Meri Fasal Mera Byora Full Information In Hindi

Photo of author

Meri Fasal Mera Byora  हरियाणा |Meri Fasal Mera Byora योजना रजिस्ट्रेशन | Meri Fasal Mera Byora Registration 2021। मेरी फसल मेरा ब्यौरा हरियाणा ऑनलाइन पोर्टल | Meri Fasal Haryana Registration | Download Meri Fasal Mera Byora Online Application Form PDF। Haryana Meri Fasal Mera Byora Form

देशभर के सभी राज्यों में किसानों को सुविधा उपलब्ध करवाने के लिए नई नई योजनाएं चलाई जा रही है। हाल ही में हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर द्वारा किसानों की जमीन और फसल के विवरण की जानकारी ऑनलाइन ले जाने, के लिए एक नए पोर्टल की शुरुआत की गई है। हरियाणा में मोहन लाल खट्टर द्वारा किसानों के फसलों और जमीन के विवरण की जानकारी को ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से सभी लोगों के सामने पेश किया जाएगा। उसका नाम मेरी फसल मेरा ब्योरा पोर्टल है। इस पोर्टल कि जब से शुरुआत हुई है, तब से लोग इस पोर्टल में अपना आवेदन लगा रहे हैं।

इस पोर्टल को हरियाणा सरकार द्वारा इसलिए लॉन्च किया गया है। ताकि उस फसल और जमीन का विवरण ऑनलाइन अपलोड हो सके और कार्य में पारदर्शिता लाई जा सके। आज के इस आर्टिकल में आपको meri fasal mera byora, meri fasal mera byora haryana, meri fasal mera byora registration, meri fasal mera byora registration check, meri fasal mera byora 2021, के बारे में जानकारी मिलने वाली है।

Meri Fasal Mera Byora

हरियाणा सरकार द्वारा किसानों की भूमि संबंधित संपूर्ण विवरण को ऑनलाइन ले जाने के लिए इस पोर्टल को जारी किया है। जिसका नाम Meri Fasal Mera Byora पोर्टल है। इस पोर्टल के माध्यम से किसानों की फसलों व जमीन के विवरण में पारदर्शिता लाई जाएगी। हरियाणा सरकार द्वारा इस पोर्टल को बनाने का मुख्य उद्देश्य यह रहा है, कि जब भी किसी प्राकृतिक आपदा की वजह से किसानों की फसलों में नुकसान होता है। तो उस फसल के नुकसान का मुआवजा राज्य सरकार आसानी से उपलब्ध करा सके।

क्योंकि इस पोर्टल के माध्यम से किसान अपनी फसल में नुकसान और प्राकृतिक आपदा की वजह से होने वाली क्षति की जानकारी ऑनलाइन अपलोड करेगा और वहां से राज्य सरकार कुछ जानकारी का सत्यापन करके आसानी से मुआवजे का वितरण कर देगी।

इसके अलावा राज्य सरकार द्वारा चलाई जाने वाली योजनाएं जैसे फसल बीमा योजना इत्यादि योजनाओं का लाभ Meri Fasal Mera Byora पोर्टल के माध्यम से आसान हो जाएगा। इस पोर्टल को लागू करने का मुख्य मकसद यह है, कि हर प्रकार के सरकारी कार्यों में पारदर्शिता लाना और कार्य की अवधि को कम करना है। ऑनलाइन माध्यम से काम होगा। तो जाहिर सी बात है, कि काम करने के लिए समय भी कम लगेगा।

Meri Fasal Mera Byora Full Information In Hindi योजना पोर्टल की शुरूआत की जा चुकी है। इस पोर्टल में व्यक्ति अपना आवेदन मतलब रजिस्ट्रेशन कर सकता है। रजिस्ट्रेशन करने के लिए आपको कुछ दस्तावेज की आवश्यकता होगी। जिसका जिक्र हम इस आर्टिकल के अंत में करने वाले हैं। Meri Fasal Mera Byora पोर्टल में यदि कोई व्यक्ति अपना रजिस्ट्रेशन करना चाहता है। तो उस व्यक्ति को ₹10 प्रति एकड़ या उसके हिंदी का वित्तीय प्रोत्साहन न्यूनतम ₹20 और अधिकतम ₹50 प्रदान करवाया जाएगा।

