Pati Ko Kabu Me Kaise Kare: पति को काबू में कैसे करें, (बेस्ट 15 तरीके) आपके इशारों पर चलेगा पति

Photo of author

पति को काबू में कैसे करें?(Pati Ko Kabu Me Kaise Kare): वर्तमान में लगभग सभी वैवाहिक जोड़ा अपनी वैवाहिक जीवन को सुखी और व्यवस्थित बनाए रखना चाहते हैं। इसके लिए वे अपने जीवन साथी के अनुसार चलना पसंद करते हैं।

आज के समय में ऐसे बहुत से लोग हैं, जो कि अपने वैवाहिक जीवन को संभाल नहीं पाते हैं। वर्तमान समय में ऐसे बहुत से इंसान है जो कि धरती पर मौजूद प्राणियों और मनुष्यों को अपने काबू में करना चाहते हैं। परंतु ऐसा तभी होगा जब आपके विचार अन्य लोगों और प्राणियों को पसंद है। क्योंकि जब लोगों को आपके विचार पसंद आएंगे तब लोग आपके द्वारा कहे हुए हर बात को सुनेंगे और मानेंगे।

आज के समय में ऐसी बहुत सी महिलाएं हैं जो कि अपने पति को काबू में करना चाहते हैं। यदि आप की उन्हीं महिलाओं में से एक है, जो कि अपने पति को काबू(Pati Ko Kabu Me Kaise Kare) में करना चाहते हैं। तो हमारे इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़े।

क्योंकि आज हम आप सभी को अपने इस आर्टिकल के माध्यम से पति को काबू में कैसे करें(Pati Ko Kabu Me Kaise Kare) इस विषय के बारे में बताएंगे। जो कि आपके लिए सच में फायदेमंद साबित हो सकता है। तो चलिए बिना समय जवाब पति को काबू में कैसे करें?(Pati Ko Kabu Me Kaise Kare) विषय के बारे में विस्तार से जानते हैं।

पति को काबू में कैसे करें | Pati Ko Kabu Me Kaise Kre

विषय सूची

Pati Ko Kabu Me Kaise Kare: पति को काबू में कैसे करें, (बेस्ट 15 तरीके) आपके इशारों पर चलेगा पति
Pati Ko Kabu Me Kaise Kare

Pati Ko Kabu Me Kaise Kare: वर्तमान समय में ऐसी बहुत सी महिलाएं हैं, जो कि अपने पति को काबू(Apne Pati o Kabu Karna Hai) में करना चाहती हैं। क्योंकि उनके पति उनके अनुसार नहीं चलते है या उनकी बातों को नहीं सुनते हैं। ज्यादातर महिलाएं इस बात को लेकर के काफी परेशान हो जाती हैं। और इसे गंभीरता से ले कर के अपना ही नुकसान कर बैठती हैं।

लेकिन आपको बता दें कि इस समस्या को गंभीरता से लेने की कोई जरूरत नहीं है। बस आपको हमारे द्वारा बताए गए कुछ तरीकों को अपनाना है, और फिर आप अपने काम में अवश्य सफल होंगे। तो चलिए पति को काबू में कैसे करें?(Pati Ko Kabu Me Kaise Kare) के कुछ तरीकों के बारे में जानते हैं

1. पति के बातों पर ध्यान दें

एक पत्नी को हमेशा अपने पति के बातों पर ध्यान देना चाहिए। यह पति को काबू करने (Pati Ko Kabu Karna) के सबसे अच्छे तरीकों में से एक है। यदि आपके पति छोटी-छोटी बातों पे ध्यान देते हैं, तो आपके लिए भी यह जरूरी है कि आप उनकी हर छोटी बड़ी बातों पर ध्यान दें और उस पर विचार विमर्श करें।

जरूरत पड़ने पर अपने पति को सही सलाह भी दे। उनके लिए सही मार्ग का चुनाव करें। अपने पति के हर सुख दुख की स्थिति में साथ दें। और उनके द्वारा कही गई हर बात पर ध्यान दें और उन बातों को माने। क्योंकि यदि आप पति की बातों पर सपोर्ट करेंगे तो आपके पति आपसे जरूर खुश रहेंगे। तो इस टिप को आजमा कर आप अपने पति को काबू में कर सकते हैं।

