WiFi Full Form In Hindi: WiFi Meaning In Hindi

Photo of author

WIFI Full Form: आज का दौर जिसे टेक्नोलॉजी का दौर भी कहा जाता है। वर्तमान समय में हर कार्य ऑनलाइन किए जा रहे हैं और लोगों को ऑनलाइन काम करने में रुचि भी है। ऑनलाइन काम करने से लोगों का समय लगता है। यदि कोई व्यक्ति Online काम करता है। तो जाहिर सी बात है,जब व्यक्ति ऑनलाइन काम करता है। तो उस काम को करने के लिए इंटरनेट की आवश्यकता होती है। इंटरनेट डेटा का उपयोग करके हर प्रकार के कार्य को ऑनलाइन माध्यम में संपन्न किया जाता है।

इंटरनेट डाटा का उपयोग करने के लिए व्यक्ति डाटा केबल यह Wi-Fi का उपयोग करता है। मोबाइल में व्यक्ति इंटरनेट डेटा का उपयोग रिचार्ज प्लान के तहत करते हैं। डाटा केबल का जमाना पुराना हो चुका है। जमाने में लोग डाटा केबल या डोंगल का उपयोग करके इंटरनेट डाटा का यूज करते थे। लेकिन वर्तमान समय में Wi-Fi का उपयोग करते हैं। आज आर्टिकल में आपको वाईफाई क्या है, वाई फाई का पूरा नाम क्या है, हिंदी में वाई फाई का पूरा नाम क्या है, Wi-Fi Full Form, Wi-Fi Full Form In Hindi, WIFI Full Form In English, WiFi Full Form, WIFI Meaning, WiFi Ka Pura Name, WiFi Ka Matlab Kiya Hota Hai, WIFI Ki Full From, Wi-Fi ka Full Form, Full Form Of Wi-Fi इसके बारे में जानकारी देखने को मिलेगी।

WIFI Full Form

वर्तमान समय में इंटरनेट का जमाना बढ़ रहा है। लेकिन इंटरनेट का उपयोग करने के लिए लोग वाईफाई राउटर का उपयोग अवश्य करते हैं। लेकिन ज्यादातर लोगों को वाई फाई का पूरा नाम क्या होता है। इसके बारे में जानकारी नहीं है। Full Form Of Wi-Fi के बारे में जानकारी नीचे निम्नलिखित रुप से दी गई है। जिन लोगों को इसके बारे में जानकारी नहीं है कि WIFI Ka Full Form Kya Hai? उन लोगों को नीचे दी गई जानकारी को पढ़ना चाहिए।

WiFi Full Form In Hindi

1.WiFi Full Form In English:-Wireless Fidelity

2.WiFi Full Form In Hindi:- बिना तार से इंटरनेट चलाना

यदि वाईफाई के हिंदी फुल फॉर्म की बात की जाए मतलब WIFI Full Form in Hindi की बात की जाए,तो हिंदी में इसे बिना तार से इंटरनेट चलाना भी कहते हैं।

Read Also:- MLC Full Form In Hindi। MLC की फुल फॉर्म क्या होती है?

WIFI Kiya Hai

Wi-Fi का वर्तमान समय में सबसे ज्यादा उपयोग किया जा रहा है। वाईफाई डिवाइस की जरिए व्यक्ति इंटरनेट डेटा का उपयोग करता है। वाईफाई एक ऐसा नेटवर्क कनेक्शन प्रदान करता है। जिसके माध्यम से व्यक्ति इंटरनेट डेटा का उपयोग आसानी से कर सकता है। Wi-Fi रेडियो तरंगों का उपयोग करके नेटवर्क कनेक्शन उपलब्ध और रेडियो तरंगों के कारण इंटरनेट कनेक्टिविटी बेहतर बनी रहती है।

वर्तमान समय में वायरलेस कनेक्शन का उपयोग करना लोगों को बहुत अच्छा लगता है। क्योंकि वायरलेस कनेक्शन ऐसे होते हैं, जिनको बिना वाटर के माध्यम से भी कनेक्ट किया जा सकता है और उनका उपयोग करना आसानी से होता है। इस प्रकार के डिवाइस के उपयोग करने पर लोगों को वायर की झंझट से छुटकारा मिल जाता है।

अन्य डिवाइसों की तरह वाईफाई एक प्रकार का वायरलेस डिवाइस है। यह डिवाइस जो अलग-अलग कम्युनिकेशन को अनुमति प्रदान करवाता है। जिसमें डिजिटल डिवाइड एक्सेस प्वाइंट और हार्डवेयर जैसी कई चीजें भी शामिल होते हैं।

Wi-Fi का आकार

वाईफाई का आकार छोटा होता है और इस वाईफाई के ऊपर दो सिग्नल की तरह एंटीना लगे होते हैं। जो रेडियो तरंगों को सुचारू रूप से चलाने में सक्षम होते हैं। वाईफाई पर करीब सात से आठ छोटे-छोटे लाइट सेंसर लगे होते हैं। जो वाईफाई के कार्य करने की दक्षता के बारे में बताते हैं। मतलब ऐसे कह सकते हैं, कि वाईफाई किस कंडीशन में काम कर रहा है उसके बारे में संपूर्ण जानकारी लाइट के माध्यम से आपको प्रदान कराई जाएगी। उसमें एक Loss का ऑप्शन होता है।

