KTM की फुल फॉर्म क्या होती है? | KTM Full Form In Hindi

Photo of author

KTM Full Form In Hindi: प्रत्येक कंपनी की उत्पत्ति का एक इतिहास होता है। केटीएम का भी अपनी सफलता के पीछे एक गौरवशाली इतिहास रहा है। जोहान हंस ट्रंकेनपोल्ज़ ने 1934 में ऑस्ट्रिया के मैटिघोफेन में इसकी स्थापना की थी। हालांकि यह एक फिटर और कार की मरम्मत की दुकान के रूप में शुरू हुआ, बाद में 1954 में, व्यवसायी अर्नस्ट क्रोनरिफ़ ने कंपनी में निवेश किया, और कंपनी को क्रोनरिफ़ ट्रंकेनपोल्ज़ मैटिघोफ़ेन के नाम से जाना जाने लगा। 

कई वर्षों तक कंपनी ने काफी प्रशंसा अर्जित की, साथ ही 1954 ऑस्ट्रियन 125cc नेशनल चैंपियनशिप में अपना पहला रेसिंग खिताब भी अर्जित किया। 1957 में, कंपनी ने अद्भुत ट्राफी 125cc पहली स्पोर्ट्स मोटरसाइकिल बनाई।

KTM full form in Hindi

1.KTM full form in Hindi: क्राफ्टफाहरजुगे ट्रंकेनपोल्ज़ मैटीघोफेन 

2.KTM full form in English: Kraftfahrjuge Trunkenpolz Mattighofen

KTM ऑटोमोबाइल उद्योग में अग्रणी नामों में से एक है। ktm का पूर्ण रूप क्राफ्टफाहरजुगे ट्रंकेनपोल्ज़ मैटीघोफेन है । यह अंग्रेजी में “मोटर वाहन” का अर्थ है। इस प्रकार यह स्पष्ट है कि यह ऑस्ट्रिया में स्थित एक स्पोर्ट्स कार और मोटरसाइकिल निर्माण कंपनी है। 

वर्षों तक बढ़ते और विस्तार करते हुए 1991 में कंपनी चार संस्थाओं में विभाजित हो गई।
1 केटीएम कुहलर जीएमबीएच रेडिएटर डिवीजन के रूप में
2 साइकिल के लिए KTM Fahrrad GmbH 
3 केटीएम स्पोर्टमोटरसाइकिल जीएमबीएच मोटरसाइकिलों के लिए एक डिवीजन के रूप में 
4 टूलींग डिवीजन के रूप में KTM Werkzeugbau GmbH

KTM कंपनी के बारे में

यहां हम आपको केटीएम के इतिहास में महत्वपूर्ण तिथियों की एक सूची प्रस्तुत करते हैं-

1994- कंपनी ने सड़क मोटरसाइकिलों की ड्यूक श्रृंखला का उत्पादन शुरू किया।1995- KTM ने स्वीडिश मोटरसाइकिल निर्माता Husaber AB और डच कंपनी व्हाइट पावर सस्पेंशन का अधिग्रहण किया।1996- कंपनी ने अपने सिग्नेचर ऑरेंज कलर में मशीनरी के टुकड़े पेश किए।1997- बहुत पसंद की जाने वाली और प्रशंसित लिक्विड-कूल्ड टू-सिलेंडर सुपरमोटो और एडवेंचर मोटरसाइकिलों को बाजार में लाया गया।2007- केटीएम एक्स बो स्पोर्ट्स कार जारी की गई। साथ ही बजाज ऑटो ऑफ इंडिया ने कंपनी की 14.5% हिस्सेदारी खरीदी।
2013- बजाज के पास अब 47.97% का ब्याज है। बीएमडब्ल्यू के स्वामित्व वाली स्वीडिश हुस्कर्ण मोटरसाइकिल को केटीएम . द्वारा अधिग्रहित नहीं किया गया था।

KTM का स्वामित्व

दो शक्तिशाली मालिक अब कंपनी के मालिक हैं। प्रमुख मालिक 51.7% की हिस्सेदारी के साथ पियरर इंडस्ट्री एजी के स्वामित्व वाली पियर मोबिलिटी एजी और 47.99% हिस्सेदारी के साथ बजाज ऑटो लिमिटेड इंटरनेशनल होल्डिंग्स बीवी है।

यह भी पढ़े: DDT Full Form In Hindi

निष्कर्ष

आज का हमारा यह आर्टिकल जिसमे हमने KTM की फुल फॉर्म क्या होती है?(KTM Full Form In Hindi) के बारे में जानकारी आप तक पहुचाई है। हमें पूरी उम्मीद है, की हमारे द्वारा दी गयी यह जानकारी आपको पसंद आई होगी। यदि किसी व्यक्ति को इस आर्टिकल से जुड़ा हुआ कोई सवाल है, तो वह हमें कमेंट में पूछ सकता है।

Read also: JEE Full Form In Hindi

मेरा नाम राहुल सिंह है। मैं EntranceExamZone वेबसाइट का मालिक हूँ। मेरी रूचि नई सामग्री को आप तक पहुँचाने में अधिक है। इसलिए मेने अपनी यह वेबसाइट बनाकर आप तक हर नई जानकारी पहुंचाने का लक्ष्य लिया है। मेरे पास 3 वर्ष से अधिक SEO का अनुभव है और मैं 5 वर्ष से भी अधिक समय से कंटेंट राइटिंग कर रहा हूँ।

Leave a Comment