2. अपने पति का सम्मान करे

हर महिला शादी के बाद में अपने पति को अपने वश में करना चाहती है। लेकिन किसी कारणवश उनका पति उनकी बाते नही मानता है। ऐसे में महिला को बहुत दुख होता है। आज के समय में पुरुषों के मुकाबले महिलाए अपने पति के जीवन पर राज करना चाहती है।

महिलाए अपने पति को अपने बाते मनवाने का प्रयास करती है। अपने पति का दिल जितने के लिए महिलाओ को हमेशा अपने पति का सम्मान करना चाहिए जब आप उनका सम्मान क्र्नेगे तो उनको गर्व महशुस होगा और वो आपकी बाद जरुर मानने लग जायेंगे।

3.किसी भी परिस्थिति में अपने पति का साथ दें

Pati Ko Kabu Me Kaise Kare: वर्तमान समय में सभी मनुष्य या फिर जीव जंतु के जीवन में कभी ना कभी संकट की स्थिति जरूर आती है। और उस परिस्थिति का सामना भी करना पड़ता है। यदि मुश्किल की घड़ी में कोई साथ देने वाला होता है, तो मुश्किल की परिस्थिति का सामना आसानी से किया जा सकता है।

इसलिए यदि आप अपने पति को काबू (Pati Ko Kabu Me Kaise Kare)में करना चाहती हैं, तो अपने पति के किसी भी संकट की स्थिति में उनका साथ जरूर दें। और अपने पति के मन की चिंता या परेशानी को समझ कर उसका निवारण करने की भी कोशिश करें। पत्नी होने के नाते आप अपने पति के हर एक बात और विचार को जरूर अनुभव करें और अपने पति को संकट की स्थिति में कभी भी ना पड़ने दे।

4. भावनात्मक समर्थन करें 

हर पुरुष महिला के फिगर पर मरने वाला नही होता है। हर पुरुष महिला से सिर्फ जिस्म की मांग नही करता है। पुरुष को भावनात्मक समर्थन करने वाला जीवन साथी की हमेशा जरुरत रहती है। यदि आप भी अपने पति के भावनात्मक समर्थक बनने है, तो आपके पति आपकी सभी बाते मानने और आपके कहे पर चलने को तैयार हो जाते है।

पति को काबू करने (Pati Ko Kabu Karna) का मतलब बांध कर काबू नही करना होता है। यहाँ आपको अपने पति की दिल की बातों को सुनना होगा। उनको समझना होगा। तब आपके पति आपको मानना शुरू कर देंगे। पति को अपने वश में करने के लिए उनको भावनात्मक रूप से समर्थन करना बहुत जरुरी है।

5.पति को अपना समय दे

किसी के भी जीवन में अकेलापन बड़ी गंभीर परिस्थिति को जन्म देता है। इसीलिए यदि आप एक पत्नी है, तो अपने पति के जीवन में कभी भी अकेलापन महसूस ना होने दें। अपने पति को अपना समय जरूर दें। आपसे जितना हो सके उतना कोशिश करें कि आप अपना अधिक से अधिक समय अपने पति के साथ व्यतीत कर सके।

क्योंकि ऐसा करने से पति पत्नी एक दूसरे को आपस में बेहतर तरीके से समझ सकेंगे और अपने वैवाहिक जीवन को व्यवस्थित और सुखी बना सकते हैं। ऐसा करने से वैवाहिक जीवन हि मजबूत होता है। और आपकी पति को काबू (Pati Ko Kabu Me Kaise Kare)में करने की इच्छा भी पूरी होगी।

6. पति से बात करना सीखे

कई महिलाए अपने गुस्से वाले स्वभाव से अपने पति को काबू में करने का प्रयास करती है, लेकिन ऐसा नही है। महिला को अपने पति को वश में करने के लिए सबसे पहले अपने पति के साथ प्यार से बात करने के तरीके सीखने चाहिए। आपको अपनी आवाज में कोमलता लानी है।

ताकि आपकी बोली से ही पति को घायल किया जा सके। अब आपको उनको अपनी हर बात बतानी है। बड़े प्यार के साथ पति के साथ आपको बाते करनी चाहिए। बात करते समय आपको कई सम्मान पूर्वक शब्दों का प्रयोग आपको करना चाहिए। जिससे आपके पति पर काफी प्रभाव पड़े