यदि वहां पर लाल लाइट दिखाई दे रही है। इसका मतलब आपका वाईफाई राउटर काम नहीं कर रहा है। इसके अलावा इसमें वाईफाई ऑन है, या Off के बारे में भी सारे लाइट सेंसर दिए गए हैं। वाईफाई डिवाइस के माध्यम से बिना तार के इंटरनेट कनेक्शन को एक्सेस देना या बिना तार के इंटरनेट कनेक्शन किसी भी डिवाइस में चलाया जा सकता है।

Wi-Fi का उपयोग

वाईफाई का मुख्य रूप से जहां पर कंप्यूटर सिस्टम को ज्यादा उपयोग किया जाता है,वहां अवश्य होता है। वाईफाई राउटर का उपयोग व्यक्ति अपने ऑफिस या घर में करता है। वाईफाई राउटर दो प्रकार के होते हैं। जिसमें बिना वायर वाला वाईफाई राउटर जिसको कनेक्ट करने के लिए तार की आवश्यकता नहीं होती है। लेकिन दूसरे वाईफाई राउटर जिसमें वायर के माध्यम से कंप्यूटर लैपटॉप प्रिंटर टेबलेट इत्यादि को कनेक्ट किया जाता है।

Wi-Fi का आविष्कार

वर्तमान समय में जिस वाईफाई राउटर का उपयोग आप कर रहे हैं। उस वाईफाई की शुरुआत सन 1997-1998 में हुई थी। सन 1998 वाईफाई एलियंस नाम की एक कंपनी ने वाईफाई राउटर का निर्माण किया था। लेकिन उस कंपनी द्वारा किए गए, इस अविष्कार को सही नहीं माना गया था।

उसके पश्चात वाईफाई का आविष्कार John O’Sullivan ने किया था। हालांकि John O’Sullivan जो CSIRO कंपनी की टीम के साथ काम करते थे और उन्हीं की आईडी से उन्होंने वाईफाई का आविष्कार कर दिया। लेकिन इनके द्वारा जो वाईफाई का अविष्कार किया गया। तो वाईफाई के माध्यम से इंटरनेट की स्पीड को काफी हद तक बढ़ाया गया और वाईफाई के आकार को भी छोटा किया गया। यह एक प्रकार का ट्रेडमार्क वाक्यांश होता है। जिसका मतलब IEEE 802.1 होता है। Wi-Fi का पहला वर्जन 802.11 protocol लॉन्च हुआ था। इसकी स्पीड 2 MBPS थी।

 

Wi-Fi के मुख्य प्रकार

आज के इस आर्टिकल में हमने ऊपर WIFI ka Full Form और Wi-Fi Meaning के बारे में जानकारी आप तक पहुंचाई है। अब हम आपको वाईफाई के कितने प्रकार है। इसके बारे में जानकारी देने वाले हैं। वाई-फाई के मुख्य रूप से तीन प्रकार है। जो नीचे निम्नलिखित रुप से दिए गए हैं।

Types Of Wi-Fi

1. LAN- Virus Local Area Network

2.WAN- Wireless wide area network

3. PAN- Wireless personal area network

Benefit Of Wi-Fi (वाईफाई के फायदे)

वाईफाई का उपयोग आज के समय में बहुत अधिक किया जा रहा है। वाईफाई के क्या फायदे हैं। इसका जिक्र हम नीचे निम्नलिखित रुप से कर रहे हैं।

  • वाईफाई का सबसे पहला और बड़ा फायदा यह है; कि इस Router की मदद से व्यक्ति इंटरनेट डेटा का उपयोग आसानी से कर सकता है।
  • वाई-फाई के जरिए बिना तार के इंटरनेट कनेक्टिविटी Access किसी भी Devices को दिया जा सकता है।
  • Wi-Fi की मदद से व्यक्ति उच्च स्पीड के साथ इंटरनेट का उपयोग कर सकता है।

Read Also:- MOU Full Form In Hindi । MOU की फुल फॉर्म क्या होती है?

निष्कर्ष

दोस्तों अपने वाईफाई का नाम अपने जीवन में अवश्य सुना होगा। लेकिन इस आर्टिकल को पढ़ने के पश्चात आपको वाईफाई के बारे में संपूर्ण जानकारी जैसे वाईफाई क्या है, वाई फाई का पूरा नाम क्या है, हिंदी में वाई फाई का पूरा नाम क्या है, Wi-Fi Full Form, Wi-Fi Full Form In Hindi, WIFI Full Form In English, WiFi Full Form, WIFI Meaning, WiFi Ka Pura Name, WiFi Ka Matlab Kiya Hota Hai, WIFI Ki Full From, Wi-Fi ka Full Form, Full Form Of Wi-Fi मिल गई होगी|

उम्मीद करता हूं, कि मेरे द्वारा दी गई यह जानकारी आपको पसंद आई होगी। यदि किसी व्यक्ति को इस आर्टिकल से संबंधित कोई सवाल है। तो वह मुझे कमेंट बॉक्स के माध्यम से पूछ सकता है। यदि वाकई में आपको यह जानकारी पसंद आई है। तो इस जानकारी को अपने दोस्तों के साथ अवश्य शेयर करें। ताकि आपके दोस्तों को भी Wi-Fi Full Form Kiya Hai इसके बारे में जानकारी मिल सके।

Leave a Comment

TATA NEW CAR, BEST TATA CAR, LATEST MODEL TATA CAR, TATA PUNCH NEW MODEL, TATA PUNCH PRICE