एएनएम नर्सिंग कोर्स कैसे करें | ANM Nursing Course Kaise Kre

Photo of author

एएनएम नर्सिंग कोर्स कैसे करें(ANM Nursing Course Kaise Kre): विधार्थी के पास जीवन के अलग अलग कोर्स को करने के आप्शन मिलता है विधार्थी अपने इच्छा के अनुसार 12 वी कक्षा पास करने के बाद कोर्स का चयन कर सकता है आज एक इस आर्टिकल में हम आपको एक ऐसे कोर्स के बारे में बताने वाले है जिसको सिर्फ महिलाए और लडकिया ही कर सकती है आज के आर्टिकल में हम आपको ANM नर्सिंग क्या है?, एएनएम नर्सिंग कोर्स कैसे करें, ANM Nursing Course Kaise Kre, ANM नर्सिंग कोर्स का सिलेबस क्या है? इत्यादी के बारे में बात करने वाले है

 

एएनएम नर्सिंग कोर्स क्या है? | What Is ANM Nursing Course

एएनएम चिकित्सा विज्ञान का एक महत्वपूर्ण कोर्स होता है जिसका मतलब सहायक नर्स दाई सेवा होता है। एएनएम प्रमुख डॉक्टर के साथ कार्य करने वाली एक सहायक महिला कर्मचारी होती है।

एएनएम नर्सिंग कोर्स देश में सभी राज्यों के द्वारा सरकारी एवं निजी शिक्षण संस्थानों के माध्यम से करवाया जाता है । एएनएम नर्सिंग कोर्स की सबसे विशेष तथा खास बात यह है कि इसे सिर्फ महिलाओं के द्वारा ही किया जा सकता है । एएनएम नर्सिंग कोर्स को पुरुष नहीं कर सकते हैं ।

ANM Full Form

1.ANM Full Form In Hindi: सहायक नर्स दाई सेवा

2.ANM Full Form In English: Auxiliary Nursing Midwifery

एएनएम नर्सिंग कोर्स का मतलब ( ANM Cousre ka Hindi Matlab)

एएनएम नर्सिंग में डिप्लोमा कोर्स होता है। यह चिकित्सा विज्ञान का अहम कोर्स होता है। यह कोर्स सिर्फ फीमेल कैंडिडेट्स कर लिए ही है।  एएनएम का पूरा नाम (Auxiliary Nursing Midwifery) है। इस कोर्स की अवधि सामान्यतः 2 बर्ष की होती है। इसके अंतर्गत ह्यूमन एनाटॉमी, बायोलॉजी, माइक्रोबायोलॉजी, बायोलॉजिकल साइंस, समाजशास्त्र, व्यवहार विज्ञान, मनोविज्ञान, नर्सिंग के बुनियादी सिद्धांत आदि के बारे में जानकारी दी जाती है। एएनएम में कैरियर की आकर्षक संभावनाएं हैं।एएनएम नर्सिंग कोर्स के बाद सरकारी और प्राइवेट दोनो सेक्टर में जॉब के अनेक अवसर मिलते हैं।

ANM डिप्लोमा के बाद नर्स का कार्य

  • एएनएम नर्स का मुख्य काम रोगियों की देखभाल करना।
  • डॉक्टर की रोगियों की देखभाल में मदद करना और डॉक्टर के निर्देश के अनुसार मरीजो को दवाये देना होता है।
  • मरीजो के रिकार्ड्स मेंटेन करना
  • तथा इलाज में प्रयोग होने वाले उपकरणों का रखरखाव करना ।
  • प्राइवेट क्षेत्रो में आप नर्सिंग होम, क्लिनिक, हॉस्पिटल, एजुकेशनल इंस्टीट्यूट आदि जगहों पर अपनी सेवायें दे सकते हैं।
  • आजकल प्राइवेट सेक्टर में नर्स की काफी ज्यादा डिमांड है।
  • बढ़ती जनसंख्या के कारण बीमारीं भी बढ रही हैं। जिसके कारण अस्पतालों की संख्या दिन- प्रतिदिन बढ़ती जा रही है।
  • अस्पतालों की बढ़ती संख्या के कारण नर्सिंग क्षेत्र में कैरियर की संभावनाएं भी बढ़ रही हैं।
  • इस कारण युवाओं में भी नर्सिंग में कैरियर के क्रेज बढ रहा है।

एएनएम नर्सिंग कोर्स की योग्यता

1. कोर्स करने के लिए Student की उम्र कम से कम 17 और अधिकतम उम्र 35 साल होनी चाहिए।
2. विद्यार्थी पूरी तरह से मेडिकल फिट होने चाहिए।
3. विद्यार्थी मान्यता प्राप्त बोर्ड से बारहवीं कक्षा मे किसी भी वर्ग से उतीर्ण हो।
4. विद्यार्थी की लैंगिक स्थिति महिला होना अनिवार्य है ।