7. अपने पति को पलट कर जवाब ना दे

Pati Ko Kabu Me Kaise Kare: यदि आप अपने वैवाहिक जीवन को सुखी और व्यवस्थित बनाए रखना चाहते हैं, तो आप अपने जीवनसाथी को बेहतर तरीके से समझे और उसका आदर करें। ऐसा माना जाता है कि एक पत्नी का धर्म होता है कि वे अपने पति की हर एक बात माने। और एक पत्नी को ऐसा करना भी चाहिए, क्योंकि पति के अनुसार चलने से वैवाहिक जीवन में तनाव की स्थिति कम देखने को मिलती है।

यदि आपके पति किसी कारणवश आप को उल्टा सीधा बोलते है, तो आप पलट कर जवाब ना दे। बल्कि कि आप अपने पति को प्यार से समझाएं या फिर उनकी कही हुई बातों को चुपचाप सुन ले। क्योंकि ऐसा करने से  आपके द्वारा आपके पति का ही मान होगा और इस तरह से आप अपने पति को अपने काबु में भी कर सकते हैं।

8. अपने पति की बातों को ध्यान से सुने

यदि आप अपने पति को वश में करना चाहते हैं या आप अपने पति को काबू में करना चाहते हैं। तो ऐसे में आपको जब आपके पति आपसे बात कर रहे हैं। तो आपको उनके सभी बातों को बड़े ध्यान के साथ सुनना चाहिए। जिससे उनके दिल में आपके लिए काफी जगह बढ़ जाए।

उनके मन में भी आप के प्रति प्यार और सम्मान पैदा होना शुरू हो जाए, जिससे वह आपके बात को कभी नहीं टालेंगे। अगर आपको उनकी बातें अच्छी नहीं लग रही है। फिर भी आपको अच्छे से उन बातों को ध्यान से सुनना है। ताकि उनके द्वारा की जाने वाली बातचीत के दौरान कोई भी बुरा प्रभाव ना पड़े।

9. पति के रिश्तेदारों व परिवार वालों की इज्जत करें

 आप सभी जानते ही हैं कि एक पति पत्नी से श्रेष्ठ होता है, और पति के हर एक रिश्तेदार व परिवार वालों की इज्जत करना पत्नी का धर्म होता है। यदि आप अपने पति के अनुकूल हो करके उनके हरे रिश्तेदारों व परिवार वाले की इज्जत करेंगे तो आपके पति आप तो खुश होंगी और आप पर विश्वास करेंगे।

किसी भी व्यक्ति की इज्जत करना एक अच्छे व्यवहार की निशानी होती हैं। इसलिए यदि आप अपने पति को काबू में करना चाहती हैं, तो उनके रिश्तेदार व परिवार वालों की इज्जत और सेवा जरूर करें करें। और हो सके तो अपने पति के अनुसार कही गई हर बातों को भी जरूर माने।

10. समाज में मान प्रतिष्ठा बनाए रखें

 वर्तमान समय में पति और पत्नी के बीच लड़ाई होने के सबसे बड़े कारणों में से एक यह भी है कि एक पत्नी अपने पति को समाज में इज्जत नहीं देती हैं, जो कि पति-पत्नी के बीच में तनाव का मुख्य कारण भी बनता है।

पति पत्नी के बीच में चाहे कितनी भी लड़ाई हुई हो, लेकिन एक पत्नी का धर्म होता है कि वे अपने पति की हर परिस्थिति में साथ दें और उनका पूरे समाज व उनके परिवार वालों के सामने उनका सम्मान करें। यदि आप अपने पति द्वारा कहे गए बातों पर सहमति देंगी, तो आपके पति आपसे खुश रहेंगे। और इस तरह से आप अपने पति को काबू में कर सकती हैं।

11 .बजट के अनुसार ही करें खर्च:-

आज के समय में लगभग सभी विवाहिक जीवन में पति कमाता है और पत्नी घर चलाती है। वर्तमान समय में दिन-प्रतिदिन महंगाई की स्थिति काफी तेजी के साथ बढ़ती जा रही है। और ऐसे में घर चलाना भी काफी मुश्किल काम बन गया है।

