30 दिन में बॉडी कैसे बनाएं? | How To Make Body In 30 Days

Photo of author

30 दिन में बॉडी कैसे बनाएं?: अच्छी बॉडी होने से ही लोग अट्रैक्टिव दिखते हैं। जिनकी अच्छी बॉडी होती है, वह लोग भीड़ में भी सबसे अलग दिखाई देते हैं, सबकी नजर उसी व्यक्ति पर जाती है, जिसकी बॉडी अच्छी हो दुबले पतले व्यक्ति को कोई नहीं देखता, ना ही कोई उस पर ध्यान देता है। अच्छी बॉडी वाले पर सब ध्यान देते हैं। ना चाहते हुए भी उसकी तरफ ध्यान चला जाता है, क्योंकि उसकी पर्सनैलिटी ऐसी होती है। क्या आप बॉडी बनाना चाहते हैं? अगर हां, तो आप सही आर्टिकल पढ़ रहे हैं। यह आर्टिकल आपके लिए सही साबित होने वाला है। इस आर्टिकल में मैं आपको बताऊंगा कि 30 दिन में बॉडी कैसे बनाएं?


अगर आप बॉडी बनाना चाहते हैं, तो इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें, इस आर्टिकल में मैं आपको सारी चीजें बताऊंगा कि अपनी बॉडी को कैसे मेंटेन रखें, अपनी बॉडी को कैसे ग्रोथ करें? वह सारी तमाम बातें बताऊंगा, जो आपको बॉडी बनाने में मदद करेगी, चाहे लड़की हो या लड़का उसकी बॉडी उसको अच्छा दिखने में मदद करती है।अच्छी बॉडी व्यक्ति की पर्सनैलिटी को अच्छा बनाने में मदद करती है, चाहे लड़की हो या लड़का दोनों की पर्सनैलिटी में बॉडी की अहम भूमिका रहती है। आज के इस आर्टिकल में हम आपको 30 दिन में बॉडी कैसे बनाएं? (30 Din Me Body Kaise Banaye) के बारे में जानकारी देने का प्रयास करेंगे।

30 दिन में बॉडी कैसे बनाएं? | How To Make Body In 30 Days
30 दिन में बॉडी कैसे बनाएं? | How To Make Body In 30 Days

अच्छी बॉडी की क्या जरूरत होती है

अच्छी बॉडी होने के और भी कई सारे फायदे हैं, अपना शरीर भी स्वस्थ रहता है, पर्सनैलिटी अच्छी बनती है, लोग अपनी तरफ जल्दी आकर्षित होते हैं और जो दुबले-पतले व्यक्ति होते हैं, उनका कॉन्फिडेंस लेवल भी बहुत लो रहता है। ना ही उनमें किसी कार्य को करने की ज्यादा क्षमता रहती है। और जिनकी बॉडी अच्छी होती है तो जाहिर सी बात है उनका कॉन्फिडेंस लेवल भी बहुत हाई होगा। जल्दी से लोगों को अपनी तरफ आकर्षित कर पाएंगे। बॉडी बनाने के कई सारे तरीके हैं, और वही सब आज हम इस आर्टिकल में बात करेंगे।

इस आर्टिकल में हम घर पर आज जिम में दोनों जगह बॉडी बनाने की बात करेंगे, जो लोग जिम में नहीं जा सकते वह घर पर यह सब करें। एक-एक करके हम सारी चीजें इस आर्टिकल में देखेंगे, कि बॉडी बनाने में कौन-कौन सी चीजें करनी चाहिए। और किस तरह करनी चाहिए कुछ लोग होते हैं, जो चाहते हैं कि हमारी बॉडी 2 से 3 दिन में बन जाए लेकिन ऐसा पॉसिबल नहीं होता। 2 से 3 दिन में बॉडी नहीं बनती इतनी जल्दी बॉडी बनाना इंपॉसिबल है, दूसरों को देखकर सबके मन में आता है, कि मेरी भी इतनी अच्छी बॉडी होनी चाहिए।