हरियाणा सरकार द्वारा लांच किए गए होटल का पूरा नाम Meri Fasal Mera Byora पोर्टल है। इस पोर्टल का मुख्य फायदा हरियाणा राज्य में रहने वाले सभी किसानों को मिलने वाला है। यह Portal जिसकी शुरुआत हरियाणा राज्य सरकार द्वारा हरियाणा गवर्नमेंट द्वारा की गई है। इस पोर्टल की ऑफिशल वेबसाइट https://fasal.haryana.gov.in/ है। हरियाणा सरकार द्वारा चलाई गई इस पोर्टल का संचालन राज्य के किसान कल्याण विभाग द्वारा किया जा रहा है।

मेरी फसल मेरा ब्यौरा पोर्टल का उदेश्य

हरियाणा सरकार द्वारा चलाया गया, यह पोर्टल जिसका मुख्य उद्देश्य किसान और किसान कल्याण विभाग को एक ही मंच पर जोड़ना है। मतलब ऐसे कह सकते हैं, कि किसान कल्याण विभाग द्वारा जितनी भी सुविधाएं किसानों को उपलब्ध कराई जाती है। वो सारी सुविधाएं किसानों को जल्द से जल्द और डायरेक्ट मिल सके। राज्य के किसान कल्याण विभाग द्वारा राज्य में रहने वाले सभी किसानों को बहुत सारे फायदे उपलब्ध कराए जाते हैं। लेकिन कई बार सरकारी कागजों और सरकारी दफ्तरों के चक्कर लगाते लगाते थक जाते हैं और सरकार द्वारा मिलने वाले फायदों से वंचित हो जाते हैं।

उन सभी का सलूशन Meri Fasal Mera Byora पोर्टल के माध्यम से हरियाणा सरकार कर रही है। इस पोर्टल के जरिए अपना खुद का पंजीकरण करके फसल की संपूर्ण जानकारी ऑनलाइन अपलोड कर सकता है। उसके पश्चात सरकार द्वारा उस जानकारी का सत्यापन किया जाएगा और किसान द्वारा अपलोड की गई, जानकारी के अनुसार जो फायदा किसान को मिलना चाहिए। वह फायदा इस पोर्टल के माध्यम से किसानों को उपलब्ध कराया जाएगा। हरियाणा सरकार द्वारा चलाएं गए,इस पोर्टल का मुख्य उद्देश्य किसानों के सरकारी दफ्तरों के चक्कर लगाने से छुटकारा दिलाना है और उनके खाते में डायरेक्ट मुआवजा व अन्य सहायता राशि उपलब्ध करवाना है।

मेरी फसल मेरा ब्यौरा हरियाणा कि मुख्य बातें

हरियाणा राज्य में जो मेरी फसल मेरा ब्योरा पोर्टल की शुरूआत की गई है। इस पोर्टल से संबंधित कुछ मुख्य बातें हैं। जिनका जिक्र हम नीचे निम्नलिखित रुप से कर रहे हैं। मतलब कैसे कह सकते हैं, कि इस पोर्टल के माध्यम से किसानों को क्या फायदा होगा और पोर्टल रजिस्ट्रेशन के लिए क्या जरूरी बातें ध्यान रखनी है। इसका जिक्र नीचे निम्नलिखित रूप से किया गया है।

1. हरियाणा सरकार द्वारा इस पोर्टल की शुरुआत कृषि से संबंधित सरकारी योजनाएं और सरकारी सेवाओं किसानों को जल्द से जल्द उपलब्ध करवाने के लिए की गई है।

2. कृषि संबंधित संपूर्ण जानकारी में पारदर्शिता लाना और सभी जानकारी को ऑनलाइन अपलोड करना, इस पोर्टल को लॉन्च करने का मुख्य कारण है।

3. राज्य सरकार इस पोर्टल के माध्यम से किसान, किसान कल्याण विभाग, राजस्व विभाग,खाद्य नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता सभी को एक ही मंच पर लाना चाहती है। इसका मतलब यह है, कि Meri Fasal Mera Byora पोर्टल के माध्यम से कृषि संबंधित संपूर्ण विभाग और किसानों को एक ही साथ जोड़ना है।

4. कृषि संबंधित हर प्रकार की जानकारी इस पोर्टल के माध्यम से किसानों को उपलब्ध कराई जाएगी। इस पोर्टल के माध्यम से किसान अपनी फसल की जानकारी सरकार तक पहुंचा सकेंगे।

5. इस पोर्टल की शुरूआत होने के पश्चात किसानों को मुआवजे के लिए दर-दर ठोकरें खाने की आवश्यकता नहीं होगी।