एएनएम नर्सिंग कोर्स कैसे करें | ANM Nursing Course Kaise Kre

एएनएम कोरस करने के लिए दो विकल्प है प्राइवेट कॉलेज और सरकारी कॉलेज। यदि बारहवीं कला या विज्ञान विषय से पास की है। तो एएनएम के लिए प्रतिवर्ष होने वाली परीक्षा में भाग ले सकते है। जिसमे आये नंबर के आधार पर सरकारी कॉलेज में चयन हो सकता है और यहाँ फीस भी बहुत कम लगती है।
इसके अलावा आप प्राइवेट कॉलेज से भी एएनएम नर्सिंग कोर्स कर सकते है। यहाँ भी प्राइवेट कॉलेज अपने अपने स्तर पर एग्जाम लेते है। जिसके बाद तय प्रक्रिया के अनुसार प्रवेश मिलता है। लेकिन निजी शिक्षण संस्थान को इस कोर्स के लिए ज्यादा फीस देनी होंगी। इसलिए सरकारी कॉलेज में प्रवेश के लिए प्रोफेशनल एग्जामिनेशन बोर्ड के अंतर्गत एएनएम प्रशिक्षण चयन परीक्षा हेतु आवेदन कर सकते है तथा इस परीक्षा को उतीर्ण करने के बाद वरीयता सूची के अनुसार प्रवेश मिलता है।

ANM Nursing Course ki Fees

यह कोर्स जो महिलाओ और लडकियों के लिए उपलब्ध करवाया गया है। यह कोर्स करने वाले विधार्थी को कोर्स के लिए निर्धारित फीस को जमा करवाना होता है। ANM कोर्स के लिए अलग अलग कॉलेज में अलग अलग फीस निधारित की गयी है। इसके और सरकारी और प्राइवेट कॉलेज में भी फीस का बहुत ज्यादा अंतर है। यदि विधार्थी सरकारी कॉलेज से ANM नर्सिंग का कोर्स करता है। तो वविधार्थी को सरकार द्वारा निर्धारित फीस देनी होगी अन्य कोई भी डोनेसन देने की जरुरत नही है। सरकार द्वारा इस कोर्स की फीस 25000 रुपये प्रति वर्ष निर्धारित की गयी है।

निष्कर्ष

ANM कोर्स जिसको सिर्फ महिलाये ही कर सकती है। यह कोर्स मेडिकल लाइन का एक बेहतरीन कोर्स है। महिलाए के लिए यह कोर्स एक अवसर की तरह है। आज  के आर्टिकल में हमने आपको ANM कोर्स के बारे मे  जानकारी आप तक पहुचाई है। आज के इस आर्टिकल में आपको ANM Course कैसे करे। इसके बारे में भी जानकारी मिल गयी है। यदि आप में से किसी भी व्यक्ति को इस आर्टिकल से जुड़ा हुआ कोई सवाल है। तो वह हमें कमेंट में पूछ सकता है। हम आपके सवाल जल्द से जल्द जवाब देने का प्रयास करेंगे। धन्यवाद|

FAQ

Q.1 ANM नर्सिंग कोर्स कैसे करे?

यह एक प्रकार से नर्सिंग कोर्स है। जिसको महिलाए और लड़किया कर सकती है। यह कोर्स करने के लिए आपको सबसे पहले 12वीं कक्षा को उतीर्ण करनी होगी। उसके बाद में आपको यह कोर्स करने के लिए एंट्रेंस एग्जाम देना होगा। ताकि आपको सरकारी कॉलेज में आसानी से एडमिशन मिल सके।

Q.2 ANM नर्सिंग कोर्स की फीस कितनी है?

यह कोर्स करने के लिए आपको सरकारी कॉलेज में लगभग 25000 तक फीस अदा करनी होती है। यदि आप इस कोर्स को प्राइवेट कॉलेज से करते है। तो आपको 50000 से 1 लाख तक की सैलरी देनी  होगी।

Q.3 ANM कोर्स के लिए जरुरी योग्यता किती होनी चाहिए?

यह कोर्स जिसे यदि कोई भी विधार्थी करना चाहता है। तो विधार्थी को  न्यूनतम 12 कक्षा को उतीर्ण करना जरुरी है।

Q.4  क्या ANM कोर्स को लड़के भी कर सकते है?

जी नही, यह नर्सिंग जिसे सिर्फ महिलाए और लडकिया ही कर सकती है।

Read Also: PUBG की फुल फॉर्म होती है? | PUBG Full Form In Hindi

मेरा नाम राहुल सिंह है। मैं EntranceExamZone वेबसाइट का मालिक हूँ। मेरी रूचि नई सामग्री को आप तक पहुँचाने में अधिक है। इसलिए मेने अपनी यह वेबसाइट बनाकर आप तक हर नई जानकारी पहुंचाने का लक्ष्य लिया है। मेरे पास 3 वर्ष से अधिक SEO का अनुभव है और मैं 5 वर्ष से भी अधिक समय से कंटेंट राइटिंग कर रहा हूँ।

4 thoughts on “एएनएम नर्सिंग कोर्स कैसे करें | ANM Nursing Course Kaise Kre”

Leave a Comment