साइकिल चलाना कैसे सीखें (Cycle Chalana Kaise Sikhe)

Photo of author

साइकिल चलाना कैसे सीखें (Cycle Chalana Kaise Sikhe): हेलो दोस्तों, क्या आप साइकिल चलाना सीखना चाहते हैं? अगर हां, तो आप सही आर्टिकल पढ़ रहे हैं। यह आर्टिकल आपके लिए सही साबित होने वाला है। इस आर्टिकल में आज मैं आपको छोटे से छोटा बेसिक बताऊंगा। जिससे कि आप आसानी से साइकिल चलाना सीख पाएंगे। जैसा कि आप सब जानते हैं कि बचपन से जब बच्चा छोटा होता है, तो उसे स्टारिंग में साइकिल सिखाई जाती है।

वहीं से उसका बेसिक स्टार्ट होता है। कोई भी कार्य शुरुआत से किया जाए तो वह बड़े अच्छे तरीके से पूरा होता है तथा बाइक स्कूटी अन्य दोपहिया वाहन सीखने के लिए यह एक बेसिक है जिसे साइकिल चलाने आती है। वह स्कूटी तथा बाइक बड़े ही आसानी से सीख जाता है क्योंकि साइकिल से वह हैंडल कंट्रोल करना सीखता है। अगर आप बाइक तथा स्कूटी चलाना सीखना चाहते हैं तो आपको साइकिल चलानी आनी चाहिए इसलिए हमें सबसे पहले साइकिल चलाना सीखना चाहिए। आज के आर्टिकल में हम आपको साइकिल चलाना कैसे सीखें (Cycle Chalana Kaise Sikhe) के बारे में जानकारी देने वाले है।

साइकिल चलाना कैसे सीखें | Cycle Chalana Kaise Sikhe


साइकिल चलाना कैसे सीखें (Cycle Chalana Kaise Sikhe): आज की भागदौड़ की दुनिया में सभी को गाड़ी चलानी आनी चाहिए चाहे वह दो पहिया हो या चार पहिया वाहन हो। क्योंकि इससे उनका आवागमन आसान तथा सरल हो जाता है। आप बिना किसी पर निर्भर होकर एक जगह से दूसरी जगह आसानी से जा सकते हैं। आज के जमाने में साइकिल चलाने से लोग अपने आप की वैल्यू को कम समझते हैं कि कौन साइकिल चलाएगा, कौन इतनी मेहनत करेगा, कौन इतनी धूप में चलेगा, उन्हें लगता है कि साइकिल चलाने से उनकी पर्सनैलिटी डाउन हो जाएगी। लोग साइकिल चला कर पसीना बहाने में डरते हैं लेकिन वही वे यह जिम में जाकर उसी साइकिल पर अपना पसीना बहा सकते हैं। प्रतिदिन 15 मिनट साइकिल चलाने से लगभग 500 कैलोरी बर्न होती है।

व्यक्ति जिम में वजन कम करने के लिए तथा अपने शरीर को फिट रखने के लिए पैसे दे सकता है अगर उसकी जगह हम डेली रूटीन में साइकिल का उपयोग करें, तो कितना सही रहेगा। आज की महंगाई की दुनिया में हम अपने दो पहिया वाहन तथा चार पहिया वाहन का इस्तेमाल में लिए जाने वाले पेट्रोल के पैसे भी बचा सकते हैं तथा अपना स्वास्थ्य भी स्वस्थ रख सकते हैं। आज की दुनिया में मनुष्य आराम की जिंदगी चाहता है। आराम की जिंदगी के लिए वह पैसे बे-मतलब के व फिजूल के खर्च करता है और आराम के चक्कर में वह बीमारियों से घिर जाता है। साइकिल चलाने से आदमी का शरीर भी स्वस्थ रहता है उसका स्वसन तंत्र मजबूत होता है उसे अन्य बीमारियां जैसे मोटापा मधुमेह आदि नहीं होता है।

