Youtube Ki Sthapna Kab Hui: यूट्यूब की स्थापना कब हुई

Photo of author

Youtube Ki Sthapna Kab Hui: आज के समय में गूगल दुनिया का सबसे लोकप्रिय सर्च इंजन बन गया है और वीडियो बनाने वाले एप्लीकेशन की श्रेणी में यूट्यूब का नाम सबसे टॉप पर आता है। यूट्यूब जिसकी लोकप्रियता देश ही नहीं विदेशों में छाई हुई है। यूट्यूब के बारे में हर बच्चा-बच्चा जानता है हर यूट्यूब कीजिए टर लाखों रुपए यूट्यूब के माध्यम से कम आ रहे हैं।

यूट्यूब कमाई का एक शानदार जरिया है। साथ ही साथ मनोरंजन का भी एक अनूठा जरिया माना जाता है। यूट्यूब के माध्यम से लोग पैसे कमाने के साथ-साथ यूट्यूब के जरिए कई प्रकार की महत्वपूर्ण जानकारी भी सीख रहे हैं। आज के इस आर्टिकल में हम आपको यूट्यूब की स्थापना कब हुई?(Youtube Ki Sthapna Kab Hui) इसके बारे में डिटेल में जानकारी देने का प्रयास करेंगे।

यूट्यूब क्या है?

यूट्यूब एक प्रकार का वीडियो मेकिंग प्लेटफॉर्म है। जिसके माध्यम से आप के द्वारा सर्च की गई कोई भी जानकारी को रिजल्ट के तौर पर वीडियो के रूप में आपके सामने उपलब्ध करवाया जाता है और आप उस वीडियो को देखकर अच्छा नॉलेज प्राप्त कर सकते हैं और जो लोग वीडियो बनाते हैं। उन लोगों को यूट्यूब के द्वारा पैसे दिए जाते हैं।

पैसे देने का मतलब यह है कि यूट्यूब के माध्यम से लोगों को पैसे कमाने का मौका भी मिलता है। लोग अपने वीडियो बनाकर यूट्यूब चैनल को मोनेटाइज कर सकते हैं और वहां से अच्छा पैसा कमा सकते हैं।

यूट्यूब से पैसा कैसे कमाए

Youtube Ki Sthapna Kab Hui: यूट्यूब आज के समय का एक ऐसा लोकप्रिय सर्च इंजन माना जाता है। वीडियो सर्च इंजन के तौर पर यूट्यूब का नाम सबसे टॉप पर है यूट्यूब के मुकाबले कोई भी ऐसा प्लेटफार्म नहीं है। जिस की लोकप्रियता यूट्यूब के टक्कर में रह सकती है यूट्यूब एक एकमात्र ऐसा प्लेटफार्म है जहां से लोग लाखों रुपए प्रति महीना कमा रहे हैं।

यूट्यूब पर ऐसे करोड़ों यूट्यूबर यानी कि वीडियो क्रिएटर बैठे हैं जो अपने चैनल के माध्यम से यूट्यूब वीडियो अपलोड करके अच्छा पैसा कमा रहे हैं। अब पैसा कैसे कमाया जाता है इसके बारे में बात की जाए तो यूट्यूब के एक पॉलिसी के अनुसार 1000 सब्सक्राइबर्स और 4000 वॉच टाइम घंटे जब आपके यूट्यूब चैनल पर पूरे हो जाते हैं। तो आपका यूट्यूब चैनल मोनेटाइज हो जाता है। मोनेटाइज होने के बाद यूट्यूब गूगल ऐडसेंस से कनेक्ट किया जाता है।

Youtube Ki Sthapna Kab Hui: उसके बाद आप के वीडियो पर ऐड आना शुरू होते हैं और उस ऐड कर रेवेन्यू आपको ऐडसेंस के माध्यम से प्राप्त होता है। जिसे $100 होते ही आप अपने अकाउंट में ट्रांसफर कर सकते हैं इस प्रकार से इस तकनीकी का प्रयोग करते हुए लाखों लोग यूट्यूब के जरिए अच्छा पैसा कमा रहे हैं भारत के ही नहीं विदेशी कई युटुब क्रिएटर बैठे हैं जो करोड़ों रुपए प्रति महीना कमा रहे हैं।

