RTI Full Form In Hindi । RTI की फुल फॉर्म क्या होती है?

Photo of author

RTI Full Form In Hindi :- वर्तमान काल में हर किसी को अपने-अपने हक के बारे में पता होगा। क्योंकि हर कोई अपने-अपने हक के लिए लड़ना जानता है। हक यानी की राइटस, राइट्स ऐसे जो लोगों की जरूरत है लोगों का अधिकार है। हमारे भारत में ऐसे बहुत सारे फंडामेंटल राइट्स बनाए गए हैं। जिसके अंदर हर नागरिक की अधिकार की बात लिखी गई है। अगर कोई भी व्यक्ति किसी भी प्रकार का कष्ट या असुविधा का सामना कर रहा है। तो उसे अपने हक के लिए आवाज उठाने की पूरी अनुमति सरकार द्वारा दी गई है। ऐसे में ही एक और राइट है जो नागरिकों को मिला है वह है आरटीआई। आज के आर्टिकल में हम आपको RTI Full Form In Hindi (RTI की फुल फॉर्म क्या होती है?) के बारे में जानकारी देने वाले है।

RTI Full Form In Hindi । RTI की फुल फॉर्म क्या होती है?

RTI Kya Hai । RTI क्या है? 

आरटीआई एक प्रकार का नागरिक हक है। जो हर किसी को दिया जाता है। इसके अंतर्गत नागरिकों को हर प्रकार की सूचनाओं को मिलने का और जानने का अधिकार होता है। जब भी सरकार द्वारा कोई नियम लागू किया जाता है तो सबसे पहले नागरिक अधिकार है कि उसे इस बारे में पता चले क्योंकि उसकी अनुमति के बिना अगर कोई बदलाव होता है तो वह उसके अधिकार और हक के बाहर है।

 

RTI Ki Full Form

  1. RTI Full Form in Hindi :- सूचना का अधिकार।
  2. RTI Full Form in English :- Right to Information.

भारत सरकार द्वारा जारी किया गया आरटीआई जिसका पूरा नाम राइट्स ऑफ इंफॉर्मेशन है, उसको हिंदी में सूचना का अधिकार कहा जाता है। कई बार हम लोगों ने देखा है, कि नागरिकों तक सरकार द्वारा लिया गया फैसला नहीं पहुंच पाता जिस कारण उन्हें आगे चलकर बहुत परेशानी होती है। राइट टू इनफार्मेशन काम करता है, कि हर छोटी वाली सूचनाओं को आम नागरिक तक पहुंचाता है।

JOIN TO OUR TELEGRAM CHANNEL
JOIN WITH WHATSAPP GROUP
DAILY QUIZ FOR GOVT. EXAM
GK QUESTION PDF HERE
CURRENT AFFAIRS

 

Conclusion

आज के समय में जनता द्वारा लोकतंत्र का अहम योगदान देखा जा रहा है। परंतु देश के सरकार द्वारा ही जनता तक सही जानकारी नहीं पहुंचाई जा रही है, जिस कारण जनता को किसी भी बात का पता नहीं चल पाता। कारणवश जनता पीछे रह जाती है और हमेशा  देश को आगे बढ़ने में दिक्कत होती है। कॉन्स्टिट्यूशन के हिसाब से जनता को उसके पूर्ण अधिकार का पूरा हक है, उसे हर छोटी-बड़ी सूचनाएं जाने का भी हक है। आज के आर्टिकल में हमने RTI Full Form In Hindi (RTI की फुल फॉर्म क्या होती है?) के बारे में जानकारी आप तक पहुंचाई है। हमें पूरी उम्मीद है, की हमारे द्वारा लिखा गया आर्टिकल आपको पसंद आया होगा। यदि किसी व्यक्ति इस आर्टिकल से जुड़ा सवाल है, तो वह हमें कमेंट में बता सकता है।

इन्हें भी पढ़ें :-

  1. PDA Full Form In Hindi । PDA की फुल फॉर्म क्या होती है?
  2. RAW Full Form In Hindi । RAW की फुल फॉर्म क्या होती है?
  3. ATM की फुल फॉर्म क्या होती है? | ATM Full Form In Hindi
  4. PHD की फुल फॉर्म क्या होती है? | PHD Full Form In Hindi
  5. TRP की फुल फॉर्म क्या होती है? | TRP Full Form In Hindi

मेरा नाम राहुल सिंह है। मैं EntranceExamZone वेबसाइट का मालिक हूँ। मेरी रूचि नई सामग्री को आप तक पहुँचाने में अधिक है। इसलिए मेने अपनी यह वेबसाइट बनाकर आप तक हर नई जानकारी पहुंचाने का लक्ष्य लिया है। मेरे पास 3 वर्ष से अधिक SEO का अनुभव है और मैं 5 वर्ष से भी अधिक समय से कंटेंट राइटिंग कर रहा हूँ।

Leave a Comment