Sirohi Ka Political Agent Kaun Tha: सिरोही का पोलिटिकल एजेंट कौन था?

Photo of author

Sirohi Ka Political Agent Kaun Tha: राजस्थान में 1857 की क्रांति के दौरान अलग-अलग जिलों के अलग-अलग पोलिटिकल एजेंट रहे थे। इतना ही नहीं राजस्थान के सभी जिलों के लगभग पोलिटिकल एजेंट थे। हालांकि कई ऐसे जिले थे, जिनके पोलिटिकल एजेंट दो या तीन जिलों के एक ही थे।

सिरोही जिले का पोलिटिकल एजेंट कौन था। इसके बारे में अक्सर हर व्यक्ति जानकारी लेने की इच्छा रखता है। आज के इस आर्टिकल में हम आपको सिरोही का पोलिटिकल एजेंट कौन था? (Sirohi Ka Political Agent Kaun Tha) इसके बारे में डिटेल में जानकारी देने का प्रयास करेंगे।

राजस्थान के सभी जिलों के पोलिटिकल एजेंट

Sirohi Ka Political Agent Kaun Tha: सिरोही का पोलिटिकल एजेंट कौन था?
सिरोही का पोलिटिकल एजेंट कौन था?

राजस्थान के राजपूताना रेजिडेंसी की स्थापना सन 1832 में हो गई थी। राजपूताना रेजीडेंसी की स्थापना होने के पश्चात राजस्थान में एक मुख्यालय का गठन किया गया जो राजपूताना रेजिडेंसी का मुख्यालय अजमेर में स्थित था।

1845 में माउंट आबू सिरोही में इस मुख्यालय को स्थापित कर दिया गया। अजमेर से सिरोही यानी कि माउंट आबू में इस मुख्यालय को ट्रांसफर किया गया और जैसे ही सिरोही में राजपूताना रेजिडेंसी का मुख्यालय ट्रांसफर हुआ तब यहां के पोलिटिकल एजेंट का निर्माण किया गया।

Sirohi Ka Political Agent Kaun Tha: सिरोही का पोलिटिकल एजेंट कौन था?

Sirohi Ka Political Agent Kaun Tha: सिरोही का पोलिटिकल एजेंट AGG था सन 1845 में जब अजमेर से माउंट आबू राजपूताना रेजिडेंस के मुख्यालय को स्थापित किया गया तब यहां के पोलिटिकल एजेंट ए जी जी (AGG – agent to governor general) होता था सभी रियासतें इसके नियंत्रण में थी। उस समय भारत के गवर्नर जनरल विलियम बैंटिक थे।

राजस्थान के प्रथम ए जी जी मिस्टर लोकेट थे। 1857 के विद्रोह के समय राजस्थान में कार्यवाहक ए जी जी जॉर्ज पैट्रिक लोरेंस थे।

अन्य जिलों के पोलिटिकल एजेंट

देसी राज्यों पर नियंत्रण रखने के लिए विभिन्न रियासतों में पॉलिटिकल एजेंटों की नियुक्ति की गई थी जो इस प्रकार हैं –

 पोलिटिकल  एजेंट –

  • उदयपुर में कैप्टन शावर्स 
  • कोटा में मेजर बर्टन 
  • जयपुर में कैप्टन विलियम ईडन
  • जोधपुर में कैप्टन मैंक मोसन 
  • भरतपुर में मेजर निक्सन सिरोही में कैप्टन जे.डी. हाल की नियुक्ति की गयी थी।
  • मेवाड़ के पोलिटिकल एजेंट कैप्टन शावर्स के पास थी।

निष्कर्ष

18 सो 57 की क्रांति से पहले राजपूताना रेजिडेंस के मुख्यालय के अनुसार सिरोही के पोलिटिकल एजेंट का गठन किया गया था। आज के इस आर्टिकल में हमने आपको सिरोही का पोलिटिकल एजेंट कौन था? (Sirohi Ka Political Agent Kaun Tha) इसके बारे में डिटेल में जानकारी दी है हमें उम्मीद है कि हमारे द्वारा दी गई जानकारी आपको पसंद आई होगी।

यह भी पढ़े:

मेरा नाम राहुल सिंह है। मैं EntranceExamZone वेबसाइट का मालिक हूँ। मेरी रूचि नई सामग्री को आप तक पहुँचाने में अधिक है। इसलिए मेने अपनी यह वेबसाइट बनाकर आप तक हर नई जानकारी पहुंचाने का लक्ष्य लिया है। मेरे पास 3 वर्ष से अधिक SEO का अनुभव है और मैं 5 वर्ष से भी अधिक समय से कंटेंट राइटिंग कर रहा हूँ।

Leave a Comment