साइकिल चलते समय ध्यान रखने योग्य बाते

साइकिल चलाना कैसे सीखें (Cycle Chalana Kaise Sikhe): आजकल साइकिल के भी नए-नए मॉडल आ गए हैं, जो कि बड़े ही आरामदायक होते हैं। जिसमें हमें ज्यादा पेशियों का काम नहीं करना पड़ता तथा अपनी मांसपेशियों को ज्यादा उपयोग में नहीं लेना पड़ता है। नए मॉडल की साइकिल में एक पेंडल मारने पर वह साइकिल लंबी दूरी तय कर लेती है। इसमें हमें ज्यादा मेहनत नहीं करनी पड़ती है।
आज मैं आपको साइकिल चलाने के कुछ सामान्य नियम तथा बेसिक टिप्स दूंगा जिससे कि आप साइकिल चलाना सीख पाएंगे तथा बिना किसी सहायता के आप साइकिल चला सकेंगे। साइकिल चलाना सीखने के लिए कुछ टिप्स निम्नलिखित है-

  • सबसे पहले यह बात ध्यान में रखनी है कि हमें साइकिल चलानी है तो हमें शुरुआत में एक मैदान में व शांत जगह पर चलानी सीखनी चाहिए ना कि सीधे सड़क पर सीखें। अगर बाई चांस आपका साइकिल पर कंट्रोल नहीं रहा तो आप नीचे गिर सकते हैं, वह आपके साथ कोई दुर्घटना घटित हो सकती है। इसलिए हमें सीखते समय सावधानी रखनी चाहिए तथा भीड़भाड़ वाली जगह से दूर शांत जगह पर सीखना शुरू करना चाहिए।
  • अगर आप साइकिल चलाना सीख रहे हैं तो कभी भी अकेले बाहर सीखने के लिए ना जाए हमेशा अपने किसी दोस्त या परिवार में से किसी के साथ ही साइकिल चलाना सिखने जाए तथा ध्यान रहे कि उस व्यक्ति को भी साइकिल चलानी आनी चाहिए। ताकि अगर आप अपना कंट्रोल खो दें तो वह आप को संभाल ले तथा आपको नीचे गिरने से बचाने तथा चोट ना लगने दे।
  • कुछ दिन तक लगातार प्रैक्टिस करने से आप साइकिल सीख सकते हैं यह इतना भी मुश्किल नहीं होता जितना सब समझते हैं। बस आपको कुछ दिन तक बिना डरे साहस के साथ प्रैक्टिस करते रहना होगा।
  • सबसे पहले अपने मित्र को कहे कि वह साइकिल को पीछे से पकड़ कर रखे और आप साइकिल पर बैठ जाए अब धीरे-धीरे आगे की ओर पेंडल मारते हुए साइकिल को आगे बढ़ाएं तथा हैंडल को बैलेंस करने की कोशिश करें। ऐसे सपोर्ट रहने पर आप आसानी से साइकिल सीख सकते हैं तथा उसका कंट्रोल करना सीख सकते हैं। धीरे-धीरे प्रैक्टिस के बाद आप साइकिल चलाना सीख सकते हैं।
  • कुछ समय बाद अपने मित्र को कहें कि वह साइकिल को सहारा देना छोड़ दें या कुछ समय बाद वह धीरे-धीरे उस सहारे को कम करना शुरू करें तथा आप बिना सहारे के चलाना शुरू करें और जैसे ही आप नीचे गिरने लगे तो आपका फ्रेंड जो कि आपके साथ है वह आप की साइकिल को पकड़ लेगा तथा आप को सहारा दे देगा। जिससे कि आप नीचे नहीं गिरेंगे।
