अपने कंप्यूटर की स्पीड कैसे बढ़ाएं? | Computer Ki Speed Kaise Badhaye

Photo of author

अपने कंप्यूटर की स्पीड कैसे बढ़ाएं? ( Apne Computer Ki Speed Kaise Badhaye): नमस्कार दोस्तों आज हम इस आर्टिकल में आपको बताएंगे कि अपने कंप्यूटर या लैपटॉप की स्पीड कैसे बढ़ाते हैं। (Laptop Or Computer Ki Speed Kaise Badhaye). हर व्यक्ति आज के समय कंप्यूटर का प्रयोग कर रहा है।

तकनीकी के इस दौर में कंप्यूटर मनुष्य का एक आम साथी बन गया है। लोग लगभग हर क्षेत्र में अपने कार्यों को सुलभ और जल्दी करने के लिए कंप्यूटर का इस्तेमाल अधिक से अधिक करने लगे हैं। क्योंकि इसके उपयोग से समय की काफी बचत होती देखी जा रही है। वैसे भी आज के समय में हर कोई इंसान जिंदगी की रेस में समय बचाने चक्कर में ही लगा हुआ है।

इस आर्टिकल में कंप्यूटर से जुड़ी एक आम समस्या के बारे में जानेंगे। अथवा आपके समक्ष कुछ ऐसे सुझाव रखे जाएंगे जिसके द्वारा आप अपने कंप्यूटर की स्पीड (Computer Ki Speed) को अथवा कंप्यूटर के कार्य करने की क्षमता बहुत तेज कर सकते हैं। हम जानेंगे कि कंप्यूटर किस प्रकार की समस्याएं आमतौर पर होती रहती है। उसके क्या कारण है तथा उन समस्याओं से कैसे बचा जा सकता है। अगर आपका भी कंप्यूटर समय के साथ साथ काम करना धीरे कर दे या हैंग होने लग जाए, तो यह आर्टिकल आपकी बहुत सहायता करने वाला है और आपके लिए कारगर साबित होगा। आज के आर्टिकल में हम आपको Computer Ki Speed Kaise Badhaye के बारे में डिटेल में जानकारी देने का प्रयास करेंगे।

अपने कंप्यूटर की स्पीड कैसे बढ़ाएं? | Computer Ki Speed Kaise Badhaye

अक्सर कई बार ऐसा होता है, कि कंप्यूटर बार-बार हेंग हो जाता है या फिर एप्लीकेशन अधिक धिरे में काम करता है। तो आज हम आपको ऐसे टिप्स बताएंगे जिनकी मदद से आप अपने कंप्यूटर की स्पीड को आसानी से बढ़ा सकते हैं और उससे आपका कंप्यूटर हो या फिर लैपटॉप सिस्टम कभी हैंग नहीं होगा।

कंप्यूटर और लैपटॉप के बारे में तो आपको पता ही होगा। क्योंकि आधुनिक युग में आज हर काम इंटरनेट के माध्यम से किया जाता है। तो उसमें कंप्यूटर की सहायता ली जाती है, ज्यादातर गवर्नमेंट काम भी ऑनलाइन प्रक्रिया के द्वारा किया जाता है, आज आप हर क्षेत्र में देख लो बैंक, विद्यालय, हॉस्पिटल कहीं पर भी देख लो हर जगह इंटरनेट द्वारा काम किया जाता है, तो ऐसे में कंप्यूटर और लैपटॉप का इस्तेमाल भी बहुत ज्यादा होने लगा है।

जब हम नया कंप्यूटर या लैपटॉप लेते हैं तब आपने देखा होगा वह बहुत अच्छे से काम करता है। उसकी स्पीड काफी अच्छी होती है। फटाफट एप्लीकेशन खुल जाते हैं जल्दी-जल्दी ऑन ऑफ हो जाता है, लेकिन क्या होता है कि धीरे-धीरे आपका कंप्यूटर पुराना होता जाता है तो उसका जो सिस्टम होता है। वह भी धीरे काम करना शुरू कर देता है और बीच-बीच में हैंग भी होने लग जाता है। स्लो वर्क से परेशान होकर कुछ लोग अपने कंप्यूटर को फॉर्मेट भी कर लेते हैं पर फॉर्मेट करने से कभी-कभी हमारे कंप्यूटर में कुछ जरूरी फाइल होती है कुछ जरूरी फोल्डर होते हैं वह भी डिलीट हो जाते हैं तो ऐसे में हमारा नुकसान हो जाता है।

तो एसे मैं उस कंप्यूटर को हैंडल करने वाले को काफी परेशानी होती है कभी-कभी गुस्सा भी आता है लेकिन गुस्सा होने की कोई जरूरत नहीं है परेशान होने की कोई जरूरत नहीं है आज हम आपको ऐसे टिप्स बताएंगे जिन को फॉलो करके आप इन परेशानियों को दूर कर सकते हैं और अपने कंप्यूटर हो या लैपटॉप की स्पीड आसानी से बढ़ा सकते हैं। तो चलिए थोड़ा विस्तार से जान लेते हैं कि कंप्यूटर की स्पीड को कैसे बढ़ाना है-

