CAGE Full Form In Hindi | CAGE की फुल फॉर्म क्या होती है?

Photo of author

CAGE Full Form In Hindi: भारत में या अन्य देशों में भी किसी भी पशु को पकड़कर रखने के लिए पिंजरा का निर्माण किया जाता है जिसे इंग्लिश में केज कहते हैं। वैसे तो यह बहुत ही प्रकार के होते हैं। परंतु हर आकार का पिंजरा आपको मिल जाएगा। विदेशों में तो इसको घर के आकार का भी बनाया जाता है, जिसमें वह बड़े-बड़े आक्रमक जानवरों को बंद करके रखते हैं। CAGE एक प्रकार का ऐसा पिंजरा होता है, जिसके अंदर जीव जंतुओं को छोटी-छोटी डरनेर में बांधकर रखा जाता है जिससे वह बाहर न निकल सके। आज के आर्टिकल में हम आपको CAGE Full Form In Hindi (CAGE की फुल फॉर्म क्या होती है?) के बारे में जानकारी देने वाले है। 

CAGE Full Form In Hindi | CAGE की फुल फॉर्म क्या होती है?

केज क्या है? | CAGE Kya Hai

केज एक प्रकार का अंग्रेजी नाम है। जिसको हिंदी में पिंजरा कहा जाता है। यह एक ऐसी चीज है, जिसको लोहे की डंडियों द्वारा जोड़ कर बनाया जाता है। जिसके अंदर जानवरों को रखा जाता है। यहां तक कि इसके अंदर पक्षियों को भी बंद करके रखते हैं ताकि वह उड़ ना जाए।पिंजरो का सबसे ज्यादा उपयोग आपको चिड़ियाघर और  सर्कसों  में देखने को मिलेगा। जहां पर वह जानवरों को इसके अंदर बंद करके रखते हैं। ताकि वह किसी को हानि न पहुंचा सके। 

Cage Ki Full Form

  1. CAGE Full Form In Hindi: पिंजरा
  2. CAGE Full Form In English: केज(Cage)

 Cage एक शाब्दिक रूप है जिसका कोई भी फुल फॉर्म नहीं है, इसका मतलब पिंजरा होता है अन्यथा यदि आप इसको शब्द कोश या कहीं और ढूंढ लेंगे तो इसके और भी बहुत सारे उच्चारण आपको मिल जाएंगे। इसका फुल फॉर्म होने का कोई कारण नहीं है क्योंकि ये खुद में ही एक पूरा पूर्ण शब्द है। यदि आप किसी के सामने यह शब्द को लेते हैं, तो वह आसानी से समझ जाएगा। इस कारण ही इसके फुल फॉर्म का निर्माण नहीं किया गया है।

JOIN TO OUR TELEGRAM CHANNEL
JOIN WITH WHATSAPP GROUP
DAILY QUIZ FOR GOVT. EXAM
GK QUESTION PDF HERE
CURRENT AFFAIRS

Conclusion

पालतू जानवर किसको पसंद नहीं है। परंतु जानवर वही रखनी चाहिए जो हमारे साथ मिल जुल कर रह सके पिंजरा का उपयोग करने पर उन्हें गहरा सदमा लग सकता है। जिसके कारण वह बीमार या फिर मर सकते हैं। जीव जंतुओं को बंधक बनाने के लिए अपने ह्रदय का इस्तेमाल करें प्रेम वचन से उनको अपने आधीन कर ना की आक्रामक होकर उनकी तरह व्यवहार करे। पिंजरा का उपयोग करना कहीं भी सही नहीं है। आज के आर्टिकल में हमने CAGE Full Form In Hindi (CAGE की फुल फॉर्म क्या होती है?) के बारे में जानकारी आप तक पहुंचाई है। हमें पूरी उम्मीद है, की हमारे द्वारा लिखा गया आर्टिकल आपको पसंद आया होगा। यदि किसी व्यक्ति इस आर्टिकल से जुड़ा सवाल है, तो वह हमें कमेंट में बता सकता है। 

यह भी पढ़ें:

  1. PNR की फुल फॉर्म क्या होती है? | PNR FULL FORM IN HINDI
  2. KTM की फुल फॉर्म क्या होती है? | KTM Full Form In Hindi
  3. CBSE Full Form In Hindi | CBSE की फूल फॉर्म क्या होती है?
  4. AM Full Form In Hindi | AM की फूल फॉर्म क्या होती है?

मेरा नाम राहुल सिंह है। मैं EntranceExamZone वेबसाइट का मालिक हूँ। मेरी रूचि नई सामग्री को आप तक पहुँचाने में अधिक है। इसलिए मेने अपनी यह वेबसाइट बनाकर आप तक हर नई जानकारी पहुंचाने का लक्ष्य लिया है। मेरे पास 3 वर्ष से अधिक SEO का अनुभव है और मैं 5 वर्ष से भी अधिक समय से कंटेंट राइटिंग कर रहा हूँ।

Leave a Comment