EMI Full Form In Hindi | EMI की फुल फॉर्म क्या होती है?

Photo of author

EMI Full Form In Hindi:  EMI का नाम आप सभी ने सुना ही होगा EMI को मासिक किस्त कहते है। EMI की स्थापना सन 1935 मे हुआ था। EMI का मुख्यलाय लंदन, इंग्लैंड, UK मे है। EMI के जरिये आप बैंक से लोन ले सकते है या कोई समान खरीदते है, तो उसकी मासिक किस्त आपको अपने इच्छानुसार आप किस्त 3.4.6 महीने मे भर सकते है।

ज्यादा बेहतर होगा कि आप हर महीने किस्त भर सकते जिससे आपको किस्त  इकट्ठा नहीं भरना होगा। आज के आर्टिकल में हम आपको EMI Full Form In Hindi (EMI की फुल फॉर्म क्या होती है?) के बारे में जानकारी देने वाले है।

EMI Full Form In Hindi | EMI की फुल फॉर्म क्या होती है?

What is EMI in Hindi

आप सभी को पता होना चाहिए कि EMI को मासिक किस्त कहते है। अगर हम बैंक से लोन लेते है या कोई सामान खरीदते है, तो उसकी सामान या बैंक लोन मासिक किस्त का भुगतान करना ही EMI कहते है। सभी के पास पैसे नहीं होते है तो वह लोन लेने की सोचता है,और लोन लेने पर हमें इकट्ठा पैसे मिल जाते है। लेकिन ज़ब बात आती है, लोन चुकाने का जब नंबर आता है तो आप एक साथ लोन नहीं चूका पाते है तो बैंक आपको एक ऑप्शन के रूप मेEMI की सुविधा प्रदान करती है। जिससे हम अपने लोन के पैसे धीरे-धीरे करके हर महीने मे लोन भरते जाते है।

What is EMI  full form in Hindi

1. EMI full form Hindi :- मासिक किश्तें है।
2.EMi full form in English :-Equated monthly Installment.

EMI को मासिक किश्तें भी कहते है। EMI किश्ते भरने के लिए आपको 2 सुविधाएं प्रदान की गई है। पहला  Emi किश्त भरने के लिए आप ऑनलाइन से कर सकते है और दूसरा ऑफलाइन भुगतान कर सकते है। अपने क्रेडिट और डेबिट कार्ड से ऑनलाइन अपनी किस्त का भुगतान कर सकते है।

जिस बैंक पैसे लिए उसी बैंक की वेबसाइट मे जाकर अपने क्रेडिट या डेबिट कार्ड नंबर वेबसाइट मे डालना होता है। फिर वहा आपके अकाउंट से मासिक किश्त के पैसे काट जाते है, और ऑफलाइन से अपनी किश्त का भुगतान करने के लिए आपको बैंक मे जा कर कैश पैसे भुगतान करना पड़ता है।

[WPSM_AC id=2678]

निष्कर्ष

आप सभी ने Emi के बारे मे जान ही चुके होंगे की EMI होता क्या है। EMI के जरिये हम कैसे लोन ले सकते है। EMI के जरिये हम कोई भी सामान खरीद सकते है, आपके पास समान लेने के लिये पैसे नहीं रहते है तो आप Emi के जरिये  समान खरीद सकते है। कभी -कभी Emi मे फ्री ऑफर भी आते है, जिससे हमको ब्याज नहीं देना पड़ता है और हम समान बिना ब्याज खरीद सकते है।

यह भी पढ़े:

मेरा नाम राहुल सिंह है। मैं EntranceExamZone वेबसाइट का मालिक हूँ। मेरी रूचि नई सामग्री को आप तक पहुँचाने में अधिक है। इसलिए मेने अपनी यह वेबसाइट बनाकर आप तक हर नई जानकारी पहुंचाने का लक्ष्य लिया है। मेरे पास 3 वर्ष से अधिक SEO का अनुभव है और मैं 5 वर्ष से भी अधिक समय से कंटेंट राइटिंग कर रहा हूँ।

Leave a Comment