लेकिन जब बॉडी बनाना स्टार्ट करते हैं, तो दो-तीन दिन में ही सब अपनी हिम्मत छोड़ देते हैं। रेगुलर मेहनत करना कोई नहीं चाहता सब यही चाहते हैं कि उनकी बॉडी अपने आप बन जाए या कुछ ही दिन में बन जाए तो ऐसा पॉसिबल नहीं है। बॉडी बनाने के लिए बहुत सारे वर्कआउट सेशन लगते हैं तब जाकर अच्छी बॉडी बनती है। तो आज मैं आपको सारी चीजें बताऊंगा डाइट से लेकर वर्कआउट तक कौन-कौन सी चीज है, किस टाइम करनी चाहिए और कैसे करनी चाहिए तो आइए देखते हैं।

30 दिन में बॉडी कैसे बनाएं?

देश में लाखो लोग बॉडी बनाने की इच्छा रखते है। ऐसे में बॉडी बनाने के लिए आपको कई बातो को ध्यान में रखना जरुरी है यदि आप इन सभी बातो को ध्यान में रखते है। तो आपको मात्र 30 दिनों में बॉडी बना सकते है यदि आपके भी दिमाग में बॉडी कैसे बनाए (Body Kaise Banaye) सवाल है तो आप हमारे 30 दिन में बॉडी कैसे बनाएं? आर्टिकल को अंत तक पढ़कर इस सवाल का जवाब हासिल कर सकते है।

अपनी बुरी आदते छोड़े

अगर आप सच में बॉडी बनाना चाहते हैं तो बॉडी बनाने के लिए सबसे पहले हमें बुरी आदतों को अपने से दूर करना पड़ेगा। बुरी आदतों का शिकार हो रहे हैं। जैसे धूम्रपान करना सेहत के लिए बहुत हानिकारक है। गुटखा, खैनी, पान, शराब इन सब का इस्तेमाल करना हमें छोड़ना पड़ेगा। और अगर हमें अच्छी बॉडी चाहिए तो अपना शरीर स्वस्थ चाहिए तो हमें धूम्रपान करना छोड़ना पड़ेगा। क्योंकि यह हमारे शरीर को अंदर ही अंदर खत्म कर देता है।

जब हम धूम्रपान करते हैं तो स्मोक हमारे शरीर के अंदर तक चला जाता है, फेफड़ों तक और हमारे फेफड़ों को खराब करता है। गुटखा, खैनी हमारे शरीर को अंदर ही अंदर खराब करते हैं। इसलिए इन सब का इस्तेमाल करना हमें छोड़ना है, बुरी आदतों से दूर रहना है और आज के युवा और भी कई बुरी आदतों में घुसते ही जा रहे हैं जैसे हस्तमैथुन करना यह भी आज के समय में एक बीमारी सी बनती जा रही है।

यह बुरी आदत आज के लगभग हर लड़के में होती है, यह सबसे बुरी आदत है। आज के लड़कों की है जो हस्तमैथुन करते हैं जो लड़के हस्तमैथुन नहीं करते उनकी बॉडी में ग्रोथ बहुत जल्दी होती है और जो लड़के हस्तमैथुन करते हैं उनकी बॉडी में ग्रोथ जल्दी से नहीं हो पाती हस्तमैथुन करने से जो पदार्थ निकलता है वह हमारे शरीर की बहुत सारे विटामिन से मिलकर बना होता है और उसको बनने में भी बहुत समय लगता है और आजकल के लड़के यह बात समझते नहीं है और हस्तमैथुन करके उसे वेस्ट करते है।

इससे उनकी बॉडी को भी नुकसान होता है और उनके आने वाले भविष्य पर भी प्रभाव पड़ता है। यह करने से हमारे शरीर में विटामिन की कमी हो जाएगी और हमारी बॉडी ग्रोथ सही से नहीं कर पाएगी। इसलिए इस आदत को भी छोड़ देना चाहिए बुरी आदतों से दूर रहेंगे तो हमारे लिए ही अच्छा होगा हमारे शरीर स्वस्थ रहेगा और हम एक अच्छी बॉडी के मालिक होंगे।

