PVR Full Form In Hindi | PVR की फुल फॉर्म क्या होती है?

Photo of author

PVR Full form In Hindi: भारत में लोगो के अंदर कुछ न कुछ नया देखने और सीखने का क्रेज भरा पड़ा है। भारत की बातों अन्य देशों में सबके अंदर ऐसी ही कुछ भावनाएं है। वैसे तो हमारे पास सीखने के लिए बहुत सारे तरीके हैं हम परंतु इंटरनेट और टेक्नोलॉजी के जमाने में इन सब को सीखना और भी आसान हो गया है। आज के समय में हर कोई टीवी और स्मार्टफोन की मदद से कुछ नया सीखने और करने की कोशिश करता रहता है। आज के आर्टिकल में हमने PVR Full Form In Hindi | PVR की फुल फॉर्म क्या होती है? के बारे में जानकारी आप तक पहुचाने वाले है

PVR Full form In Hindi
Image: PVR Full form In Hindi | PVR की फुल फॉर्म क्या होती है?

What is PVR | PVR क्या है?

PVR क्या है? 1997 में पीवीआर नाम की एक मल्टी कंपनी हुआ करती थी जो कि नृत्य और रोमांचक कलाकृतियों को लोगों के सामने पेश किया करते थे। वर्तमान काल में पीवीआर भारत की सबसे प्रसिद्ध और चर्चा गीत कंपनी है। पीवीआर एक डिजिटल पिक्चर प्रदर्शित करने के लिए चर्चित था। आज के समय में पीवीआर प्रत्येक वर्ष 30 से 40 नई डिजिटल और स्मार्ट पिक्चर्स निकालता है। जिसमें स्वतंत्र विदेशी और अन्य देशों के भी भाषाएं शामिल होती हैं। किसी की मदद से लोग अपना मनोरंजन और दिनचर्या को आसान और शानदार बनाते हैं। इसकी सहायता से ही सबसे प्रथम भारत में 1997 के समय से ही लोगों में इसकी आकृति और कलाकृतियां देखने को मिलती है।

PVR Full Form In Hindi

1.Full form of PVR in English :- Priya village roadshow

2.PVR Full Form In Hindi:-प्रिया विलेज रोडशो।

पीवीआर एक गांव के नाम पर नाम रखा गया है जिसका मतलब प्रिया विलेज रोड शो है। शुरुआत में इसके अंतर्गत लोगों को सर्कस व नृत्य प्रदर्शन दिखाया जाता था। जो कि अब फिल्म और फिल्मी जगत दुनिया के लिए एक बड़ा नाम बन चुका है।इसके अंतर्गत ही लोग और कलाकार अपनी अपनी कलाकृतियों को बाहर दिखाते हैं और दर्शकों द्वारा पसंद किए जाने पर किताब पाते हैं।वैसे तो हर कोई फिल्मी जगत से जुड़ा हुआ है परंतु कुछ ऐसे भी लोग हैं जो इसका क्रेज बहुत ज्यादा रखते हैं। 

JOIN TO OUR TELEGRAM CHANNEL
JOIN WITH WHATSAPP GROUP
DAILY QUIZ FOR GOVT. EXAM
GK QUESTION PDF HERE
A TO Z Full Form

Conclusion

पीवीआर वैसे तो एक मनोरंजन का तरीका है। आजकल लोग इसका उपयोग हद से ज्यादा करने लग गए हैं। जिस कारण इसकी मांग दिन प्रतिदिन बढ़ती जा रही है। परंतु इसका अधिक उपयोग नुकसानदायक भी हो सकता है। आज के आर्टिकल में हमने PVR Full Form In Hindi | PVR की फुल फॉर्म क्या होती है? के बारे में जानकारी आप तक पहुचाई है

यह भी पढ़े:

CAT Full Form In Hindi | CAT की फुल फॉर्म क्या होती है?

DC Full Form In Hindi | DC की फुल फॉर्म क्या होती है?

PSU Full Form In Hindi | PSU की फुल फॉर्म क्या होती है?

FAQ

PVR की फुल फॉर्म क्या होती है?

इसका पूरा नाम प्रिया विलेज रोडशो होता है

PVR कम्पनी की शुरुआत कब हुई थी?

इस मुलती नेशनल कंपनी की शुरुआत 1977 में हुई थी

PVR कंपनी की पहचान कैसे हुई?

इस कंपनी को संगीत और फ़िल्मी जगत के रूप में मल्टी नेशनल कंपनी के तौर पहचाना जाता है

मेरा नाम राहुल सिंह है। मैं EntranceExamZone वेबसाइट का मालिक हूँ। मेरी रूचि नई सामग्री को आप तक पहुँचाने में अधिक है। इसलिए मेने अपनी यह वेबसाइट बनाकर आप तक हर नई जानकारी पहुंचाने का लक्ष्य लिया है। मेरे पास 3 वर्ष से अधिक SEO का अनुभव है और मैं 5 वर्ष से भी अधिक समय से कंटेंट राइटिंग कर रहा हूँ।

Leave a Comment