CA कैसे बने?

Photo of author

CA कैसे बने? (HOW TO BECOME A CA) : डियर स्टूडेंट अगर आप सीए बनना चाहते हैं तो आपको यह स्कूल में ही है पता होना चाहिए कि सीए बनने के लिए आपको क्या करना होगा? CA बनने के लिए कौन से कोर्सेज करने होंगे? CA बनने के लिए कौन सा सब्जेक्ट में स्टडी करनी होगी और CA बनने के लिए आगे क्या करना होगा? अगर आपको यह पहले से पता होगा तो भी आपको आज कुछ नया सीखने को मिलेगा। अगर आपका सपना है, कि आप को सीए बनना है तो आपको इन सब के बारे में पता होना जरूरी है।

सीए बनने के लिए क्या करना होता है? किस तरह से आप सीए बन सकते हैं? CA लिए कितने हार्ड वर्क की जरूरत होती है? आज हम इस आर्टिकल में CA कैसे बने? (HOW TO BECOME A CA) के बारे में आपको पूर्ण जानकारी देंगे। इंडिया में से बनना इतना आसान तो नहीं है लेकिन अगर आप मन लगाकर पढेंगे, अच्छी मेहनत करेंगे एक दिन आप बेहतर सीए जरूर बन पाएंगे। क्या आप यह जानते हैं सीए की फुल फॉर्म (CA Ki Full Form) क्या होती है? तो चलिए हम आपको बताते हैं।

CA कैसे बने? | HOW TO BECOME A CA

CA आज के में इंडिया की सबसे अच्छी पोस्ट है इस पोस्ट को हासिल करने के लिए लाखो लोग तैयारी कर रहे है लेकिन अधिकतर लोगो का यह सपना अधुरा रह जाता है CA बन्ने के लिए बहुत अधिक मेहनत की जरुरत पड़ती है ऐसा बिल्कुल भी नही है की CA बनना कठिन है लेकिन CA बनने के लिए आपको दिन रात मेहनत करनी पड़ती है आइए अब हम आपको CA कैसे बने? (HOW TO BECOME A CA) के बारे में जानकारी देने वाले है।

सीए की फुल फॉर्म क्या होती है?

  • CA Full Form In Hindi: चार्टर्ड एकाउंटेंट
  • CA Full Form In English: Charted accountant.

सीए क्या है? What is the Charted Accountant?

हमने आपको ऊपर बताया किसी की फुल फॉर्म क्या होती है? आगे हम आपको बताएंगे कि सीए क्या होता है? सीए के क्या कार्य होते हैं? इसका काम है वित्तीय लेखा-जोखा तैयार करना, सलाह देना, आडिट अकाउंट, विश्लेषण करना और टैक्स से संबंधित काम करना होता है और इसके भुगतान का हिसाब किताब एक की भी जिम्मेदारी होती है। यह एक बहुत अच्छी पोस्ट है। इसमें आपको हिसाब किताब के बारे में पढ़ाया जाता है और इस पोस्ट में लोगों को फाइनैंशल गाइड करना, एडवाइज देना बिजनेस अकाउंट टेक्स्ट इन सब के बारे में पढ़ाया जाता है।

जिससे आप बैंक इंटेक्स या फिर अकाउंट की जॉब आसानी से कर सकते हैं। सीए की पढ़ाई करने के बाद आपको आसानी से बहुत ही बड़ी बड़ी मल्टीनेशनल कंपनियों में जॉब मिल सकती है। एक प्रोफेशनल चार्टेड अकाउंटेंट बनने के लिए आपको कई सारे एग्जाम पास करने होते हैं तभी आपसे सीए बन सकते हैं। आइए हम आपको बताते हैं कि सीए कैसे बन सकते है? और सीए बनने के लिए 11th में कौन से सब्जेक्ट की जरूरत होती है। तो दोस्तों हम आपको बता दें कि सीए बनने के लिए किसी भी एक सब्जेक्ट की जरूरत नहीं होती है आप आर्ट्स, कॉमर्स, साइंस किसी भी फील्ड से हो सीए बन सकते हैं।