इसीलिए यदि आप अपने पति के बजट के अनुसार घर चलाती हैं, और उसमें से कुछ पैसों की बचत भी कर लेती हैं तो यह सब देखकर आपके पति आपसे खुश रहेंगे। और आपकी कहीं हुई सारी बातों को भी मानेंगे। इसीलिए चाहे आपके पति की फाइनेंसियल कंडीशन कैसी भी हो यदि आप अपने पति के बजट के अनुसार अच्छे से घर चलाती हैं, तो आप निश्चित रूप से अपने पति को अपने काबू में कर सकती है।

12 . पति की बुराई ना करें

पति चाहे कितना भी बुरा इंसान क्यों ना हो, उसकी बुराई ना करना एक पत्नी का कर्तव्य होता है। पत्नी का धर्म होता है कि वे अपने पति की हर परिस्थिति में सम्मान करें। आप सभी तो जानते ही हैं कि चुगली करना महिलाओं की आदत होती है। और कुछ महिलाएं इस आदत से मजबूर भी होती है।

जिसके कारण वे अपने पति और परिवार वालों की बुराई दूसरे लोगों से करने लगती हैं। लेकिन ऐसा करना एक वैवाहिक जीवन में समस्या को उत्पन्न कर सकता है। इसीलिए यदि आप अपने पति को काबू में करना चाहती हैं और अपने वैवाहिक जीवन को सुखी बनाए रखना चाहती हैं, तो अपने बुरे आदत पर जरूर ध्यान दें। और अपने पति कि हर जगह, हर संकट की परिस्थिति में सम्मान करें।

13. अपने पति के सहयोगी बने

हमसफर का सबसे मुख्य काम अपने हमसफर का साथ व सहयोग देना होता है। किसी भी विकट परिस्थिति में भी आपको पति के सहयोगी बनने से पीछे नहीं हटना है। आपके द्वारा किए गए और हर अफ्र्ट की वजह से आपका पति आप पर इंप्रेस होगा और आपकी बातों को मानना शुरू कर देगा। पति को काबू में करने के लिए आपको उनका सहयोग करके उनके दिल को जीतना है।

14. अपने पति को सरप्राइस दे

जो महिलाएं अपने पति को जल्द से जल्द काबू में करना चाहती है। उन महिलाओं को अपने पति के लिए नियमित रूप से अलग-अलग सरप्राइस प्लान करना चाहिए। जिसकी वजह से आपके पति का ध्यान आपकी और आकर्षित होता रहेगा और वह आपकी हर बात मानने के लिए तैयार रहेंगे। आप को नियमित रूप से उन्हें किसी ने किसी सरप्राइस के जरिए खुश रखना है। ताकि वह आपकी बात डालने की सोच भी ना सके और आपके वश में हो जाए।

15. पति के साथ स्पेशल जगह पर डिनर प्लान करें

Pati Ko Kabu Me Kaise Kare: अपने पति को काबू में लाने के लिए पति के साथ स्पेशल जगहों पर डिनर प्लान करने की वजह से भी उनका ध्यान आपकी तरह आकर्षित होगा। वह आपसे अच्छे से बात करने और आपकी बात मानने के लिए राजी रहेंगे। अपने पति को काबू में लाने के लिए आपको जोरा मर्जी करने की जरूरत नहीं है। आपको प्यार से उनके साथ समय बिताना है वह आपके बात अवश्य मानना शुरू कर देंगे।

शराबी पति को कैसे सुधारें

कई महिलाएं अपने पति के ज्यादा शराब पीने की वजह से बहुत ज्यादा परेशान रहते हैं और कई ऐसे पुरुष हैं, जो शराब पीने के पश्चात महिलाओं के साथ मारपीट भी करते हैं। हालांकि महिलाओं और शराब को बिल्कुल 36 का आंकड़ा रहता है महिलाओं को शराब बिल्कुल पसंद नहीं होती है।

जिन महिलाओं को शराब पसंद नहीं है और उन महिलाओं के प्रति रोजाना शराब पीकर उन्हें मारते हैं, तो उन्हें कतई अच्छा नहीं लगता है। ऐसे में महिलाएं शराबी पति को कैसे सुधारें इसके बारे में हमेशा सोचते रहती है। शराबी पति को सुधारने की कुछ महत्वपूर्ण टिप्स हम आपको नीचे प्रदान कर रहे हैं:

