CTC की फुल फॉर्म क्या होती है?

Photo of author

CTC Full Form in Hindi: CTC  का नाम आप सभी ने सुना ही होगा, जिस कम्पनी मे आप जॉब कर रहे होते है। वह कम्पनी हमको CTC ऑफर देती है। CTC को cost to Company भी कहा जाता है। Company मे  जो लोग काम करते है। कर्मचारी उनको कम्पनी की तरफ से सारी सुविधाएं दी जाती है और कम्पनी  कर्मचारी को काम पर रखने के बदले कम्पनी अपने कर्मचारी का जितना भी खर्चा उठाती है, वह उस कर्मचारी का CTC होता है। कर्मचारी को कम्पनी की तरफ से प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष दोनों प्रकार के लाभ प्राप्त होती है।

What is CTC in hindi

किसी कम्पनी मे  काम करने वाली कर्मचारी मे जितना  टोटल महीने का वेतन मिलता है, उसे टोटल सैलरी पैकेज के लिए CTC मे use होता है। CTC अपने कम्पनी कर रहे कर्मचारी पर जितना खर्चा करती है| कर्मचारी को मिलने वाला  gross
Salary + कर्मचारी को मिलने वाले कंपनी की तरफ से अन्य लाभ CTC= प्रत्यक्ष लाभ +अप्रत्यक्ष लाभ +बचत योगदान किसी कंपनी मे काम करने वाले कर्मचारियो को वेतन के अलावा कम्पनी तरफ जो अन्य सुविधाएं दी जाती है, उन सुविधाओं मे जितना खर्चा आता हैं सभी को जोड दिया जाता है।

CTC Full Form in Hindi

1. CTC full form in Hindi:- कंपनी को लागत होता है।
2. CTC full form in English :- Cost to Company.

CTC को Cost to Company या कंपनी को लागत कहते है। आप कोई कम्पनी मे काम करते है तो आपको कंपनी से महीने की सैलेरी 18000₹ मिलती है और  11500₹ अन्य चीज़ो को लिए कम्पनी की तरफ से कर्मचारी को  cost to  Company amount  29,500 ₹  होता है। CTC से मिलने वाली कुछ मुफ्त सुविधाएं भी होती है। जैसे – ऑफिस जाने के लिए फ्री टैक्सी कोई चार्ज नहीं लगना, कम्पनी की तरफ से दवाई का खर्चा फ्री रहता है, कम्पनी की तरफ से कोई भी त्यौहार मे कपडे कर्मचारी को दिए जाते है और उनके बीवी बच्चो को भी मिलता है।

Conclusion

Ctc को cost to Company भी कहा जाता है, और ctc कम्पनी मे जॉब करने वाले लोगो के लिए काफ़ी सुविधाएं भी प्रदान करता है। ctc के द्वारा कर्मचारी को कम्पनी की ओर से उसके करिये के मकान का भत्ता, बिजली भत्ता, बीमा योजना मोबाइल बिल,कही आने जाने है। कम्पनी काम से तो उसका खर्चा कम्पनी ही देती है और कम्पनी काम कर रहे उनके माता -पिता के हॉस्पिटल बिल सब कुछ कम्पनी की तरफ से रहता है।

यह भी पढ़े:- DDT Full Form In Hindi

मेरा नाम राहुल सिंह है। मैं EntranceExamZone वेबसाइट का मालिक हूँ। मेरी रूचि नई सामग्री को आप तक पहुँचाने में अधिक है। इसलिए मेने अपनी यह वेबसाइट बनाकर आप तक हर नई जानकारी पहुंचाने का लक्ष्य लिया है। मेरे पास 3 वर्ष से अधिक SEO का अनुभव है और मैं 5 वर्ष से भी अधिक समय से कंटेंट राइटिंग कर रहा हूँ।

Leave a Comment