ICU की फुल फॉर्म क्या होती है? | ICU Full Form In Hindi

Photo of author

ICU full form in Hindi: देश-विदेश हर जगह के अस्पतालों में आपने आईसीयू तो देखा ही होगा, कई व्यक्तियों के मन में यह सवाल होता है, आईसीयू होता क्या है? आइए आपको बताते हैं आईसीयू के बारे में, जैसा कि आपने बड़े-बड़े अस्पतालों में देखा होगा वहां बहुत सारे कमरे होते हैं, नॉर्मल वार्ड,ऑपरेशन थियेटर ,नर्सिंग वार्ड ,और ICU रूम इन सभी वार्ड में पेशेंट का अलग अलग तरह इलाज या उपचार किया जाता है। आज के आर्टिकल में हम ICU मीनिंग इन हिंदी, ICU की फुल फॉर्म क्या होती है?, ICU Meaning In Hindi, ICU Meaning In English, ICU Full Form, ICU Meaning, ICU Full Form In Hindi, ICU Full Form In English, ICU Ka Hindi Matlab इत्यादी के बारे में बात करने वाले है 

What is ICU in Hindi

आईसीयू अस्पताल का वो डिपार्टमेंट होता है जहां पर गंभीर मरीजों का उपचार किया जाता है। ऐसे कई व्यक्ति होते हैं जिनका एक्सीडेंट या कोई बीमारी के कारण उनकी हालत नाजुक हो जाती है तब जाकर उन्हें आईसीयू में भर्ती किया जाता है। ऐसे व्यक्ति जिनकी बचने की संभावना बहुत कम हो जाती है उन्हें स्पेशल ट्रीटमेंट की जरूरत हो जाती है, ऐसे व्यक्ति को आईसीयू में  बड़े-बड़े चिकित्सकों द्वारा इलाज करवाया जाता है इस दौरान व्यक्ति के बचने की संभावना बढ़ जाती है।

 

ICU Full Form in Hindi

1.ICU full form in Hindi -गहन चिकित्सा केन्द्र।

2.ICU full form in English- Intensive care unit.

दुनिया भर के बहुत से मरीजों का इलाज ICU में होता है। ICU कि सुविधाएं आम वॉर्ड से ज्यादा होती है, नाजुक अवस्था के लोगो को वहां कई सारे उपचार और चिकित्सक औजारों से उन्हें मौत के मुंह से  बाहर लाया जाता है। आईसीयू में मरिजो का इलाज बहुत ही सावधानी से होता है,24 घण्टे मरीजो के आस पास एक देख भाल करने वाला या वाली नर्स भी होते है जो उनके हर सांस का विवरण  डॉक्टर को देते है। आईसीयू के साफ सफाई पर विशेष ध्यान दिया जाता है जिससे मरीजों को कोई अलग प्रकार का संक्रमण ना फैले ।

Conclusion

ICU में लोगो की जान को ज्यादा खतरा होने पे ही ले जाया जाता है । मृत्यु की संभावना बढ़ने पर ही ICU में मरीज भर्ती होते है।लोगो को अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखना चाहिए और सड़क पर चलने समय सतर्कता और सावधानी बरतनी चाहिए जिससे उन्हें कभी अस्पताल जाने की जरूरत ही ना पड़े।       

यह भी पढ़े:   RIP की फुल फॉर्म क्या होती है? | RIP Full Form In Hindi 

Leave a Comment

TATA NEW CAR, BEST TATA CAR, LATEST MODEL TATA CAR, TATA PUNCH NEW MODEL, TATA PUNCH PRICE