PGDM Full Form In Hindi। PGDM की फुल फॉर्म क्या होती है?

Photo of author

PGDM Full Form in Hindi –  शिक्षा के क्षेत्र में बहुत सारे ऐसे विषय हैं, जो अपने रुचि के हिसाब से छात्र चयन करते हैं। जो छात्र कॉमर्स स्ट्रीम से होते हैं। उनके लिए बहुत से रास्ते होते हैं, जिनसे वह अपने मंजिल तक पहुंच सकते है। जो छात्र 12वीं के बाद BBA कोर्स का चयन करते हैं, उन्हें यह कोर्स कंप्लीट होने के बाद Bachelor की Degree मिलती है। BBA एक अंडर ग्रैजुएट प्रोग्राम होता है।

इसके बाद लोग MBA करने का चयन करते हैं जो कि एक पोस्ट ग्रेजुएट प्रोग्राम होता है। पर साथ ही  हम आपको बता दें कि बी बी ए करने के बाद आप एक अच्छा डिप्लोमा प्रोग्रामिंग भी कर सकते हैं जिसे PGDM कहते है। आज के आर्टिकल में हम आपको PGDM Full Form In Hindi (PGDM की फुल फॉर्म क्या होती है?) के बारे में जानकारी देने वाले है।

PGDM Full Form In Hindi। PGDM की फुल फॉर्म क्या होती है?

PGDM Kya Hai। PGDM क्या है?

PGDM एक Post Graduate Course होता है, जिसमें मैनेजमेंट के बारे में पढ़ाया जाता है। यह Diploma Course दो साल का होता है। इसमें कुल 4 सेमेस्टर होते हैं ,कभी-कभी 6 भी हो जाते हैं। यह कोर्स MBA से अलग होता है क्युकी MBA करने पर छात्र को मास्टर की डिग्री प्राप्त होती है, परंतु पीजीडीएम एक Post Graduate Diploma Program है। यह प्रोग्राम हर संस्था द्वारा नहीं चलाया जाता , विभिन्न Institute इस प्रोग्राम को चलाते है।

PGDM Ki Full Form

  1. PGDM Full Form in English – Post Graduate Diploma in Management.
  2. PGDM Full Form in Hindi – प्रबंधन में स्नातकोत्तर डिप्लोमा।

इस कोर्स  का Syllabus 4 साल में बदल जाता है, क्युकी इसमें Current Market Affairs के बारे में पढ़ाया जाता है। इस विषय का कोर्स विश्विद्यालय से संबंधित नहीं होता। यह एक अलग डिप्लोमा कोर्स होता है। इस कोर्स को करने के लिए छात्र के पास 3 साल की ग्रेजुएशन डिग्री होनी चाहिए। और ग्रेजुएशन की डिग्री में 50% अंक प्राप्त होनी चाहिए।

नीचे वर्ग या ST / SC वालों के लिए अंको में कुछ छूट दी जाती है, जिससे उन्हें ग्रेजुएशन डिग्री में 45% अंक में भी इस डिप्लोमा कोर्स के लिए प्रवेश दे दिया जाता है। इस कोर्स में सबसे ज्यादा मैनेजमेंट के बारे में पढ़ाया जाता है और विषयों की सूची कुछ इस प्रकार होती है जैसे

  • Finance 
  • Marketing 
  • Accounting 
  • Human Resource
  • Information Technology
  • Operation Management
  •  Supply Chain Management.
JOIN TO OUR TELEGRAM CHANNEL
JOIN WITH WHATSAPP GROUP
DAILY QUIZ FOR GOVT. EXAM
GK QUESTION PDF HERE
CURRENT AFFAIRS

 

Conclusion

यह डिप्लोमा कोर्स बहुत ही अच्छा होता है, क्योंकि मार्केट में आज बिजनेस में जिस प्रकार मैनेजमेंट रखना चाहिए वह सब इसमें पढ़ाया जाता है। Graduation complete करने के बाद पीजीडीएम करना बहुत ही अच्छा कोर्स माना जाता है। आज के आर्टिकल में हमने PGDM Full Form In Hindi (PGDM की फुल फॉर्म क्या होती है?) के बारे में जानकारी आप तक पहुंचाई है। हमें पूरी उम्मीद है, की हमारे द्वारा लिखा गया आर्टिकल आपको पसंद आया होगा। यदि किसी व्यक्ति इस आर्टिकल से जुड़ा सवाल है, तो वह हमें कमेंट में बता सकता है। 

यह भी पढ़ें :-

  1. ATM की फुल फॉर्म क्या होती है? | ATM Full Form In Hindi
  2. TRP की फुल फॉर्म क्या होती है? | TRP Full Form In Hindi
  3. PHD की फुल फॉर्म क्या होती है? | PHD Full Form In Hindi
  4. RAW Full Form In Hindi । RAW की फुल फॉर्म क्या होती है?
  5. OK Full Form In Hindi । OK की फुल फॉर्म क्या होती है?

मेरा नाम राहुल सिंह है। मैं EntranceExamZone वेबसाइट का मालिक हूँ। मेरी रूचि नई सामग्री को आप तक पहुँचाने में अधिक है। इसलिए मेने अपनी यह वेबसाइट बनाकर आप तक हर नई जानकारी पहुंचाने का लक्ष्य लिया है। मेरे पास 3 वर्ष से अधिक SEO का अनुभव है और मैं 5 वर्ष से भी अधिक समय से कंटेंट राइटिंग कर रहा हूँ।

Leave a Comment