6. राज्य सरकार द्वारा इस पोर्टल के माध्यम से लोगों को एक साथ जोड़ा जाएगा।

Read Also:- HP की फुल फॉर्म क्या होती है? | HP Full Form In Hindi

हरियाणा Meri Fasal Mera Byora 2021 के आंकड़े

हरियाणा सरकार द्वारा चलाए गए मेरी फसल मेरा ब्योरा पोर्टल जिसकी शुरुआत होने के पश्चात कितना रजिस्ट्रेशन हुआ है। इसकी जानकारी नीचे दी गई है,कि 11 जनवरी 2021 से मेरी फसल मेरा ब्योरा पोर्टल के लिए रजिस्ट्रेशन पुनः शुरु हुआ है। इस पोर्टल के माध्यम से अब तक करीब 780867 लोगों ने रजिस्ट्रेशन किया है। इन सभी किसानों द्वारा रजिस्टर की गई संपूर्ण जमीन 4308444 एकड़ हुई है। मतलब यह है, कि किसानों द्वारा अपनी जमीन का रजिस्ट्रेशन करवाया गया है। उस जमीन का कुल क्षेत्रफल 4308444 एकड़ है।

सरकार द्वारा इस पोर्टल के माध्यम से फसलों को खरीदने का भी लक्ष्य ठाना जाता है। जैसे कि इस वर्ष हरियाणा सरकार द्वारा 80 लाख मैट्रिक टन गेहूं खरीदने का लक्ष्य रखा गया है। इस लक्ष्य को पूरा करने के लिए सरकार हरसंभव प्रयास करेगी। सरकार द्वारा गेहूं के दाम किसानों को 1975 रुपए प्रति क्विंटल उपलब्ध करवाए जाएंगे। इसी दाम के आधार पर किसानों से 80 लाख मैट्रिक टन गेहूं खरीदने का लक्ष्य इस साल सरकार इस पोर्टल के जरिए पूरा करने वाली है।

इसके अलावा अन्य कई फसलों के लिए भी सरकार द्वारा लक्ष्य निर्धारित किया गया है। जैसे सरसों के लिए सरकार द्वारा 8 लाख मैट्रिक टन का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। दूसरी तरफ जना जिसका लक्ष्य 11 हजार मिनट तक निर्धारित हुआ है। सूरजमुखी को इस पोर्टल के माध्यम से 17000 मीट्रिक टन तक सरकार खरीदेगी। इस पोर्टल के जरिए किसानों को सरसों के ₹4650 प्रति क्विंटल दाम उपलब्ध करवाए जाएंगे। चना के दाम इस पोर्टल के जरिए ₹5100 प्रति क्विंटल तय किए गए हैं और उसी तरह से सूरजमुखी के भाव ₹5885 प्रति क्विंटल रखे गए हैं।

सरकार द्वारा इस पोर्टल का मुख्य मकसद उचित दाम में किसानों से फसल खरीदना ताकि किसानों को फायदा हो सके और किसानों की फसल उच्च दाम में मिलें। जिससे किसानों को लाभ प्राप्त हो

मेरी फसल मेरा ब्यौरा योजना के लिए जरूरी कागजात

जो उम्मीदवार हरियाणा किसान मेरी फसल मेरा ब्योरा पोर्टल के तहत अपना आवेदन लगाना चाहते हैं। उन लोगों के पास नीचे दिए गए निम्नलिखित कागजात होने अनिवार्य है इन्हीं कागजात की सहायता से आप मेरी फसल मेरा ब्योरा पोर्टल में अपना आवेदन लगा पाएंगे।

  • आवेदक हरियाणा का स्थायी निवासी होना चाहिए ।
  • मोबाइल नंबर
  • आवेदक का फोटो
  • ज़मीन के कागज़ात
  • निवास प्रमाण पत्र
  • पहचान पत्र
  • पासपोर्ट साइज फोटो

Meri Fasal Mera Byora Online Registration 2021

जो किसान इस पोर्टल के जरिए अपना रजिस्ट्रेशन करना चाहता है। उस व्यक्ति के लिए नीचे निम्नलिखित Step उपलब्ध करवाए गए हैं। इन चरणों को फॉलो करते हुए व्यक्ति आसानी से अपना रजिस्ट्रेशन मेरी फसल मेरा ब्योरा पोर्टल के अंतर्गत कर सकता है।

1. जो व्यक्ति इस पोर्टल के जरिए अपना रजिस्ट्रेशन करवाना चाहता है। उस व्यक्ति को सबसे पहले मेरी फसल मेरा ब्योरा की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा। जो व्यक्ति मेरी फसल मेरा ब्यौरा रजिस्ट्रेशन 2021 की ऑफिशियल वेबसाइट पर पहुंच जाता है। तो उस वेबसाइट पर आपको एक किसान पंजीकरण का ऑप्शन दिखाई देगा। उस बटन पर क्लिक करना होगा।