खाने पीने का ध्यान रखे

जल्दी बॉडी बनाने के लिए अपने खाने पीने पर भी ध्यान देना चाहिए क्योंकि एक अच्छी बॉडी बनाने के लिए खाना और पीना दोनों ही बहुत जरूरी है। हम क्या खाते हैं उसी पर निर्भर करता है, कि हमारी बॉडी कैसे बनेगी और कितनी जल्दी बनेगी प्रोटीन से युक्त भोजन करें। बाहर का बना कुछ ना खाएं और अपने खाने के तरीके को भी थोड़ा बदल ले एक साथ करके पूरा ना खाएं दिन में तीन चार बार थोड़ा-थोड़ा करके ही खाए। हरी सब्जी खाएं जिन चीजों में ज्यादा प्रोटीन ज्यादा कैलोरी होती है, उन्हीं चीजों का सेवन करें।

अपने खाने पीने का एक टाइम टेबल बना ले और उसी टाइम टेबल के हिसाब से अपने पूरे दिन की डाइट को पूरा करें। टाइम टेबल बना कर रखोगे, तो अच्छे से टाइम पर जो चीज आपको खानी है, वह खा सकोगे जैसे ब्रेकफास्ट कितने बजे करना है, लंच कितने बजे करना है, ब्रेकफास्ट में क्या खाना है, लंच में क्या खाना है, यह सारी चीजें उस टाइम टेबल में लिख ले।

अब मैं आपको बताता हूं क्या खाना चाहिए और क्या पीना चाहिए रात को सोते समय पानी में चनो को भिगो कर रख दें, सबसे पहले हम शुरुआत करेंगे सुबह उठते ही हमें क्या खाना चाहिए? क्या पीना चाहिए? और क्या करना चाहिए? सुबह उठते ही सबसे पहले हमें एक क्लास गरम पानी पीना है, जिससे हमारा पेट साफ रहता है, उसके बाद हम को भीगे हुए चने खाने जो हमने रात को भिगोए थे. उसके बाद हमें अपना वर्कआउट करना है वर्क आउट होने के कुछ समय बाद हमें एक या दो गिलास दूध पीना है।

जितना आपको अच्छा लगे दूध के साथ एक या दो केले भी ले सकते हो आप या केले का शेक बनाकर भी पी सकते हो। दोनों चीजें ही सही है जो आपको सही लगे वह आप कर सकते हो, उसके बाद उबले हुए अंडे खाने है दो से तीन यह सब आपको वर्कआउट के बाद खाना है फिर लंच में आप हरी सब्जियों का प्रयोग कर सकते हो सलाद का इस्तेमाल कर सकते हो यह सभी आपको खाने में ध्यान रखना है।

रोजाना दिन में पानी नियमित रूप से पिए

अब बात करते हैं पानी की तो पानी हमारे शरीर में बहुत आवश्यक है, और इसकी अहम भूमिका रहती है। हमारी बॉडी में हमारी बॉडी में पानी की कमी नहीं होनी चाहिए। इसलिए जितना हो सके उतना पानी पीना चाहिए। पानी की कमी से हमारी बॉडी डिहाइड्रेट हो सकती है, इसलिए ध्यान रखें बॉडी में पानी की कमी ना होने दें।

चिंता से दूर रहे

बॉडी बनाने के लिए हमारे दिमाग का स्ट्रेस फ्री होना जरूरी है और उसके लिए हमारी नींद का पूरा होना जरूरी है, इसलिए हमें समय पर सोना और समय पर उठना चाहिए। मनुष्य की बॉडी के लिए 7 से 8 घंटे की नींद आवश्यक है, इसलिए इस नींद को पूरा करना जरूरी है और बॉडी को रेस्ट देना भी जरूरी है।