आर्ट्स से हो, कॉमर्स या साइंस के हो आज सीए के लिए अप्लाई कर सकते हैं। लेकिन यह कहूंगा कि यदि आप को सीए ही बनना है तो 10th के बाद आप कॉमर्स सब्जेक्ट ही जिससे आप को सीए बनने में बहुत ज्यादा मदद होगी। साइंस से तो आपको कुछ एग्जाम एग्जाम क्लियर करने के लिए कोचिंग लेना होता है क्योंकि इसमें अकाउंट की पढ़ाई इतनी नहीं होती है। सीए मे अकाउंटेंट की पढ़ाई होती है। जो आप आसानी से कॉमर्स सब्जेक्ट के साथ कर सकते हैं।

सीए बनने के लिए योग्यताएं

  • आप ट्वेल्थ के बाद एग्जाम दे सकते आर्ट्स, कॉमर्स ,साइंस किसी भी सब्जेक्ट का स्टूडेंट्स हो एग्जाम को दे सकता है।
  • सीए एंट्रेंस एग्जाम के लिए आपको किसी भी तरह की परसेंटेज की जरूरत नहीं है। आप सिर्फ ट्वेल्थ पास होने चाहिए।
  • अगर अब ग्रेजुएट है किसी भी सब्जेक्ट से तो आपको फर्स्ट लेवल क्रॉस करने की भी जरूरत नहीं है सीधा सेकंड लेवल का एग्जाम दे सकते। परंतु आप ग्रेजुएशन की डिग्री में 50% परसेंटेज से पास होने जरूरी है।
  • Age लिमिट नहीं होती है 21 साल के बाद कभी भी आपने एग्जाम को देखकर सीए बन सकते।

सीए बनने के लिए क्या करें?

CA बनने के लिए exam का चरण नीचे कुछ इस प्रकार से दिया गया है

फाउंडेशन कोर्स

सीए बनने के लिए सीए का पहला इंटरेस्ट एग्जाम फाउंडेशन कोर्स की तरह एंट्री टेस्ट लेवल है जो हर साल मई और नवंबर में होता है तो इस महीने में एग्जाम देने के लिए आपको 30 जून और 31 दिसंबर से पहले अपने आप को रजिस्टर करवाना होता है। इस एग्जाम में रजिस्टर करने के लिए ऑफिशल वेबसाइट ICAI (Intitite of charted account of India) पर जाएं और अपना रजिस्टर करवा सकते हैं।

10th पास करने के बाद भी इसके लिए रजिस्टर कर सकते हैं तो आपको इससे प्रॉफिट भी होगा। स्टडी मैटेरियल भी मिल जाएगा जिससे आप इस एग्जाम की तैयारी कर सकते हैं और इसे क्लियर कर सकते हैं नहीं तो आप चाहे तो 12th के बाद भी अप्लाई कर सकते हैं। जैसे ही आप ने 12 th कर लिया आप सीए फाउंडेशन कोर्स टेस्ट दे और इस एग्जाम को क्लियर करे।

इसमे आपसे अकाउंटिंग मार्केट लाइन, लॉस बिजनेस, इकोनॉमिक्स, जनरल इंग्लिश के ऊपर कुछ क्वेश्चन पूछते हैं। ओर इस कोर्स में टोटल 4 पेपर होते हैं। जिनमे हर पेपर 3 घंटे का होता है। हर पेपर 100 मार्क्स का होता है।

यहां पर पहले 1 एग्जाम सब्जेक्ट एग्जाम होगा और तीन पेपर में ऑब्जेक्टिव टाइप के सवाल पूछे जाएंगे।इसके बाद फाउंडेशन कोर्स में आपको इन सभी एग्जाम को क्लियर करके प्रत्येक एग्जाम में 40% लाने कंपलसरी होते हैं। सारे पेपर का टोटल मार्क्स 50% से अधिक होना अनिवार्य है तभी आप एग्जाम क्लियर मानेंगे।