  • शराबी पति को सुधारने के 2 तरीके होते हैं। एक प्यार से समझाने का प्रयास करना और दूसरा जबरदस्त है समझाने का प्रयास करना होता है।
  • प्यार से समझाने का मतलब यह है, कि आपको उन्हें समझाना चाहिए कि आप शराब पीकर ना आए
  • यदि आपका पति आपकी बात को नहीं मानता है। जाने की शराब पीने की लत को नहीं छोड़ता है, तो उन्हें आप धमकी देकर भी समझा सकते हैं। धमकी देने का मतलब यहां पर जान से मारने की धमकी का नहीं है आपको सिर्फ उन्हें मायके जाने की धमकी या अपने पिता को कहने की धमकी या अपने माता को आपके बारे में शराब की बात बता दे की धमकी इत्यादि से डराने का प्रयास करें।
  • सबसे मुख्य तौर पर आप अपने पति को शराब की लत छुड़ाने के लिए उन्हें अपनी कसम दिलाकर मजबूर करें।
  • पति को शराब छुड़ाने के लिए उनको नशा मुक्ति केंद्र तक ले जाकर नशा मुक्ति केंद्र के जरिए शराब छुड़ाने का प्रयास करें।
  • अपने पति को शराब उसे दूर करने के लिए उनको शराब के लिए पैसे देना बंद कर दें ताकि मजबूरन उनको शराब से दूरी बनानी होगी।
  • यदि आपके बच्चे हैं तो आपको अपने बच्चों का वास्ता दिला कर अपने पति को शराब छोड़ने को कह सकते हैं। जिससे कहीं ना कहीं उनके दिल में आप के प्रति और बच्चों के प्रति प्रेम की भावना जाग उठे की और उनको शराब से दूर होने का मन हो जाएगा।
  • अपने पति को शराब छुड़ाने के लिए 1 दिन में सब कुछ करना ठीक नहीं रहेगा आपको धैर्य के साथ धीरे-धीरे अलग-अलग तरह के उपाय को आज मना है।
  • ज्यादातर पुरुष का शराब पीने का मकसद घर के माहौल ठीक ना होने की वजह से अपने टेंशन को दूर करना होता है। ऐसे में आपको घर के माहौल को बिल्कुल शांतिपूर्ण और खुशनुमा रखना चाहिए। ताकि आपके पति को कोई भी प्रकार की दूसरी टेंशन ना हो और उनको शराब की ओर ज्यादा ध्यान ना जाए।
  • शराबी पति के दोस्तों को उनसे दूर करना बहुत जरूरी है। ताकि दोस्तों की वजह से यदि वे शराब पी रहे हैं तो उनको आसानी से छुड़ाया जा सके।

अपने पति को कैसे खुश करें

हर महिलाओं के मन में शादीशुदा जिंदगी में कई प्रकार के सवाल नए-नए रोजाना पैदा होते रहते हैं। महिलाओं को अपने पति को कैसे खुश करें यह सवाल रोजाना दिमाग में विचलित करता रहता है। क्योंकि कई महिलाएं अपने रवैया की वजह से या फिर अपनी हरकतों की वजह से अपने पति को खुश नहीं कर पाती है। आपको भी अपने पति को खुश रखना है, तो आपको नीचे दिए गए निम्नलिखित महत्वपूर्ण टिप्स को अपनाना होगा:

  • महिलाओं को अपने पति को खुश रखने के लिए उनके साथ प्यार से समय को व्यतीत करना है।
  • उनकी हर बात को अच्छे से सुनना और अपनी बात को डिटेल से बताना।
  • अपने पति को खुश करने के लिए उनके साथ नियमित रूप से संबंध बनाना।
  • अपने पति को खुश रखने के लिए उनकी पसंद की चीजों का प्रयोग करना व उनके पसंद का कपड़ा पहनना।
  • अपने पति को खुश करने के लिए उनके कहीं बात को कभी ना डालना और उनकी बात का सम्मान करना।
  • अपने पति के लिए सरप्राइस प्लान करना ताकि उनको खुशी महसूस हो।

अपने पति को काबू में कैसे करे? | Apne Pati Ko Kabu Me Kaise Kare

यह भी पढ़े:

FAQ’s

बिगड़े हुए पति को कैसे सुधारा जाए?