जंक फ़ूड से दूर रहे

जंक फूड फास्ट फूड और मीठे खाने से बचना है यह सब नहीं खाना है। नशीले पदार्थों के साथ तली हुई चीजों को भी दूर करना है, ऐसा पदार्थ का सेवन भी नहीं करना है जो फेट बढ़ाते है। प्रोटीन कैल्शियम कार्बोहाइड्रेट इन सब को लेना है

प्रोटीन वाले पदार्थ खाए

दही दूध जी फ्रूट्स अंडे मछली इन सब को भी खाने में प्रयोग ले सकते हैं। पनीर, मछली इन सब में अत्यधिक मात्रा में प्रोटीन होता है, जो हमारी बॉडी को ग्रोथ करने में सहायता करता है। ड्राई फ्रूट्स बॉडी बनाने में सबसे ज्यादा मदद करते हैं।

बॉडी बनाने के लिए जरुरी वर्कआउट

सामान्य पुश उप 20 पुश के 3 सेट
डायमंड पुश उप 7 पुश उप के 3 सेट
उपर पुश उप 10 पुश अप के 3 सेट
डाउन पुश उप 10 पुश उप के 3 सेट
भीम 8 भीम के 3 सेट
डम्बल 25 का 3 सेट दोनों हाथो से
लेग 15 जम्प के 3 सेट
सिक्स पेक 25 सेटउप के 3 सेट

वर्कआउट पर मुख्य रूप से ध्यान दे

हम बात करते हैं वर्कआउट की तो शुरुआत में हमें वर्कआउट से पहले कार्डियो करना है, कार्डियो में हम कई सारी चीजें कर सकते हैं, जैसे जंपिंग जैक है और भी कई सारी एक्सरसाइज आती है, जो कार्डियो में होती है। कार्डियो के बाद वर्कआउट स्टार्ट करना है, वर्कआउट में हम पुश अप से स्टार्ट करेंगे। सबसे पहले पुश अप लगायेंगे इसके 3 सेट बना लेने चाहिये। एक सेट मे जितने आप कर सको 10-12 या उससे ज्यादा उतने ही 3 सेट बना लो जैसे 10-10-10 के 3 बना लो।

रोजाना पुश उप लगाए

लोअर चेस्ट, अप्पर चेस्ट, मिडल चेस्ट, इन तीनों के लिए अलग-अलग तरह के पुश अप्स होती है। उन सभी का प्रयोग करें यह आप अपने घर में भी कर सकते हैं और जिम में भी कर सकते हैं। दोनों जगह ही आप यह एक्सरसाइज कर सकते हैं।

बाइसेप्स के लिए एक्सरसाइज करे

अब बारी आती है, बाइसेप्स की एक्सरसाइज की बाइसेप्स की एक्सरसाइज हम लोग घर में भी लगा सकते हैं और जिम में भी लगा सकते हैं। इसकी एक्सरसाइज के लिए बॉडी में प्रोटीन का होना बहुत जरूरी है। प्रोटीन से मसल्स बड़ी बनती है और रिकवर भी जल्दी होती है। डाइट में जो ड्राई फ्रूट चने अंडे चिकन ब्रेस्ट और यह सब मसल्स को बड़ी बनाने में मदद करते हैं। बाइसेप्स बॉडी का एक अहम पार्ट है, जो बॉडी को मस्क्यूलर दिखाने में अहम भूमिका निभाता है। बॉडी में बड़े बाइसेप्स होने जरूरी है। इसकी एक्सरसाइज सप्ताह मैं एक बार या दो बार ही लगाएं इससे ज्यादा ना लगाएं क्योंकि इसकी मसल्स को ग्रो होने में समय लगता है।

