Oxygen Ka Sutra: Oxygen Ka Rasayanik Sutra Kya Hota Hai & ऑक्सीजन का रासायनिक सूत्र क्या होता है?

Photo of author

Oxygen Ka Sutra: रसायन विज्ञान के के सभी तत्वों के अलग-अलग रासायनिक सूत्र है। रासायनिक सूत्रों की टेबल में ऑक्सीजन का नाम भी शामिल है। ऑक्सीजन जो रासायनिक टेबल जिसे पीरियोडिक टेबल कहा जाता है। उस टेबल में 16 ब्लॉक के अंदर स्थित है। आज हम अपने इस आर्टिकल के माध्यम से आपको Oxygen Ka Sutra, Oxygen Ka Rasayanik Sutra Kya Hota Hai, ऑक्सीजन का रासायनिक सूत्र क्या होता है?, ऑक्सीजन का सूत्र के बारे में डिटेल में जानकारी देने का प्रयास करेंगे।

ऑक्सीजन क्या है?

रसायन विज्ञान के तत्वों की श्रेणी में ऑक्सीजन का नाम भी शामिल है। ऑक्सीजन एक प्रकार का तत्व है। जब ऑक्सीजन के दो Atom आपस में मिल जाते हैं। तो O2 का निर्माण होता है और यह ऑक्सीजन गैस की अवस्था में पाई जाती है। ऑक्सीजन वातावरण में 28% मौजूद है।

ऑक्सीजन के माध्यम से ही मनुष्य श्वास के जरिए गैस अंदर लेकर जाता है और वापस कार्बन डाइऑक्साइड छोड़ता है। दूसरी तरफ पेड़ पौधे प्रकाश संश्लेषण की प्रक्रिया में कार्बन डाइऑक्साइड को ग्रहण करते हैं। ऑक्सीजन को छोड़ते हैं।

इसी वजह से पेड़ पौधों को मनुष्य जीवन के लिए बहुत ही ज्यादा जरूरी बताया गया है। ताकि पेड़ पौधे आराम से धरती पर रहने वाले लोगों के लिए ऑक्सीजन का उत्पादन करते रहें एक पौधा अपने जीवन काल में करीब 2.8 टन ऑक्सीजन का उत्पादन करता है।

Oxygen Ka Sutra: Oxygen Ka Rasayanik Sutra Kya Hota Hai & ऑक्सीजन का रासायनिक सूत्र क्या होता है?

Oxygen Ka Sutra: Oxygen Ka Rasayanik Sutra Kya Hota Hai & ऑक्सीजन का रासायनिक सूत्र क्या होता है?
Oxygen Ka Sutra: Oxygen Ka Rasayanik Sutra Kya Hota Hai & ऑक्सीजन का रासायनिक सूत्र क्या होता है?

Oxygen Ka Sutra: ऑक्सीजन का रासायनिक सूत्र क्या होता है। इसके बारे में हर कोई व्यक्ति जानकारी लेना चाहता है। ऑक्सीजन का रासायनिक सूत्र O2 होता है। ऑक्सीजन के इस रासायनिक सूत्र के माध्यम से ही ऑक्सीजन की पहचान होती है। ऑक्सीजन जब किसी भी अन्य रासायनिक तत्वों के साथ मिल जाता है तो अलग-अलग प्रकार के कई उत्पाद बनाता है।

तत्वों के साथ मिलने पर ऑक्सीजन के उदाहरण

अन्य तत्वों के साथ मिलने पर ऑक्सीजन के कुछ उदाहरण नीचे निम्नलिखित रुप से प्रदान कराए गए हैं।

  • H2o : जल
  • OH: हाइड्रोक्साइड
  • Co2: कार्बन डाइऑक्साइड
  • CO: कार्बन मोनोऑक्साइड
  • So2 : सल्फर डाइऑक्साइड
  • CaO2: कैल्शियम डाइऑक्साइड

ऑक्सीजन के उत्पादन की प्रक्रिया

ऑक्सीजन का निर्माण औद्योगिक स्तर पर विघटन के स्तर पर अलग-अलग तरीके से किया जाता है। अलग-अलग समीकरणों के जरिए तत्व को विघटीत करके ऑक्सीजन का उत्पादन किया जाता है।

  • H2O : H2 + O2
  • So2 : S + O2
  • Co2 : C + O2

ऑक्सीजन के उपयोग

ऑक्सीजन गैस का प्रयोग कई तरह के मुख्य काम में किया जाता है। ऑक्सीजन मनुष्य जीवन के लिए एक महत्वपूर्ण पंच तत्वों में से एक माना जाता है ऑक्सीजन के उपयोग नीचे निम्नलिखित रुप से दिए गए हैं:

  • ऑक्सीजन का सबसे पहला प्रयोग मनुष्य श्वास के रूप में करते हैं
  • रात के समय पेड़ पौधे भी ऑक्सीजन गैस का अवशोषण करते हैं। यानी कि श्वसन की प्रक्रिया में पेड़ पौधे ऑक्सीजन गैस लेते हैं और कार्बन डाइऑक्साइड गैस छोड़ते हैं प्रकाश संश्लेषण की क्रिया जो सूर्य की किरणों की उपस्थिति में होती है तब पेड़ पौधे कार्बन डाइऑक्साइड को ग्रहण करते हैं और ऑक्सीजन को छोड़ते हैं।
  • अस्पतालों में सिलेंडर के रूप में ऑक्सीजन का प्रयोग होता है।
  • वेल्डिंग मशीनों को चलाने में ऑक्सीजन का प्रयोग होता है।

FAQ’s

हाइड्रोजन का रासायनिक सूत्र क्या होता है?

हाइड्रोजन का रासायनिक सूत्र H2 होता है।

जल का रासायनिक सूत्र क्या होता है?

जल का रासायनिक सूत्र H2o होता है।

Oxygen Ka Sutra क्या होता है?

ऑक्सीजन का सूत्र O2 होता है।

यह भी पढ़े: Hydrogen Ka Sutra: Hydrogen Ka Rasayanik Sutra Kya Hota Hai & हाइड्रोजन का रासायनिक सूत्र क्या होता है?

निष्कर्ष

आज के आर्टिकल में हमने आपको Oxygen Ka Sutra, Oxygen Ka Rasayanik Sutra Kya Hota Hai, ऑक्सीजन का रासायनिक सूत्र क्या होता है?, ऑक्सीजन का सूत्र के बारे में डिटेल में जानकारी दी है। हमें उम्मीद है, कि हमारे द्वारा दी गई जानकारी आपको अच्छी लगी होगी। ऐसी ही जानकारी रोजाना पाने के लिए हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ जाएं।

मेरा नाम राहुल सिंह है। मैं EntranceExamZone वेबसाइट का मालिक हूँ। मेरी रूचि नई सामग्री को आप तक पहुँचाने में अधिक है। इसलिए मेने अपनी यह वेबसाइट बनाकर आप तक हर नई जानकारी पहुंचाने का लक्ष्य लिया है। मेरे पास 3 वर्ष से अधिक SEO का अनुभव है और मैं 5 वर्ष से भी अधिक समय से कंटेंट राइटिंग कर रहा हूँ।

Leave a Comment