RIP की फुल फॉर्म क्या होती है? | RIP Full Form In Hindi 

Photo of author

RIP की फुल फॉर्म क्या होती है? | RIP Full Form In Hindi: आप में से कई लोगो ने RIP शब्द का नाम तो सुना ही होगा। यह हमारी रोज की जिंदगी में इस्तमाल होने वाला एक साधारण सा शब्द है। RIP का आज के समय में सोशल मीडिया पर बहुत ज्यादा उपयोग हो रहा है आज से कुछ समय पहले एक टाइम था जब विदेशो में RIP शब्द का प्रयोग हुआ करता है लेकिन भारत में यह शब्द बहुत ही नया लगता है। परन्तु आज के समय में यह शब्द में इंडिया में भी यह शब्द बहुत ही ज्यादा लोकप्रिय किया जाता है आज के आर्टिकल में हम RIP की फुल फॉर्म क्या होती है?, RIP मीनिंग, RIP क्या है?, RIP Meaning In Hindi, RIP Ka Hindi Matlab, RIP Ki Full Form, RIP Full Form In Hindi, RIP Meaning In  English इत्यादी के बारे में बात करने वाले है।

RIP क्या है?

RIP आम तौर पर इंसानों की कब्रों पर लिखा जाने वाला एक मुहावरा है। जो उन लोगो की मौत के बाद शांति में विश्राम की कामना करता है। इसको रेस्ट इन पीस कहा जाता है। क्योंकि हम जानते हैं। कि जब लोग मरते हैं, तो यह उनके आराम करने जैसा होता है। ऐसा ही एक मुहावरा यशायाह की किताब में मिलता है।

अगर कोई शांति से आएगा और वे अपने बिछौने पर आराम  करेंगे  तो जो सीधा जाता है। यह अभिव्यक्ति हेडस्टोन पर RIP  के रूप में दिखाई देती है। यह आत्मा के लिए मृत्यु के बाद शांति के लिए प्रार्थना के रूप में भी किया जाता है। 18वीं शताब्दी में ईसाइयों की कब्रों पर इस वाक्यांश का प्रयोग बहुत आम हो गया था। 

RIP full form in hindi

1.RIP full form in english: Rest In Peace

2.RIP फुल फॉर्म इन हिंदी: रेस्ट इन पीस 

शांति में आराम लैटिन आवश्यक शब्द से एक वाक्यांश है जिसे कभी-कभी पारंपरिक ईसाई सेवाओं और प्रार्थनाओं में उपयोग किया जाता है, जैसे कि कैथोलिक, लूथरन, एंग्लिकन और मेथोडिस्ट संप्रदायों में एक मृत शरीर आराम और आत्मा की शांति की कामना के लिए।

यह 18 वीं शताब्दी में हेडस्टोन पर सर्वव्यापी बन गया, और धर्म की परवाह किए बिना किसी की मृत्यु का उल्लेख करते समय आज इसका व्यापक रूप से उपयोग किया जाता है।

Conclusion

शांति में आराम गति में लैटिन अपेक्षित से एक वाक्यांश है, कभी-कभी पारंपरिक ईसाई सेवाओं और प्रार्थनाओं में उपयोग किया जाता है, जैसे कि कैथोलिक, लूथरन, एंग्लिकन और मेथोडिस्ट संप्रदायों में  एक मृत शरीर आराम और आत्मा की शांति की कामना के लिए।

यह भी पढ़े: Rajasthan BSTC Syllabus 2021 In Hindi

Leave a Comment

TATA NEW CAR, BEST TATA CAR, LATEST MODEL TATA CAR, TATA PUNCH NEW MODEL, TATA PUNCH PRICE