Islam Dharm Kitna Purana Hai: इस्लाम धर्म कितना पुराना है?

Photo of author

Islam Dharm Kitna Purana Hai: हिंदू धर्म हो चाहे मुस्लिम धर्म हो सभी धर्म का एक इतिहास रह चुका है। जिस प्रकार से हिंदू धर्म का इतिहास है। उसी प्रकार से मुस्लिम धर्म यानी कि इस्लाम धर्म का भी एक इतिहास है। इस्लाम धर्म कितने सालों से चला आ रहा है इसके बारे में जानकारी लेने का प्रयास सभी इस्लाम धर्म के लोग कर रहे हैं

कई लोगों को इस्लाम धर्म कितना पुराना है? इसके बारे में जानकारी है लेकिन काफी लोगों को इस्लाम धर्म कितना पुराना है इसके बारे में कोई जानकारी नहीं है। ऐसे में लोग इस्लाम धर्म कितना पुराना है? Islam Dharm Kitna Purana Hai यह गूगल पर सर्च करते रहते हैं। आज के इस आर्टिकल में हम आपको इस्लाम धर्म कितना पुराना है? Islam Dharm Kitna Purana Hai इसके बारे में डिटेल में जानकारी देने का प्रयास करेंगे।

Islam Dharm Kitna Purana Hai: इस्लाम धर्म कितना पुराना है?
Islam Dharm Kitna Purana Hai: इस्लाम धर्म कितना पुराना है?

इस्लाम धर्म क्या होता है?

इस्लाम एक धर्म है। यह धर्म सातवीं सदी से चला आ रहा है। यह एक प्रकार की प्रेषित परंपरा से निकला एकेश्वरवादी पंथ है। इस्लाम धर्म के अनुसार इस्लाम धर्म की एक लोकप्रिय किताब कुरान जिसे आज के समय में सभी मुस्लिम धर्म और इस्लाम धर्म के लोग पढ़ते हैं। इस्लाम धर्म के लोग कुरान महत्वपूर्ण पुस्तक मानी जाती है।

स्लाम धर्म के लोग कुरान महत्वपूर्ण पुस्तक

इतना ही नहीं मुस्लिम धर्म के लोगों के लिए यह पुस्तक काफी महत्व रखती है। आज के समय में पूरे विश्व में यदि इस्लाम धर्म के लोगों की संख्या की बात की जाए तो आज के समय में पूरे विश्व में इस्लाम धर्म के लोग 190 करोड़ से लेकर 200 करोड़ के आसपास है। विश्व भर में 56 ऐसे देश हैं। जिनमें हिंदू या अन्य धर्म की तुलना में इस्लाम धर्म के लोगों की संख्या अधिक है।

इस्लाम धर्म कितना पुराना है? | Islam Dharm Kitna Purana Hai

इस्लाम धर्म कितना पुराना है। इसके बारे में यदि बात की जाए तो इस्लाम धर्म सातवीं सदी से शुरू हुआ है। 570 ईसवी में सऊदी अरब के मक्का में मोहम्मद साहब का जन्म हुआ। जब मोहम्मद साहब का जन्म 570 ईसवी में हुआ था तब इस्लाम धर्म के लोग अरब अल्लाह के साथ-साथ उनकी तीनों बेटियों की भी पूजा करते थे। मोहम्मद साहब जब बड़े हुए तब 526 ईस्वी में उन्होंने उपदेश देना शुरू किया था।

 हालाँकि इस समय तक इसको एक नए धर्म के रूप में नहीं देखा गया था। परवर्ती वर्षों में मुहम्म्द साहब स्० द्वारा विरोध तथा मुहम्म्द साहब के मदीना प्रस्थान जिसे हिजरत नाम से जाना जाता है मदीना से ही इस्लाम को एक धार्मिक सम्प्रदाय माना गया।

उसके बाद मोहम्मद साहब पैगंबर मोहम्मद साहब के नाम से पूरे विश्व भर में विख्यात हुए और उनकी लोकप्रियता पैगंबर मोहम्मद साहब के नाम से प्रचलित और लोकप्रिय होना शुरू हुई। मोहम्मद साहब की भक्ति और मोहम्मद साहब के द्वारा दिए गए, उपदेश से प्रभावित होकर कई लोगों ने धर्म परिवर्तन करके इस्लाम धर्म में शामिल होने का फैसला लिया और उस समय भारी संख्या में लोगों ने मक्का में इस्लाम धर्म को ग्रहण कर लिया।

 इसके बाद मुहम्मद साहब ने मक्का वापसी की और बिना युद्ध किए मक्काह फ़तह किया और मक्का के सारे विरोधियों को माफ़ कर दिया गया। इस माफ़ी की घटना के बाद मक्का के सभी लोग इस्लाम में परिवर्तित हुए। पर पयम्बर (या पैगम्बर मुहम्मद) को कई विरोधों और नकारात्मक परिस्थितियों का सामना करना पड़ा पर उन्होंने हर नकारात्मकता से सकारात्मकता को निचोड़ लिया जिसके कारण उन्होंने जीवन के हर क्षेत्र में जीत हासिल की।

मुहम्मद साहब का जन्म 570 ई. में “मक्का”(सऊदी अरब) में हुआ। उनके परिवार का मक्का के एक बड़े धार्मिक स्थल पर प्रभुत्व था। उस समय अरब में यहूदी, ईसाई धर्म और बहुत सारे समूह जो मूर्तिपूजक थे। क़बीलों के रूप में थे। मक्का में काबे में इस समय लोग साल के एक दिन जमा होते थे और सामूहिक पूजन होता था। आपने ख़ादीजा नाम की एक विधवा व्यापारी के लिए काम करना आरंभ किया।

इस्लाम धर्म की भारत में उत्पत्ति

भारत में इस्लाम धर्म की उत्पत्ति की बात की जाए तो सन 1200 में भारत में इस्लाम धर्म की शुरुआत हुई। अरब देशों में इस्लाम धर्म की संख्या दिन प्रतिदिन बढ़ती गई और उसके पश्चात सन 1200 में भारत में भी इस्लाम धर्म की शुरुआत हो गई। वर्तमान समय में भारत में मुस्लिम यानी कि इस्लाम धर्म के लोगों की संख्या कि यदि बात की जाए, तो वर्तमान समय में इस्लाम धर्म की जनसंख्या करीब 21 करोड़ और 30 लाख के आसपास पहुंच चुकी है।

निष्कर्ष

मुस्लिम धर्म के लोग जिन्हें इस्लाम धर्म के से संबंधित माना जाता है। इस्लाम धर्म जिन का दूसरा नाम मुस्लिम धर्म ही है। इस्लाम धर्म कितना पुराना है?(Islam Dharm Kitna Purana Hai) इसके बारे में आज किस आर्टिकल में हमने आपको जानकारी दी है। हमें उम्मीद है, कि हमारे द्वारा दी गई जानकारी आपको पसंद आई होगी। यदि किसी व्यक्ति को हमारे इस आर्टिकल से जुड़ा हुआ कोई भी सवाल है तो वह हमें कमेंट के माध्यम से बता सकता है।

यह भी पढ़े:

Leave a Comment

TATA NEW CAR, BEST TATA CAR, LATEST MODEL TATA CAR, TATA PUNCH NEW MODEL, TATA PUNCH PRICE