2.जो व्यक्ति किसान पंजीकरण वाले बटन पर क्लिक करता है। तो उस व्यक्ति के सामने Meri Fasal Mera Byora पोर्टल का रजिस्ट्रेशन फॉर्म ओपन हो जाएगा। इस रजिस्ट्रेशन फॉर्म में आपको सामान्य जानकारी भरनी होगी।

3.Meri Fasal Mera Byora पोर्टल जिसके रजिस्ट्रेशन फॉर्म में आपको अपनी सामान्य जानकारी साथ में मोबाइल नंबर और बैंक अकाउंट की डिटेल भरनी होगी।

4.उसके पश्चात जब आप संपूर्ण जानकारी भर देते हैं। तो आपके मोबाइल नंबर का सत्यापन किया जाएगा। सत्यापन के रूप में आपके मोबाइल नंबर पर एक वन टाइम पासवर्ड भेजा जाएगा। जिस वन टाइम पासवर्ड को दिए गए ऑप्शन में लगाकर अपने मोबाइल नंबर को सत्यापित करें।

5.संपूर्ण जानकारी भरने के पश्चात अब आपको इस पोर्टल के लिए आवश्यक दस्तावेजों को अपलोड करना होगा।

6.उसके पश्चात नीचे दिए गए सबमिट बटन पर क्लिक करना होगा। जैसे ही आप सबमिट बटन पर क्लिक करते हैं। तो आपके सामने पंजीकरण संख्या उपलब्ध करा दी जाएगी। इस पंजीकरण संख्या को सहेज कर रख लें। ताकि भविष्य में इस पोर्टल से संबंधित संपूर्ण जानकारी इसी पंजीकरण संख्या के माध्यम से मिलने वाली है।

7.अब आपको मेरी फसल मेरा ब्योरा हरियाणा पोर्टल पर अपना एक यूजर आईडी और पासवर्ड बनाना होगा। यूजर आईडी पासवर्ड बनाने के पश्चात आपको इस पोर्टल में पुनः लॉग इन करना होगा और भविष्य में लॉगिन करने के लिए आपसे यूजर आईडी और पासवर्ड पूछा जाएगा।

8.इस प्रकार से हर कोई व्यक्ति मेरी फसल मेरा ब्योरा पोर्टल में अपना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कर सकता है।

Read Also:- RPVT Syllabus 2021 In Hindi

मेरी फसल मेरा ब्योरा Portal पर Form का प्रिंट कैसे निकाले

जो व्यक्ति इस पोर्टल पर अपना आवेदन लगा चुके हैं उन लोगों के लिए एप्लीकेशन फॉर्म को प्रिंट निकालने का ऑप्शन भी उपलब्ध करवाया जाता है। जो व्यक्ति आवेदन करने के पश्चात अपने रजिस्ट्रेशन फॉर्म का प्रिंट निकालना चाहता है। तो उस व्यक्ति को नीचे दिए गए निम्नलिखित चरणों को फॉलो करना होगा।

1.सर्वप्रथम आपको मेरी फसल मेरा ब्योरा पोर्टल की ऑफिशल वेबसाइट पर जाना होगा। जब आप इस पोर्टल पर पहुंच जाते हैं, तो आपके सामने किसान अनुभाग का एक ऑप्शन दिखाई देगा। जहां पर क्लिक करें।

2.किसान अनुभाग वाले बटन पर क्लिक करने के पश्चात आपके सामने एक प्रिंट फॉर्म का ऑप्शन दिखाई देगा। जहां पर क्लिक करना होगा।

3.जैसे ही आप प्रिंट फॉर्म वाले बटन पर क्लिक करते हैं। तो आपके सामने एक नया Page Open होगा। जहां पर आप यूजर आईडी या पासवर्ड के अलावा पंजीकरण संख्या की सहायता से अपने रजिस्ट्रेशन फॉर्म का प्रिंट निकाल सकते हैं।

4.इसके अलावा आपसे एप्लीकेशन फॉर्म का प्रिंट निकालने के लिए अपना नाम, मोबाइल नंबर और बैंक की जानकारी के रूप में बैंक की खाता संख्या भी पूछी जाएगी। यह जानकारी भरने के पश्चात आप प्रिंट निकाल सकते हैं।

