी करने के लिए उम्मीदवारों को आई बी पी एस की परीक्षा को उत्तीर्ण करना आवश्यक है।
  • इसी तरह कोई प्राइवेट बैंक मैं बैंक मैनेजर बनने को इच्छुक है तो उसको PO की परीक्षा हो उत्तीर्ण करनी चाहिए। क्योंकि जब भी प्राइवेट बैंकों को कर्मचारियों की
  • आवश्यकता होती है तो वह PO की परीक्षा का आयोजन करते हैं।

Visit This Page : Bihar Government Jobs

बैंक मैनेजर के काम क्या होते है?

बैंक मैनेजर एक शाखा प्रबंधक शाखा के अनुशासन और व्यवसाय के लिए जिम्मेदार होता है और अन्य सभी गतिविधियों के लिए भी बैंक मैनेजर जिम्मेदार होता है बैंक शाखा में प्रत्येक कार्य शाखा प्रबंधक के नाम से किया जाता है।

  • ग्राहकों के लिए सेवाओं का विकास करना और उन्हें बढ़ावा देना आकर्षक प्रोडक्ट को बढ़ावा देना।
  • बैंक के अन्य कर्मचारियों को उनके दिन भर के कार्यों के लिए अच्छे से गाइड करना।
  • बैंक के लिए अलग-अलग व्यय और बजट तैयार करना या वार्षिक परीचालन पर बजट तैयार करना।
  • बैंक के सारे हिसाब किताब को सुनिश्चित करना।
  • बैंक मैनेजर उनके ग्राहकों और अन्य वित्तीय संस्थानों के साथ अच्छे इमानदार संबंध बनाने के लिए जिम्मेदार होता है।

बैंक मैनेजर की सैलरी

जब आप बैंक में पीओ अधिकारी के रूप में काम करते हैं तो आपको शुरू शुरू में ₹25,000/- दिए जाते हैं फिर धीरे-धीरे बैंक मैनेजर बनने तक ₹80,000/- मासिक रुपए तक हो जाती है। गवर्नमेंट बैंक की तुलना में प्राइवेट बैंक के कर्मचारियों का वेतन थोड़ा कम होता है।

बैंक मैनेजर कैसे बने?

यह भी पढ़े:

FAQ’s Related How To Become Bank Manager

बैंक मैनेजर बनने के लिए कितनी उम्र होनी चाहिए?

जो उम्मीदवार बैंक मैनेजर बनना चाहता है उसकी उम्र 18 साल से 40 साल के बीच होनी चाहिए।

बैंक मैनेजर की सैलरी कितनी होती है?

उम्मीदवार जब बैंक मैनेजर की पोस्ट हासिल कर लेता है तो उन व्यक्ति को 25 हजार रुपए से 80 हजार रुपये बेसिक सैलरी मिलती है सरकारी बैंक में ग्रेड पे और कई अन्य प्रकार के भत्ते भी मिलते है।

बैंक मैनेजर कैसे बने? (Bank Manager Kaise Bane)

इसके बारे में इस आर्टिकल में हमने आपको जानकारी दी है आप इस आर्टिकल को पढ़ कर इसके बारे में डिटेल में जानकारी हासिल कर सकते है।

बैंक मैनेजर बनने के लिए न्यूनतम योग्यता क्या होना है?

जिस भी उम्मीदवर को बैंक मैनेजर बनना है उस व्यक्ति के पास 12 वीं कक्षा उतीर्ण का सर्टिफिकेट होना जरुरी है और ग्रेजुएशन का सर्टिफिकेट भी होना जरुरी है।

निष्कर्ष

तो मित्रों आशा करते हैं, कि हमारे इस आर्टिकल से आपको Bank Manager Kaise Bane(बैंक मैनेजर कैसे बने?) के बारे में जानकारी मिली होगी। उम्मीद करते हैं कि हमारा यह आर्टिकल आपके लिए कहीं ना कहीं बेहतरीन साबित हो सकेगा। इस आर्टिकल में हमने बहुत ही सुविधाजनक भाषा का प्रयोग किया है। जिसे समझने में बहुत आसानी रहती है। इसी तरह हमारे अन्य बिंदुओं पर आर्टिकल पढ़ने के लिए हमारे साथ बने रहे। इस आर्टिकल से संबंधित कोई अन्य जानकारी आपके पास हो तो हमारे साथ शेयर कर सकते हैं।

मेरा नाम राहुल सिंह है। मैं EntranceExamZone वेबसाइट का मालिक हूँ। मेरी रूचि नई सामग्री को आप तक पहुँचाने में अधिक है। इसलिए मेने अपनी यह वेबसाइट बनाकर आप तक हर नई जानकारी पहुंचाने का लक्ष्य लिया है। मेरे पास 3 वर्ष से अधिक SEO का अनुभव है और मैं 5 वर्ष से भी अधिक समय से कंटेंट राइटिंग कर रहा हूँ।

Leave a Comment