  • ट्राइसेप्स जैसे बाइसेप्स की मसल्स होती है वैसे ही इसकी भी मसल्स होती है। इन सब चीजों की जरूरत बाइसेप्स को होती है। उन्हीं सब चीजों की जरूरत ट्राइसेप्स होती है। इसे भी वैसे ही सप्ताह में एक या दो बार इसकी एक्सरसाइज को करना चाहिए। ज्यादा करने से इसकी ग्रोथ रुक सकती है।
  • ऐब्स की एक्सरसाइज, यानी पेट की एक्सरसाइज पेट की सारी एक्सरसाइज से ही ऐब्स बनते है। आज के टाइम में सभी लड़कों को सिक्स पैक चाहिए होता है। इससे बॉडी में अलग सा लुक आता है, जो अच्छा दिखने में मदद करता है और लड़कियों को अट्रैक्ट भी करता है। पेट की एक्सरसाइज हमेशा सबसे लास्ट में लगाई जाती है या फिर कार्डियो करने के बाद दोनों में से कभी भी कर सकते हो।

लेग्स की एक्सरसाइज जरुर करे

लेग्स की एक्सरसाइज भी बहुत जरूरी है, क्योंकि पूरी बॉडी का भार पैरों पर ही रहता है, इसलिए पैरों का मजबूत होना बहुत ही जरूरी है। इसलिए पैरों की एक्सरसाइज करना भी जरूरी है। पैर मजबूत नहीं होंगे तो अपने ऊपर की बॉडी का भार सहन नहीं कर पाएंगे।

इस पूरे रूटीन को 6 दिन तक करना है, उसके बाद 1 दिन का बॉडी को रेस्ट देना है। क्योंकि कंटिन्यू इतनी एक्सरसाइज करेंगे तो मसल्स की ग्रोथ रुक जाएगी। इसलिए 6 दिन के बाद 1 दिन का बॉडी को रेस्ट देना जरूरी है या 1 दिन आप पूरे सप्ताह में कोई सा भी दिन रख सकते हो जिस दिन आप अच्छे से रेस्ट करो। 2 सप्ताह बाद आपको अपनी बॉडी में रिजल्ट दिखने लगेगा।

जिम जॉइन करें

यदि आप 30 दिन के अंदर बॉडी बनाना चाहते हैं या बॉडीबिल्डिंग को जल्द से जल्द अंजाम देना चाहते हैं तो ऐसे में आपको जिम ज्वाइन करना बहुत ही ज्यादा जरूरी है। जिम में आप हर एक मसल्स की अलग से एक्सरसाइज करके उसे परफेक्ट बना सकते हैं और सुडोल बना सकते हैं।

जिम के बिना बॉडी बिल्डर बनना मुश्किल होता है। यदि आप भी बॉडी बिल्डर बनना चाहते हैं या फिर 30 दिन के अंदर बॉडी बनाना चाहते हैं। तो ऐसे में आपको जिम ज्वाइन करना बहुत ही ज्यादा जरूरी है। वहां ट्रेनर के द्वारा आपको परफेक्ट ट्रेनिंग दी जाएगी। जिसकी सहायता से आप बेहतर बॉडीबिल्डिंग कर पाएंगे और 30 दिन के अंदर बॉडी बना पाएंगे।

Body बनाने के लिए कौनसे प्रोटीन पाउडर का प्रयोग करना चाहिए

बॉडी बनाने के लिए सिर्फ घरेलू खानपान के साथ-साथ आपको प्रोटीन सप्लीमेंट की भी जरूरत पड़ती है प्रोटीन सप्लीमेंट जो आपकी बॉडी को एकदम से ग्रो करने में मदद करते हैं। यदि आप प्रोटीन सप्लीमेंट का प्रयोग करते हैं तो 30 दिन में आप बॉडीबिल्डर जैसे लगने लग जाएंगे। क्योंकि प्रोटीन सप्लीमेंट जो आपकी हर मांसपेशी को भरपूर प्रोटीन उपलब्ध करवाती है।