मेरी फसल मेरा ब्योरा 2021 के मुख्य फायदे

हरियाणा राज्य सरकार द्वारा एक ऐसे पोर्टल की शुरूआत की गई है। जिसका उद्देश्य किसानों और किसान कल्याण विभाग को एक ही मंच पर जोड़ना है। हरियाणा राज्य सरकार द्वारा जारी किए गए, इस पोर्टल से किसानों को क्या-क्या फायदा मिलने वाला है। इसके बारे में नीचे जानकारी दी गई है।

1. हरियाणा सरकार द्वारा चलाई गई इस पोर्टल का मुख्य उद्देश्य और मुख्य फायदा कृषि कल्याण विभाग और किसानों को एक साथ सम्मिलित करना और जोड़ना है। राज्य सरकार द्वारा चलाए जाने वाले ही पोर्टल की वजह से किसानों को सीधा फायदा दिया जाएगा।

2. जब किसान इस पोर्टल पर अपना पंजीकरण करवा लेंगे। तो उसके पश्चात किसानों द्वारा अपने कृषि संबंधित संपूर्ण जानकारी और फसल की जानकारी ऑनलाइन अपलोड की जाएगी। ताकि सरकार द्वारा मुआवजा और किसानों को मिलने वाली अन्य सुविधाओं का फायदा जल्द से जल्द दिया जा सके।

3. हरियाणा राज्य सरकार द्वारा चलाए गए इस पोर्टल का मुख्य उद्देश्य और फायदा यह है,कि इस पोर्टल के जरिए किसानों को मुआवजा जल्दी मिलेगा। किसानों को मुआवजा लेने के लिए सरकारी दफ्तरों में चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे और सरकार को भी ज्यादा कागजी कार्रवाई की जरूरत नहीं पड़ेगी। किसान द्वारा अपलोड की गई, जानकारी का सत्यापन कर के उसे मुआवजा प्रदान करवा दिया जाएगा।

4. हरियाणा राज्य सरकार द्वारा चलाया गया, यह Portal जिसमें किसानों को विजई कटाई से लेकर फसल को बेचने और मंडी संबंधित संपूर्ण जानकारी उपलब्ध करवाई जाएगी। इस पोर्टल के माध्यम से किसानों को बिजाई के समय खाद एवं बीज उपलब्ध करवाए जाएंगे। उसके पश्चात जब फसल की कटाई हो जाती है। तो उसके बाद में मंडी में फसल को कैसे बेचना है और उसको दाम कैसे हासिल करना हैं। इसके बारे में भी जानकारी उपलब्ध करवाई जाएगी।

5. Meri Fasal Mera Byora पोर्टल के माध्यम से किसानों को प्राकृतिक आपदाओं की वजह से जो नुकसान फसलों में होता है। उस नुकसान की भरपाई सरकार द्वारा जल्द से जल्द की जाएगी। सरकार द्वारा मुख्य रूप से इस पोर्टल को शुरू प्राकृतिक आपदाओं की वजह से फसल में नुकसान की भरपाई करने के लिए किया गया है।

6. हरियाणा सरकार द्वारा चलाए गए, इस पोर्टल के माध्यम से किसानों को बीज उर्वरक से संबंधित संपूर्ण जानकारी और बीज उर्वरक की सही कीमत में उच्च क्वालिटी उपलब्ध कराई जाएगी।

7. मेरी फसल मेरा ब्यौरा Portal हरियाणा जिसके माध्यम से लोगों को कृषि उपकरण खरीदने के लिए सब्सिडी उपलब्ध करवाई जाएगी।

8. हरियाणा सरकार द्वारा चलाए गए इस पोर्टल के माध्यम से किसानों को ऋण देने में सुविधा प्रदान करवाई जाएगी और लोन लेने के लिए किसानों को जो समस्याएं होती थी। उन समस्याओं का समाधान इस पोर्टल के माध्यम से किया जाएगा।

9. हरियाणा सरकार द्वारा चलाए गए इस पोर्टल के जरिए लोगों को लोन मिलने में आसानी होगी और कागजी कार्रवाई कम हो जाएगी।