  • मार्केट में 4 टायर वाली भी साइकिल आती है। अगर आप को सहारा देने वाला तथा आप को सिखाने वाला कोई नहीं होता और आपको अकेले साइकिल चलाना सीखनी पड़ रही हैं तो आप मार्केट से 4 टायर वाली साइकिल खरीद सकते हैं। जिससे कि आप बिना किसी और के मदद व सहारे के उस साइकिल को चलाना सीख सकेंगे। जब आप सही से पूरी साइकिल चलाना सीख ले तो आप उन सहायता के लिए लगाए गए दो पहियों को हटा सकते हैं तथा बिना उन पहियों के सिर्फ दो पहियों पर आप साइकिल चलाना सीख जाएंगे।
  • शुरुआत में सीखते समय साइकिल अपनी हाइट के अनुसार ही खरीदनी चाहिए। अपनी हाइट से ज्यादा बड़ी साइकिल नहीं चलानी चाहिए इससे आप नीचे गिर सकते हैं। तथा आपको चोट आ सकती है। आप अपना कंट्रोल खो सकते हैं। साइकिल अगर आपके हाइट के अनुसार होती तो आपके पैर पेंडल तक आसानी से पहुंच पाएंगे। जिससे कि आपका बैलेंस खराब नहीं होगा।
  • साइकिल चलाना सीखते टाइम सिर की सुरक्षा के लिए हेलमेट, हाथों तथा घुटनों की सुरक्षा के लिए प्रोटेक्शन कैप का यूज करना चाहिए। जिससे की गिरने पर आपको कोई अंदरूनी व ज्यादा चोट ना लगे।
  • अगर हमें अकेले और स्वयं साइकिल चलाना सीखना है तो हम सर्वप्रथम धीरे-धीरे पैरों से साइकिल को आगे धकेलना स्टार्ट करेंगे तथा हैंडल को कंट्रोल करेंगे। उसके बाद धीरे-धीरे पैरों को ऊपर उठाने की कोशिश करेंगे।
  • वह कुछ समय बाद पैरों को पेंडल पर रखकर साइकिल का कंट्रोल बनाए रखने की कोशिश करेंगे।
  • अगर आप को सिखाने वाला कोई नहीं है तथा आपके पास केवल दो पहिए वाली साइकिल है तो आप उसे दीवार के सहारे खड़ा करें तथा सीट पर बैठ कर धीरे-धीरे पेंडल मारना शुरू करेंगे और यह प्रक्रिया दीवार के सहारे ही करेंगे उसके बाद धीरे-धीरे हम दीवार का सहारा लेना बंद करेंगे तथा स्वतंत्र रूप से साइकिल चलाना शुरु करेंगे।
  • साइकिल की गति उतनी ही तेज करें जितनी आप कंट्रोल कर सकते हैं। अगर साइकिल आउट ऑफ कंट्रोल हो गई तो एक्सीडेंट हो जाता है जिससे कि दुर्घटना होने से चोट लग जाएगी।
  • किसी को दिखाने के लिए या दिखावे के लिए ज्यादा स्पीड में साइकिल ना चलाएं तथा इस्टंट ना मारे इससे आपको चोट लग सकती है।
    आजकल बच्चे बस दिखावे के लिए तथा अपने फ्रेंड से लैस लगाने के लिए तथा उन्हें यह दिखाने के लिए कि वह उनसे अच्छा स्टंट कर सकते हैं। इस दिखावे के पीछे चोट ले बैठते है।