प्रोफेशनल कोर्स

यह तो हुई फाउंडेशन कोर्स के बात। फाउंडेशन कोर्स कंप्लीट करने के बाद आपको एक प्रोफेशनल कोर्स क्लियर करना होता है।जिसे (IPCC) INTIGRATED PROFECTION COMLETS REPORT कहते है जो चार्टर्ड अकाउंट बनने का दूसरा चरण है। इसके अलावा आप ग्रेजुएशन करने के बाद भी इसके के लिए अप्लाई कर सकते हैं। अगर आप ग्रेजुएट है 55% के साथ तो फिर आप सीधा दूसरे चरण का एग्जाम दे सकते हैं। आप किसी भी सब्जेक्ट में ग्रेजुएशन कर सकते है।

इंटरमीडिएट कोर्स

यहां पर आपको ICITSS कोर्स के लिए अप्लाई करना होता है साथ में 3 साल के लिए ट्रेनिंग भी रजिस्टर करनी होती है और आपको 9 महीने की ट्रेनिंग पूरी करनी होती है उसके बाद अप्लाई करते हैं इस कोर्स में अप्लाई करने के बाद आपको इसमें दो ग्रुप में एग्जाम देने होते हैं। इसमे टोटल 8 पेपर होते हैं। इन सारे एग्जाम पेपर को क्लियर करके आपको हर सब्जेक्ट में 40% मार्क्स कंपलसरी लाने होते है। इसमे टोटल 50% मार्क्स होना चाहिए।

अडवांस इंटरमीडिएट कोर्स

इसके बाद आप आर्टिकलशिप के लिए अप्लाई कर सकते हैं। यहां आपको 2 में से कोई एक ग्रुप चुनना होता है। जैसे ही आपका इंटरमीडिएट कोर्स कंप्लीट होता है आपको 3 साल की सीए की ट्रेनिंग लेनी होती है। उसके बाद आप सीए बनने के लिए फाइनल एग्जाम के लिए अप्लाई कर सकते हैं। फाइनल एग्जाम मतलब (AICITSS) Advance intigreted course on information technology and soft skills को पूरा करना होता है। जैसे ही आप आईपीसीसी क्लियर करते हो आप को 3 साल की प्रैक्टिकल ट्रेनिंग के लिए अप्लाई करना होता है।

जिससे हम आर्टिकलशिप कहते हैं तो ध्यान रहे जैसी आप के 3 साल पूरे होने के 6 महीने बचते है आपको पहले ही फाइनल एग्जाम देने होते हैं। इसमे आपको बहुत ही एडवांस लेवल का पेपर होता है। और आपको यह पेपर क्लियर करना होता है। इस एग्जाम को भी दो ग्रुप में बांटा गया है ग्रुप वन और ग्रुप 2 मे इसका एक्जाम थोडा टफ होता हैं क्योंकि यह सीए का लास्ट स्टेज होता है। इसके बाद आप सीए बन जाते हैं।

CA के लिए जॉब के अवसर

CA बनने के बाद आप किसी भी मल्टीनेशनल कंपनी में अच्छी सैलरी पर यह चार्टेड अकाउंट की तरह काम कर सकते हैं। इन कंपनियों में फाइनेंस अकाउंट, टैक्स डिपार्टमेंट में, फाइनेंस मैनेजर ,अकाउंट मैनेजर, फाइनेंशियल बिजनेस एनालिस्ट ऑडिटिंग व इंटरनल ऑडिट, इन स्पेशल ऑडिट, चेयरमैन, मैनेजिंग डायरेक्टर और सीईओ फाइनेंस डायरेक्टर, फाइनेंशियल कंट्रोलर, चीफ अकाउंट, चीफ इंटरनेशनल ऑडिटर जैसे पोस्ट पर आप काम कर सकते हैं।

यही नहीं सीए की खुद की प्रैक्टिस भी कर सकते हैं। जहां तक नौकरी का सवाल है तो जितने भी देश में फाइनैंशल सेक्टर है वहां सीए के लिए आप कहीं भी जॉब कर सकते हैं। सीए की जॉब जितनी अच्छी है उसकी सैलरी भी उतनी अच्छी है। इसका काम बहुत मेहनत और जिम्मेदारी का होता है। इसलिए आपको 9 से 10 घंटे भी काम करना होता है। इसके बाद आप हर महीने अच्छी सैलरी कमा सकते हैं।