मंडी में फसल लाने के लिए सप्ताह कैसे चुने

सरकार द्वारा मेरी फसल मेरा ब्योरा पोर्टल को इसीलिए लागू किया गया है। ताकि इस पोर्टल के जरिए लोग अपने फसल को इस पोर्टल के माध्यम से बेच सकें और सरकार भी इस पोर्टल के जरिए किसानों की फसल को उच्च दाम में खरीद सकती है। ताकि किसानों को अच्छा फायदा हो सके इस पोर्टल पर एक फसल बेचने और मंडी में फसल को लाने का विकल्प दिया जाता है। जहां पर आपको फसल को मंडी में लाने का सप्ताह चुनना होता है। फसल को मंडी में लाने के लिए अनुमानित पता कैसे चुने इसके बारे में यदि आप का सवाल है तो इसकी जानकारी लिखें निम्नलिखित रुप से दी गई है फसल को मंडी में लाने के लिए अनुमानित सप्ताह चुनने वाले लोगों को नीचे दिए गए निम्नलिखित चरणों को फॉलो करना होगा।

1. सबसे पहले आपको इस पोर्टल की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा जब आप मेरी फसल मेरा ब्योरा पोर्टल पर पहुंच जाते हैं तो आपको मंडी में फसल लाने का अनुमानित सप्ताह के नाम का एक ऑप्शन दिखाई देगा इस ऑप्शन पर क्लिक करना होगा जैसे ही आप मंडी में फसल लाने का अनुमानित सप्ताह वाले बटन पर क्लिक करते हैं तो आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा।

2.इस पेज पर आपको अपना मोबाइल नंबर डालना होगा आपको उसी नंबर का प्रयोग यहां पर करना है जो पहले आप मेरी फसल मेरा ब्योरा पोर्टल में ऑलरेडी रजिस्टर्ड करवा चुके हैं उस रजिस्टर्ड नंबर को भरने के पश्चात नीचे दिए गए कैप्चा कोड दर्ज करें और कैप्चा कोड दर्ज करने के पश्चात अपने सप्ताह का चयन करें जब आप सप्ताह का चयन कर लेते हैं तो आगे दिए गए प्रोसेस बटन पर क्लिक करें।

3.प्रोसेस बटन पर क्लिक करते ही आपके सामने मंडी में फसल लाने के अनुमानित सप्ताह का चयन हो जाएगा। उसके पश्चात जो सफलता पूर्वक का पेज आपके सामने दिखाई देता है। उस Page का आप प्रिंट भी निकाल सकते हैं।

मंडी वार गेट पास की सूची कैसे देखें?

हरियाणा सरकार द्वारा चलाए गए मेरी फसल मेरा ब्योरा पोर्टल के माध्यम से व्यक्ति मंडी के अनुमानित सप्ताह का चयन करने के पश्चात गेट पास की सूची में अपना नाम देख सकता है हरियाणा की मंडियों में गेट पास की सूची आपको पोर्टल के माध्यम से उपलब्ध करवा दी जाएगी आप ऑफिशल वेबसाइट के जरिए गेट पास की सूची के बारे में जानकारी ले सकते हैं। जो व्यक्ति हरियाणा फसल मंडी में फसल ले जाने के लिए गेट पास की सूची देखना चाहता है। तो उस व्यक्ति को नीचे दिए गए, निम्नलिखित चरणों को फॉलो करना होगा।

1. सर्वप्रथम मेरी फसल मेरा ब्योरा पोर्टल पर जाना होगा जब व्यक्ति मेरी फसल मेरा ब्योरा पोर्टल पर पहुंच जाता है तो उस पोर्टल पर आपको गेट पास की लिस्ट का एक ऑप्शन दिखाई देगा उस बटन पर क्लिक करना होगा जैसे ही आप गेटवार पास सूची बटन पर क्लिक करते हैं तो आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा।

2. इस पेज पर आपको अपने जिले का चयन करना होगा जिले का चयन करने के पश्चात आपको अपनी फसल के नाम का चयन करना होगा साथ ही साथ मंडी के नाम और डेट का चयन करना होगा यह सभी जानकारी पढ़ने के पश्चात नीचे दिए गए सबमिट बटन पर क्लिक करते ही आपके सामने गेटवार पास की सूची उपलब्ध करवा दी जाएगी।

मेरी फसल मेरा ब्योरा पोर्टल में अपने बैंक डिटेल को कैसे Change  करें

जिन लोगों ने हरियाणा सरकार द्वारा चलाए गए मेरी फसल मेरा ब्योरा पोर्टल पर अपना रजिस्ट्रेशन कर लिया है परंतु अब व्यक्ति अपने बैंक डिटेल को बदलना चाहता है तो ऐसे में व्यक्ति को नीचे दिए गए निम्नलिखित चरणों को फॉलो करना होगा।