यदि किसी महिला का पति बिगड़ा हुआ है, तो उसे सुधारने के लिए महिला को हमेशा उस पुरुष के साथ झगड़ा करने से बचना चाहिए और उनसे बात करना कम कर देना चाहिए। ताकि उनको कहीं ना कहीं पर लगेगा कि मेरी वजह से कोई परेशान है। बिगड़े पति को सुधारने के लिए कई बार आपको प्यार रूपी जड़ी बूटी का प्रयोग भी करना चाहिए। क्योंकि प्यार मर्द के लिए एक बेहतरीन दवा के रूप में काम करता है।

अपने पति को अपना दीवाना कैसे बनाएं

महिलाएं अपने पति को दीवाना बनाने के बारे में सोचती रहती है। आपको अपने पति को दीवाना बनाने के लिए उनको भरपूर प्यार करना होगा और उनको बहुत ज्यादा समय देना होगा। उनकी हर बात को बड़े अच्छे से गौर करते हुए सुनना होगा। ताकि उन पर अच्छा प्रभाव पड़े और वे आपके दीवाने बन जाए कई लोग फिगर के भी दीवाने होते हैं लेकिन दिल के दीवाने अधिकतर लोग हो जाते हैं।

पति बात ना माने तो क्या करें?

शादीशुदा महिलाओं की जिंदगी में कई नई समस्याएं रोजाना खड़ी होती रहती है। लेकिन यह समस्या आमतौर पर हर महिलाओं के जीवन में आती है। पति उनकी बात नहीं मानता है, तो उस परिस्थिति में महिलाओं को बड़े प्यार के साथ अपने पति को समझाना चाहिए। ताकि वह आपकी बात मान ले। आपको किसी भी बात मनाने को लेकर झगड़ा नहीं करना है और कभी भी जिद नहीं करना है।

पति को प्यार कैसे करें?

पति को प्यार करने का मतलब सिर्फ संबंध बनाना ही नहीं होता है। पति को प्यार करने का मतलब उनके साथ समय बिताना। उनकी हमदर्दी को समझना और एक दूसरे का सहयोगी बनकर एक दूसरे की सहायता करना और एक-दूसरे की केयर करना होता है। इसी को प्यार कहते हैं। यह सभी तरीके अपनाते हुए आप अपने पति को बेहतर प्यार दे सकते हैं।

अपने पति को काबू में कैसे करें? (Apne Pati Ko Kabu Me Kaise Kare)

अपने पति को काबू में कैसे करें (Pati Ko Kabu Me Kaise Kare) इस सवाल का जवाब हमने इस आर्टिकल में डिटेल में दिया है आप इस आर्टिकल को पढ़कर इस सवाल का जवाब हासिल कर सकते हैं

निष्कर्ष

आज हमने आप सभी को अपने इस आर्टिकल के माध्यम से पति को काबू में कैसे करें(Pati Ko Kabu Me Kaise Kare) इस विषय के बारे में बताने की कोशिश की है। आशा करते हैं कि आपको हमारा यह आर्टिकल अच्छा लगा होगा।

आपको हमारे इस आर्टिकल के माध्यम से पति को काबू में कैसे करें(Pati Ko Kabu Me Kaise Kare) इस विषय के बारे में काफी अच्छी जानकारी प्राप्त हुई होगी। जो कि आपके वैवाहिक जीवन को व्यवस्थित और सुखी बनाए रखने में आपकी मदद करेगा।

मेरा नाम राहुल सिंह है। मैं EntranceExamZone वेबसाइट का मालिक हूँ। मेरी रूचि नई सामग्री को आप तक पहुँचाने में अधिक है। इसलिए मेने अपनी यह वेबसाइट बनाकर आप तक हर नई जानकारी पहुंचाने का लक्ष्य लिया है। मेरे पास 3 वर्ष से अधिक SEO का अनुभव है और मैं 5 वर्ष से भी अधिक समय से कंटेंट राइटिंग कर रहा हूँ।

Leave a Comment