जिसकी वजह से आपकी बॉडी बिल्डिंग जल्द से जल्द होती है नीचे हम आपको कुछ प्रोटीन सप्लीमेंट की जानकारी दे रहे हैं। उनमें से किसी भी प्रोटीन सप्लीमेंट का प्रयोग करके आप बॉडी को बेहतर बना सकते हैं कहने का मतलब यह है कि इनमें से किसी भी एक प्रोटीन सप्लीमेंट का प्रयोग आप दूध के साथ रोजाना कर सकते हैं।

  • MuscleBlaze Whey Protein
  • Optimum Nutrition Whey Protein
  • Ultimate Nutrition Whey Protein
  • MuscleTech Whey Protein
  • Dymatize Whey Protein
  • MyProtein Whey Protein
  • BSN Whey Protein Blend
  • MusclePharm Whey Protein


30 दिन में बॉडी कैसे बनाए

यह भी पढ़े:

FAQ’s Related How To Make Body In 30 Days

किसी व्यक्ति के लिए बॉडी बनाने क्यों जरूरी है?

बॉडी बनाना हमारे लिए इसलिए जरूरी है क्योंकि इससे हमारा शरीर स्वस्थ रहता है और बॉडी बनाने से पर्सनालिटी में अलग सा निखार आ जाता है और भीड़ में भी हम सबसे अलग दिखते हैं।

पूरे दिन में कितनी देर एक्सरसाइज करनी चाहिए?

पूरे दिन में एक से डेड घंटा एक्सरसाइज करनी चाहिए।

बॉडी बनाने की महत्वपूर्ण बातें कौन सी है?

बॉडी बनाना चाहते हैं तो हमारे इस आर्टिकल को पूरा पढ़िए इसमें वह सारी बातें हैं जो बॉडी बनाने में सहायक है।

कौन सी उम्र में जिम जाना या वर्कआउट शुरू करना चाहिए?

अगर आपकी उम्र 16 से 17 साल हो गई है, तो आप वर्कआउट करना या जिम जाना शुरु कर सकते हो।

कौन सी उम्र तक वर्कआउट कर सकते हैं?

वर्कआउट करने की कोई उम्र नहीं होती, लेकिन यह माना गया है कि 35 से 40 वर्ष के बाद मनुष्य के शरीर की शारीरिक क्षमता धीरे-धीरे कम होने लगती है, तो 35 से 40 की उम्र के बाद वर्कआउट करना थोड़ा मुश्किल होता है।

30 दिन में बॉडी कैसे बनाए?

यदि आप 30 दिन में बोसी बनाना चाहते है, तो हमने इस आर्टिकल में इसके बारे में डिटेल में जानकारी दी है। आप इस आर्टिकल को पसद कर इस सवाल का जवाब हासिल कर सकते है।

निष्कर्ष

आज के समय में व्यक्ति अपनी बॉडी का बेहतरीन सेफ लाना पसंद करता है। व्यक्ति को अपने बॉडी बनाने को लेकर हमेशा चिंता रहती है, की वह अपनी बॉडी कैसे बनाए (Body Kaise Banaye) आज के आर्टिकल में हमने आपको बॉडी बिल्डर कैसे बने (Body Bilder Kaise Bane) और 30 दिन में बॉडी कैसे बनाए(30 Din Me Body Kaise Banaye) इसके बारे में डिटेल में जानकारी दी है।

मैं आशा करता हूं कि आपको मेरा यह आर्टिकल अच्छा लगा होगा। ऐसे ही और अधिक आर्टिकल पढ़ने के लिए हमारे साथ जुड़े रहिए तथा इस आर्टिकल संबंधित आपके पास और भी अधिक जानकारी हो तो हमारे कमेंट सेक्शन में कमेंट करके हमारे साथ जानकारी साझा कर सकते हैं। इस आर्टिकल संबंधी आपको कोई शिकायत हो तो भी हमें कमेंट करके जरूर बताएं।

Leave a Comment

TATA NEW CAR, BEST TATA CAR, LATEST MODEL TATA CAR, TATA PUNCH NEW MODEL, TATA PUNCH PRICE