CA की फीस कितनी है और कितना खर्चा आएगा

हमने आप को सीए बनने का फॉर्मेट पूरा बता दिया लेकिन आपको यह भी जानना जरूरी है कि सीए की फीस कितनी होती है। इस कोर्स में कितनी फीस लगती है। ग्रेजुएशन के बाद अगर आपसे करते हैं तो लगभग 19000 से ₹27000 लगते हैं। पंजीकरण शुल्क, लैक्सोल, पाठ्यक्रम शुल्क भी इसमें शामिल है वहीं आपकी फीस इस बात पर भी निर्भर करती की इन परीक्षाओं को पास करने के लिए कितने टाइम की लेते हैं। अगर अगर आपकी कोचिंग लेते हैं तो 20000 लगते हैं यदि आपने ग्रेजुएशन नहीं की और 12 के बाद सीधा इस कोर्स को करते हैं तो आपकी लगभग एक लाख तक की फीस भी लगती है।

CA Kaise Bane

FAQ’s Related To How To Become A CA?

CA बनने में कितना खर्चा आएगा?

10वीं कक्षा उतीर्ण करने के बाद से लेकर CA बनने तक का खर्चा 5 से 7 लाख आएगा।

CA बनने में कितने साल लगते है?

यह CA का कोर्स जिसको पूरा करने में 4 साल लगते है।

CA बनने के बाद में कितनी सैलरी मिलती है?

CA बनने के बाद आप 50 हजार से 50 लाख भी कमा सकते है और इससे भी अधिक कमा सकते है। लेकिन सामान्य तोर पर हर सरकारी CA को 1 लाख से 1.5 लाख रुपये सैलरी मिलती है। लेकिन आप यदि CA बनने के बाद में अपना खुद को ऑफिस खोल देते है तो फिर पेसे कमाने की कोई लिमिट नही रहती है।

CA बनने के लिए कितने कोर्स को कम्पलीट करना होता है?

यह पद हासिल करने के लिए 4 कोर्स को कम्पलीट करना होता है।

CA कैसे बने?

इसकी सम्पूर्ण जानकारी हमने अपने इस आर्टिकल में दी है आप हमारे इस आर्टिकल को पूरा पढ़कर CA कैसे बने? इसके बारे में जानकारी हासिल कर सकते है।

यह भी पढ़े:

निष्कर्ष

हमने आपको इस आर्टिकल में CA कैसे बने? सीए बनने के लिए क्या योग्यताएं चाहिए? सीए की फीस कितनी है? सीए की फुल फॉर्म इन सब के बारे में पूरी जानकारी दी है। यदि आप सीए बनना चाहते हैं तो यह जानकारी आपके काम आएगी हमने यह पूरी कोशिश की है कि आपको सही और पूरी जानकारी दे सकें।

उम्मीद है आपको हमारा आर्टिकल पसंद आया होगा। यदि आपको मेरा आर्टिकल पसंद आया है तो कृपया कमेंट सेक्शन में जरूर बताएं। इससे जुड़े अन्य कोई सवाल हो तो भी आप हमें कमेंट सेक्शन में कमेंट कर सकते हैं। इसके अलावा अगर आपको अन्य किसी कोर्स के बारे में जानकारी चाहिए तो आप हमारे अन्य आर्टिकल भी जरूर पढ़ें।

मेरा नाम राहुल सिंह है। मैं EntranceExamZone वेबसाइट का मालिक हूँ। मेरी रूचि नई सामग्री को आप तक पहुँचाने में अधिक है। इसलिए मेने अपनी यह वेबसाइट बनाकर आप तक हर नई जानकारी पहुंचाने का लक्ष्य लिया है। मेरे पास 3 वर्ष से अधिक SEO का अनुभव है और मैं 5 वर्ष से भी अधिक समय से कंटेंट राइटिंग कर रहा हूँ।

2 thoughts on “CA कैसे बने?”

Leave a Comment