साइकिल के कौन-कौनसे भाग होते है और उनका क्या काम होता है?

  • वैसे तो आप सभी साइकिल के हिस्सों के बारे में जानते ही होंगे एक बार मैं उनके बारे में बता देता हूं तथा उनका उपयोग करना बता देता हूं साइकिल में एक मेन हैंडल हैंडल होता है।
  • उसको सही तरीके से कंट्रोल करना सीखना आना चाहिए। क्योंकि साइकिल चलाना मैन इसी पर ही निर्भर करता है कि आप साइकिल के हैंडल का कंट्रोल कैसे करते हैं।
  • उसके बाद साइकिल में दो ब्रेक होते हैं एक दाएं तरफ होता है और एक बाई तरफ होता है। जब कभी भी जरूरत पड़े या जहां हमें गति को नियंत्रित करना होता है। वहां उन दोनों ब्रेक का इस्तेमाल किया जाता है।
  • जिससे कि हम एक्सीडेंट होने से बच सकें तथा गति को नियंत्रित एवं धीमा कर सकते हैं। साइकिल में हैंडल के ऊपर एक घंटी लगी होती है।
  • ज्यादा भीड़ भाड़ की जगह पर आप उस घंटी का इस्तेमाल करके सामने वाले को आपके वहां उपस्थित होने का सिग्नल दे सकते हैं।
  • जब आपको लगता है कि आप सही से पता बहुत ही अच्छे तरीके से साइकिल चलाना सीख गए हैं। तो उसके बाद कभी भी ओवरकॉन्फिडेंस होकर साइकिल ना चलाए।साइकिल चलाते समय सड़क पर दाएं बाएं पूरी तरह से ध्यान रखें।
  • सड़क पर चलने वाले वाहनों से दूरी बनाए रखें तथा हर तरफ से सावधानी बरतें। सड़क के नियमों का पालन करें।
  • आप सभी वह कहावत जानते ही होंगे “नजर हटी, दुर्घटना घटी” तो हमें चाहे कोई साधन छोटा हो या बड़ा हो उसे बड़ी ही सावधानी से चलाना चाहिए तथा यातायात के नियमों का पालन करना चाहिए।
  • तो दोस्तों आपको मेरे बताए गए तरीके व टिप्स कैसे लगे?
  • मैं आशा करता हूं कि मेरे बताए गए तरीके अच्छे लगे तथा यह आपके लिए उपयोगी होंगे तथा इनकी मदद से आप साइकिल चलाना आसानी से सीख पाएंगे। इस आर्टिकल संबंधित शिकायत हो तो हमारे कमेंट बॉक्स में कमेंट जरूर बताएं और अगर आप भी आना चाहता है तो संपर्क करें।

साइकिल चलाना कैसे सीखें?

यह भी पढ़े: बिना इमली के सांभर कैसे बनाएं | Sambar Recipe In Hindi

FAQ’s Related To How To Ride Cycle

साइकिल चलाना कैसे सीखें? (Cycle Chalana Kaise Sikhe)

अगर आप साइकिल चलाना सीखना चाहते हैं तो हमारे इस आर्टिकल को पढ़िए हमने इसमें साइकिल चलाना कैसे सीखें विस्तार से बताया है।

साइकिल चलाना सीखना क्यों जरूरी है?

साइकिल चलाना सीखना इसलिए जरूरी है क्योंकि अगर हमें साइकिल चलाना नहीं आएगा तो हम बाइक भी नहीं सीख पाएंगे क्योंकि साइकिल से हमें बैलेंस करना सीखना पड़ता है।

साइकिल में कितने ब्रेक होते है?

हमारी साइकिल में 2 ब्रेक होते है।

साइकिल का कौनसा टायर चैन से जुड़ा होता है?

Cycle का पिछला टायर चैन से जुड़ा होता है।

साइकिल चलाते समय कौनसे ब्रेक लगाना सही है?

जब आप साइकिल चलाते है तब आपको हमेशा पिछले ब्रेक ही लगाने चाहिए क्योंकी अगले ब्रेक लगाने से साइकिल फिसलने का दर रहता है।

यह भी पढ़े: Free Me IPL Match Kaise Dekhe 2022 | फ्री में आईपीएल मैच लाइव कैसे देखे?

निष्कर्ष

आज के ज़माने में छोटे छोटे बच्चो को साइकिल चलाने का शौक बाद रहा है। आज के आर्टिकल में हम आपको साइकिल चलाना कैसे सीखें? (Cycle Chalana Kaise Sikhe) के बारे में जानकारी दी है। हमें उम्मीद है, की हमारे द्वारा दी गयी जानकारी आपको पसंद आई होगी। यदि किसी व्यक्ति को हमारे इस आर्टिकल से जुड़ा कोई सवाल है। तो आप हमें कमेंट में बता सकते है। हम आपको सवाल का जवाब जल्द से जल्द देने का प्रयास करेंगे।

Leave a Comment

TATA NEW CAR, BEST TATA CAR, LATEST MODEL TATA CAR, TATA PUNCH NEW MODEL, TATA PUNCH PRICE