यूट्यूब की स्थापना कब हुई

Youtube Ki Sthapna Kab Hui: यूट्यूब की स्थापना कब हुई
Youtube Ki Sthapna Kab Hui: यूट्यूब की स्थापना कब हुई

Youtube Ki Sthapna Kab Hui: यूट्यूब वीडियो सर्च इंजन प्लेटफार्म की स्थापना 14 February 2005 को हुई थी। यूट्यूब को San Mateo के द्वारा बनाया गया। यूट्यूब को बनाने वाले व्यक्ति California, United States से संबंधित थे। हालांकि वर्तमान समय में यूट्यूब और गूगल कंपनी के मालिक एक ही है क्योंकि गूगल कंपनी के मालिक सर्गी ब्रिन ने यूट्यूब को खरीद लिया है। यह काफी समय पहले ही यूट्यूब को खरीद लिया था। और उसके बाद वर्तमान में यूट्यूब और गूगल समान रूप से साथ में काम कर रहे हैं।

यूट्यूब की स्थापना के बारे में पूरी जानकारी

यह भी पढ़े:

FAQ’s

यूट्यूब की 1 दिन की कमाई कितनी होती है?

साल 2019 की एक गणना के अनुसार सामने आया है कि यूट्यूब की 1 दिन की कमाई 4 .19 billion-dollar होती है।

यूट्यूब पर सबसे पहला भारतीय चैनल किसका था?

यूट्यूब पर पहला सबसे भारतीय का चैनल अजय का था जिन्होंने यूट्यूब के बारे में कुछ जानकारी से संबंधित अपना चैनल बनाया था।

यूट्यूब का सबसे ज्यादा सब्सक्राइब वाला चैनल कौन सा है?

यूट्यूब पर सबसे ज्यादा सब्सक्राइब वाला चैनल t-series है यह एक भारतीय चैनल है जिस पर करीब 220 मिलियन एक्टिव सब्सक्राइबर है।

यूट्यूब को हिंदी में क्या कहते हैं?

यूट्यूब (Youtube) का मतलब है “आपका टेलिविज़न”। YouTube एक लोकप्रिय वीडियो साझा करने वाली वेबसाइट है जहां पंजीकृत उपयोगकर्ता साइट तक पहुंचने में सक्षम किसी भी व्यक्ति के साथ वीडियो अपलोड और साझा कर सकते हैं। इन वीडियो को अन्य साइटों पर भी एम्बेड और साझा किया जा सकता है।

Youtube Ki Sthapna Kab Hui? यूट्यूब की स्थापना कब हुई?

यूट्यूब वीडियो सर्च इंजन प्लेटफार्म की स्थापना 14 February 2005 को हुई थी।

निष्कर्ष

दुनिया का सबसे लोकप्रिय वीडियो सर्च इंजन यूट्यूब के माध्यम से लोगों को अच्छी खासी इंफॉर्मेशन मिलती है। आज के समय में ऐसी कोई भी जानकारी नहीं होगी या ऐसा कोई भी सवाल नहीं होगा जिसकी जानकारी यूट्यूब और गूगल पर मौजूद नहीं है। गूगल और यूट्यूब में 20 सालों में जो तरक्की की है।

20 सालों में जो रिजल्ट लोगों के सामने प्रदान करवाए जाते हैं। उनकी प्रशंसा की जाए उतनी ही कम है। आज के आर्टिकल में हमने आपको यूट्यूब की स्थापना कब हुई?(Youtube Ki Sthapna Kab Hui) इसके बारे में डिटेल में जानकारी दी है। हमें उम्मीद है कि हमारे द्वारा दी गई जानकारी आपको पसंद आई होगी।

मेरा नाम राहुल सिंह है। मैं EntranceExamZone वेबसाइट का मालिक हूँ। मेरी रूचि नई सामग्री को आप तक पहुँचाने में अधिक है। इसलिए मेने अपनी यह वेबसाइट बनाकर आप तक हर नई जानकारी पहुंचाने का लक्ष्य लिया है। मेरे पास 3 वर्ष से अधिक SEO का अनुभव है और मैं 5 वर्ष से भी अधिक समय से कंटेंट राइटिंग कर रहा हूँ।

Leave a Comment