1.सर्वप्रथम व्यक्ति को हरियाणा मेरी फसल मेरा ब्योरा पोर्टल के ऑफिशल वेब पेज पर जाना होगा जो व्यक्ति ऑफिशल वेबसाइट पर पहुंच जाता है तो आपके सामने आपके रजिस्ट्रेशन फॉर्म का ऑप्शन दिखाई देगा वहां पर क्लिक करने के बाद आपको एक बैंक डिटेल Edit का ऑप्शन दिखाई देगा इस बैंक डिटेल वाले बटन पर क्लिक करें।

2. अब आपको अपने रजिस्टर मोबाइल नंबर को दर्ज करना होगा मोबाइल नंबर दर्ज करने के पश्चात आपके मोबाइल पर एक वन टाइम पासवर्ड भेजा जाएगा उन पासवर्ड को दर्ज करते हुए जारी बटन पर क्लिक करना होगा।

3. जैसे ही आप ओटीपी दर्ज करने के बाद सबमिट बटन पर क्लिक करते हैं तो आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा जहां पर आप अपनी बैंक डिटेल में करेक्शन कर सकते हैं।

4. यह संपूर्ण करेक्शन करने के पश्चात अपने फॉर्म को पुनः सबमिट कर दें।

मेरी फसल मेरा ब्योरा पोर्टल के माध्यम से कौन-कौन से राज्य के लोग कर सकते हैं पंजीकरण

मेरी फसल मेरा ब्योरा पोर्टल जिसकी शुरुआत हरियाणा सरकार द्वारा की गई है लेकिन इस पोर्टल पर हरियाणा के पड़ोसी राज्य भी अपना आवेदन लगा सकते हैं हरियाणा राज्य सरकार द्वारा जारी किए गए इस पोर्टल में कौन-कौन से पड़ोसी राज्य रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं उनकी जानकारी नीचे निम्नलिखित रुप से दी गई है।

हरियाणा के पड़ोसी राज्य जो मेरी फसल मेरा ब्योरा पोर्टल में अपना आवेदन लगा सकते हैं उनकी सूची कुछ इस प्रकार से हैं।

1 पंजाब
2.राजस्थान
3.उड़ीसा
4.उत्तराखंड
5.उत्तर प्रदेश
6.मध्य प्रदेश

यह 6 राज्य जो हरियाणा राज्य के पड़ोसी राज्य माने जाते हैं इन राज्यों के लोगों को मेरी फसल मेरा ब्योरा पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करने की अनुमति दी गई है मेरी फसल मेरा ब्योरा पोर्टल रजिस्ट्रेशन लास्ट डेट 2021 की जानकारी ऑफिशल वेबसाइट के जरिए आपको उपलब्ध करवा दी जाएगी या आप ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर देख सकते हैं।

Meri Fasal Mera Byora Helpline Number & Email ID

हरियाणा सरकार द्वारा किसानों को सहायता प्रदान करवाने के लिए मेरी फसल मेरा ब्योरा जैसे पोर्टल की शुरूआत की गई है और सरकार द्वारा इस पोर्टल में रजिस्ट्रेशन करने के लिए आने वाली समस्याओं का समाधान ऑनलाइन माध्यम से उपलब्ध करवाया गया है सरकारी इन सभी समस्याओं का समाधान कस्टमर केयर नंबर के माध्यम से लोगों को उपलब्ध करवाना चाहती है इसलिए सरकार ने इस पोर्टल से संबंधित हेल्पलाइन नंबर जारी किए हैं जिन हेल्पलाइन नंबर पर किसान किसी भी समय कॉल करके अपनी समस्या का समाधान प्राप्त कर सकता है मेरी फसल मेरा ब्योरा पोर्टल हेल्पलाइन नंबर कुछ इस प्रकार से है।

हेल्पलाइन नंबर – 1800 180 2060 and 1800-180-2117

आपको बता दूं कि इस हेल्पलाइन नंबर की सहायता से आप होटल में आने वाली समस्याओं का समाधान पा सकते हैं साथ ही साथ फसल को लेकर अन्य कई प्रकार की समस्याओं का समाधान इन नंबरों के माध्यम से आपको उपलब्ध करवा दिया जाएगा इन नंबर पर आप सुबह 9:00 बजे से लेकर शाम 7:00 बजे तक कॉल कर के अधिकारी द्वारा अपनी समस्याओं का समाधान ले सकते हैं। लॉगइन और रजिस्ट्रेशन से संबंधित जितनी भी समस्याएं इस पोर्टल के माध्यम से लोगों को हो रही है वह व्यक्ति हेल्पलाइन नंबर की सहायता से अपनी समस्याओं का समाधान हासिल कर सकता है।

