DVD की फुल फॉर्म क्या होती है? | DVD Full Form In Hindi

Photo of author

DVD full form In Hindi: आज से कुछ साल पहले जब आधुनिकता अपने कदम बढ़ा रहा था तब उनके आविष्कार में एक बड़ा अविष्कार था DVD. पहले के समय में जब डिश टीवी वगैरह या फिर कोई कनेक्शन वगैरह नहीं होता था तो लोग डीवीडी की मदद से टीवी पर धारावाहिक किया फिल्म को देखा करते थे। DVD उस समय में तो बहुत ज्यादा उपयोगी हुआ करता था जिस कारण हर घर में डीवीडी का प्रचार और प्रसार जोर शोर से होता था।

DVD क्या है? 

डीवीडी एक ऐसा उपकरण है जिसकी मदद से आप किसी भी धारावाही किया सिनेमा की फिल्मों को छोटी स्क्रीन वाली टीवी पर आराम से लगा कर देख सकते हैं। इसकी मदद से आप किसी भी प्रकार के फिल्म या मूवी को आसानी से घर बैठे देख पाते हैं।यह सीडी की तरह ही गोल आकार का होता है जिसको आपको डीवीडी प्लेयर में लगाकर उपयोग करना होता है। यह पतली सपाट और गोलाकार की छोटी सी एक कैसेट होती है।

DVD full form In Hindi

1.Full form of DVD in English:- degital varstile disc

2. Full form of DVD in hindi:- डिजिटल वर्सेटाइल डाइस।

DVD का पूरा नाम digital versatile disc है जिसको हिंदी में भी इसी नाम से जाना जाता है। इसे डाइस इसलिए कहा गया है। क्योंकि यह पतला सा और गोल आकार का एक कैसेट होता है। जिसके अंदर आपको रंगीन फिल्में देखने को मिल जाती है। DVD को केवल डीवीडी प्लेयर पर ही चलाया जा सकता है। अन्यथा इसका कोई और उपचार नहीं है। आज के समय में जैसे-जैसे अभिनेता बढ़ रही है। वैसे-वैसे चीजों में भी बदलाव आते जा रही है और डीवीडी उस समय का सबसे ज्यादा चर्चित माना जाने वाला एक आविष्कार था। आज के समय में भी सिनेमा हॉल में डीवीडी व सीडी के द्वारा ही हमें पिक्चर दिखाई जाती है।

Conclusion

डीवीडी वैसे तो बहुत ही ज्यादा रोमांस से भरा हुआ एक ऐसा उपकरण है। जिसकी मदद से हम अपनी बोरियत को दूर कर सकते हैं। यह एक बहुत ही जाना माना और हर किसी के घर में पाया जानेवाला एक ऐसा कैसेट है। जिसको देखने के लिए लोगों की भीड़ लग जाए करती थी।

यह भी पढ़े:- PUBG की फुल फॉर्म होती है? | PUBG Full Form In Hindi

Leave a Comment

TATA NEW CAR, BEST TATA CAR, LATEST MODEL TATA CAR, TATA PUNCH NEW MODEL, TATA PUNCH PRICE