Hydrogen Ka Sutra: Hydrogen Ka Rasayanik Sutra Kya Hota Hai & हाइड्रोजन का रासायनिक सूत्र क्या होता है?

Photo of author

Hydrogen Ka Sutra: विज्ञान की एक शाखा रासायनिक विज्ञान में बहुत सारे ऐसे तत्व मौजूद हैं। जिन्हें अलग-अलग रासायनिक सूत्र के नाम से पहचाना जाता है। विज्ञान में 118 तत्व टेबल के अनुसार मौजूद है। सभी तत्व को अलग-अलग रासायनिक सूत्र के माध्यम से पहचाना जाता है। इस टेबल में उपस्थित कई तत्व गैस की अवस्था में होते हैं। तो कई तत्व द्रव की अवस्था में होते हैं।

साथ ही साथ इस टेबल में कई तत्व ऐसे भी होते हैं जो ठोस अवस्था में मौजूद होते हैं। हाइड्रोजन तत्व जो गैसअवस्था में पाया जाता है। हाइड्रोजन गैस का नाम तो आपने सुना ही होगा।

लेकिन हाइड्रोजन का रासायनिक सूत्र क्या है?(Hydrogen Ka Rasayanik Sutra Kya Hota Hai) हाइड्रोजन का सूत्र क्या है?(Hydrogen Ka Sutra kya Hota Hai) इसके बारे में हम आपको इस आर्टिकल में जानकारी देने का प्रयास करेंगे।

हाइड्रोजन क्या है?

Hydrogen Ka Sutra: Hydrogen Ka Rasayanik Sutra Kya Hota Hai & हाइड्रोजन का रासायनिक सूत्र क्या होता है?
Hydrogen Ka Rasayanik Sutra Kya Hota Hai & हाइड्रोजन का रासायनिक सूत्र क्या होता है?

हाइड्रोजन एक तत्व है जब हाइड्रोजन के दो अणु आपस में मिल जाते हैं, तो हाइड्रोजन गैस का निर्माण होता है और उस हाइड्रोजन गैस के दो अणु यदि ऑक्सीजन के साथ मिल जाते हैं तो h2o यानी कि जल का निर्माण हो जाता है। हमारे जीवन के लिए बहुत ही ज्यादा महत्वपूर्ण इकाई माना जाता है।

जल के बिना जीवन संभव नहीं है और यह जल हाइड्रोजन की मदद से ही बनता है। हाइड्रोजन तत्व के अलग-अलग तत्वों के साथ मिलने पर कई प्रकार के अलग-अलग नए तत्व बन जाते हैं। यदि हाइड्रोजन क्लोरीन के साथ मिलता है तो हाइड्रोक्लोरिक अम्ल बन जाता है। इसी प्रकार से हाइड्रोजन के यदि दो अणु सल्फेट के साथ मिलते हैं तो हाइड्रो सल्फ्यूरिक अम्ल बन जाता है।

Hydrogen Ka Sutra | हाइड्रोजन का रासायनिक सूत्र क्या होता है?

हाइड्रोजन का रासायनिक सूत्र H2 होता है। हाइड्रोजन का यह रासायनिक सूत्र जो किसी अन्य तत्वों के साथ जोड़कर अलग-अलग प्रकार के नए तत्व का निर्माण करता है।

  • H2o : जल
  • OH : हाइड्रोक्साइड
  • HCL : हाइड्रोक्लोरिक अम्ल
  • H2So4 : हाइड्रो सल्फ्यूरिक अम्ल

हाइड्रोजन के भौतिक गुण

भारवायु से हल्की
रंगरंगहीन
गंधगंध हीन
स्वादस्वादहीन

FAQ’s

जल का रासायनिक सूत्र क्या होता है?

जल का रासायनिक सूत्र H2o होता है।

नमक का रासायनिक सूत्र क्या होता है?

नमक का रासायनिक सूत्र Nacl होता है।

Hydrogen Ka Sutra क्या है?

हाइड्रोजन का सूत्र H2 होता है।

यह भी पढ़े:

निष्कर्ष

आज हमने आपको हाइड्रोजन का रासायनिक सूत्र क्या है?(Hydrogen Ka Rasayanik Sutra Kya Hota Hai) हाइड्रोजन का सूत्र क्या है?(Hydrogen Ka Sutra kya Hota Hai) के बारे में डिटेल में जानकारी दी है। हमें उम्मीद है कि हमारे द्वारा दी गई जानकारी आपको पसंद आई होगी। रासायनिक सूत्रों से संबंधित संपूर्ण जानकारी के लिए हमारी वेबसाइट पर बने रहे हम आपको रोजाना एक-एक करके सभी रासायनिक सूत्रों के बारे में जानकारी प्रदान करवाएंगे।

मेरा नाम राहुल सिंह है। मैं EntranceExamZone वेबसाइट का मालिक हूँ। मेरी रूचि नई सामग्री को आप तक पहुँचाने में अधिक है। इसलिए मेने अपनी यह वेबसाइट बनाकर आप तक हर नई जानकारी पहुंचाने का लक्ष्य लिया है। मेरे पास 3 वर्ष से अधिक SEO का अनुभव है और मैं 5 वर्ष से भी अधिक समय से कंटेंट राइटिंग कर रहा हूँ।

Leave a Comment