इसके अलावा हरियाणा सरकार द्वारा हेल्पलाइन नंबर के साथ आप ईमेल आईडी भी जारी की है ताकि जो व्यक्ति ईमेल के जरिए सहायता देना चाहता है तो उन लोगों के लिए ईमेल आईडी उपलब्ध करवाई गई है।

Meri Fasal Mera Byora ईमेल आईडी – [email protected], [email protected]

Meri Fasal Mera Byora FAQ

Q. 1:- मेरी फसल मेरा ब्योरा पोर्टल की शुरुआत कौन से राज्य द्वारा की गई है?

Ans:- इस पोर्टल की शुरूआत हरियाणा राज्य द्वारा की गई है।

Q. 2:- हरियाणा सरकार द्वारा चलाए गए मेरी फसल मेरा ब्योरा पोर्टल की शुरुआत कब हुई हैं?

Ans:- इस पोर्टल के माध्यम से रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया 7 अप्रैल 2020 को शुरू हुई थी।

Q. 3:- Meri Fasal Mera Byora रजिस्ट्रेशन 2021 कैसे करें?

Ans:- सरकार द्वारा इस पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करने के लिए ऑफिशियल वेबसाइट उपलब्ध करवाई गई है ऑफिशल वेबसाइट fasal.haryana.gov.in पर विजिट करके आप अपना रजिस्ट्रेशन आसानी से ऑनलाइन माध्यम से कर सकते हैं।

Q. 4:- Fasal Hariyana Helpline Number क्या है?

Ans:- हरियाणा सरकार द्वारा चलाई गई इस पोर्टल के हेल्पलाइन नंबर की बात की जाए तो सरकार द्वारा दो हेल्पलाइन नंबर जारी किए गए हैं जो निम्न रूप से हैं

1800 180 2060
1800-180-2117

Q. 5 :- Fasal Mera Byora Customer Care Email ID कौन सी है?

Ans:- हरियाणा सरकार द्वारा किसानों को और अधिक बेहतर सुविधा देने के लिए ईमेल आईडी भी प्रोवाइड करवाई गई है ईमेल आईडी के माध्यम से भी व्यक्ति अपनी समस्याओं का समाधान प्राप्त कर सकता है मेरी फसल मेरा ब्योरा पोर्टल की ईमेल आईडी यह है

Email ID:- [email protected]

[email protected]

Conclusion

Meri Fasal Mera Byora हरियाणा पोर्टल जिसका उपयोग करके हरियाणा राज्य में रहने वाला हर किसान अपनी ऑनलाइन फसल की जानकारी अपलोड कर सकता है और प्राकृतिक आपदाओं से जो नुकसान होता है। उस नुकसान की भरपाई के लिए सरकार से जल्द से जल्द मुआवजा प्राप्त कर सकता है। सरकार भी इस पोर्टल के जरिए किसान और किसान कल्याण विभाग को एक मंच पर लाना जाती है।

सरकार द्वारा इस पोर्टल को लागू करने का उद्देश्य यह है, कि इस पोर्टल के जरिए किसानों द्वारा जो फसल की जानकारी दी जाएगी। उस जानकारी के अनुसार किसानों को मुआवजा प्रदान कराए जा सकें। ताकि किसानों को मुआवजा लेने के लिए कहीं पर सरकारी दफ्तरों में चक्कर लगाने की जरूरत ना पड़े। आज के इस आर्टिकल में हमने meri fasal mera byora, meri fasal mera byora haryana, meri fasal mera byora registration, meri fasal mera byora registration check, meri fasal mera byora 2021

Read Also:- General Knowledge Question And Answer 2021

Meri fasal mera byora scheme upsc, meri fasal mera byora website, meri fasal mera byora csc, meri fasal mera byora e disha portal, online registration for meri fasal mera byora, meri fasal mera byora portal haryana, meri fasal mera byora status check, meri fasal mera byora status, के बारे में संपूर्ण जानकारी उपलब्ध करवाई है। उम्मीद करता हूं, कि मेरे द्वारा लिखा गया यह आर्टिकल आपको पसंद आया होगा। यदि किसी व्यक्ति को इस आर्टिकल से संबंधित कोई सवाल है। तो वह मुझे कमेंट बॉक्स के माध्यम से पूछ सकता है।

Leave a Comment

TATA NEW CAR, BEST TATA CAR, LATEST MODEL TATA CAR, TATA PUNCH NEW MODEL, TATA PUNCH PRICE