DDT Full Form In Hindi

Photo of author

DDT full form In Hindi : आज के बढ़ते भारत के साथ में अगर हम लोग कीटनाशकों की बात करे तोहजारों की तादात में अलग-अलग तरह के कीटनाशक हमें देखने को मिल जाते हैं। परंतु हमारे मन में हमेशा यह सवाल आता है कि भारत का सबसे पहला या विश्व का सबसे पहला कीटनाशक किसने बनाया होगा और कब बना होगा?फैसले तो हमेशा से उगाई जाती हैं और उसका बचाव भी करना सबके लिए जरूरी हो जाता है फिर कीटनाशक का आविष्कार कब हुआ होगा। तो आइए जानते हैं आधुनिकता के सबसे पहले कीटनाशक डीडीटी के बारे में।

DDT की फुल फॉर्म क्या होती है? | DDT Full Form In Hindi

DDT क्या है?

डीडीटी एक ऐसा कीटनाशक है जिसका आविष्कार मलेरिया के विरुद्ध में किया गया था परंतु पेड़ पौधों पर इसका छिड़काव करने से अच्छा नतीजा पाने पर इसे कीटनाशक घोषित कर दिया गया। सन 1950 के बाद ही इसे कीटनाशक घोषित किया गया क्योंकि इसका परिणाम लोगों को अच्छी फसल से मिल रहा था। यह मुख्य रूप से मच्छर खटमल आदि छोटे कीड़ों को मारने में काम आता है। 

DDT Full Form In Hindi

1.Fullform of DDT in English:- dichloro diphenyl tricloroethane

2.Fullform of DDT in hindi:- दिक्लोरो दीफेनील ट्रिक्लोरोएथने।

उस समय डीडीटी का पूरा नाम डाई क्लोरो डिफेंस त् ट्रिक्लोरोऐठने रखा गया था परंतु बादमें इसका नाम डीडीटी के नामसे जाना जानेलगा। सर्वप्रथमइसका उपयोग मलेरिया से लड़ने के लिए किया गया था परंतु बादमें इसको कीटनाशक के रूप में घोषित करदिया गया।आज के समय में भी इसका उपयोग पेड़ पौधों पर छिड़काव के लिए किया जाता है जो कि सबसे ज्यादा प्रभावित फसल देने में सक्षम होता है।

Read Also: PSU Full Form In Hindi | PSU की फुल फॉर्म क्या होती है?

JOIN TO OUR TELEGRAM CHANNEL
JOIN WITH WHATSAPP GROUP
DAILY QUIZ FOR GOVT. EXAM
GK QUESTION PDF HERE
CURRENT AFFAIRS

Conclusion

डीडीटी वैसे तो एक वायु गत वर्ष अधिक कीटनाशक है परंतु फिर भी इसके ज्यादा छिड़काव करने की वजह से फसल में किसी प्रकार की कोई हानि आनेपर वह हानि कारक बन सकता है।डॉक्टरों के सुझाव के द्वारा यदि पेड़ पौधों में कीटनाशक का छिड़काव जरूरी मात्रा में ही किया जाए तो ही ठीक रहेगा।लोग अच्छी फसलें बनाने के लिए कीटनाशक आ जाओ ज्यादा उपयोग करते हैं परंतु इससे फसलों को तो हानि होती होती है इंसान को भी इसका सामना करना पड़ता है। इसलिए इसका उपयोग हमें कम से कम करना चाहिए।

Leave a Comment

TATA NEW CAR, BEST TATA CAR, LATEST MODEL TATA CAR, TATA PUNCH NEW MODEL, TATA PUNCH PRICE