यह भी पढें: 10th के बाद कम्प्यूटर कोर्स लिस्ट

बिना आवश्यकता के सॉफ्टवेयर को इंस्टॉल करना

अक्सर हमारे कंप्यूटर या लैपटॉप्स में बहुत सारे ऐसे ही सॉफ्टवेयर इंस्टॉल होते हैं जिनको हम यूज़ भी नहीं करते उनके कोई आवश्यकता नहीं होती है फिर भी वह हमारे कंप्यूटर में रहते हैं ऐसे बहुत सारे गेम्स होते हैं जो हम इंस्टॉल करके कंप्यूटर में छोड़ देते हैं, तो ऐसे सॉफ्टवेयर जिनका इस्तेमाल भी नहीं करते हैं तो सबसे पहले उनको अनइंस्टॉल कर देना चाहिए ऐसे गेम्स होते हैं जिनको हम खेलते भी नहीं है तो उनको भी अनइंस्टॉल कर देना चाहिए, क्योंकि इन ऐप से भी अपने कंप्यूटर या लैपटॉप की जो हार्डडिस्क होती है उनकी जगह काफी भर जाती है, और जब हार्ड डिस्क भर जाती है तो हमारा कंप्यूटर स्लो काम करना शुरू कर देता है या हैंग होने लग जाता है तो जरूरत से ज्यादा चीजें अपने कंप्यूटर में नही रखें समय-समय पर ऐसे सॉफ्टवेयर जिनका इस्तेमाल नहीं होता है उनको डिलीट कर देना चाहिए इससे क्या होता है कि हमारे हार्ड डिस्क में जगह बढ़ जाती है स्पेस हो बढ जाता है तो कंप्यूटर हो या लैपटॉप उनकी स्पीड अपने आप तेज होने लगती है और हमारा कंप्यूटर आसानी से काम करता है, जिससे हमें काम करने परेशानी नही होती हैं।

Unwanted Startup Program Disable

अक्सर हम जब भी अपने कंप्यूटर को ऑन करते हैं तो उसे तो उसमें जैसे हम कंप्यूटर फोन करते हैं तो उसमें बहुत सारे सिस्टम होते हैं वह अपने आप चालू हो जाते हैं और हम कंप्यूटर में कुछ भी करें वह सिस्टम कंप्यूटर के बैकग्राउंड में चलते रहते हैं तो इसके चलते भी हमारा कंप्यूटर सिस्टम स्लो काम करना शुरू कर देता है तू कंप्यूटर की स्पीड बढ़ाने (Computer ki Speed Badhana) के लिए हमें समय-समय पर सारे एप्स को डिसएबल करना चाहिए, ऑफ करते समय एक बार देख लेना चाहिए कि हां कौन सा एप्प चालू है तो ऑफ करते टाइम एक बार उनको डिसएबल करके ही ऑफ करें तो वह बैकग्राउंड में काम नहीं करेंगे और जब बैकग्राउंड में कोई एप्स नहीं चलेंगे तो हमारा कंप्यूटर की स्पीड चलो नहीं होगी, तो यह भी बहुत ध्यान देने योग्य बात है कि कंप्यूटर ऑफ करते समय अनावश्यक एप्स को डिसएबल कर देना चाहिए।

इसके लिए आपको नीचे दिए गये चरणों को फॉलो करना होगा:

  1. सबसे पहले आपको अपने कंप्यूटर की में स्टार्ट बटन को दबाना है और वहा पर आपको कंट्रोल पेनल सर्च करना है।
  2. अब आपको Uninstall एप्लीकेशन वाले बटन पर क्लिक करना होगा जो नीचे आप फोटो में देख सकते है।

3. अब आपके सामने सारे एप्प दिख जायेंगे आप अपने अनुसार बिना उपयोग वाले एप्लीकेशन को डाउनलोड कर दीजिए।

एंटीवायरस इंस्टॉल

हमारे कंप्यूटर में एक ऐसे सॉफ्टवेयर की बहुत जरूरत है, जिसका उपयोग करके हम अपने कंप्यूटर की स्पीड बढ़ा सकते हैं, अपने कंप्यूटर में एंटीवायरस सॉफ्टवेयर जरूर डाउनलोड कर ले ध्यान रहे कि एंटीवायरस सॉफ्टवेयर ओरिजिनल ही हो और अच्छी कंपनी का हो जरूरत पड़ने पर आप उसका उपयोग कर सकते हैं, और एक समय में एक ही एंटीवायरस का उपयोग करना एक से ज्यादा एंटीवायरस सॉफ्टवेयर का उपयोग करना भी हमारे कंप्यूटर के कार्य को स्लो कर सकता है। window10 इसमें किसी एंटीवायरस सॉफ्टवेयर की जरूरत नहीं होती है क्योंकि इसमें विंडोज डिफेंडर सॉफ्टवेयर ही करता है समय-समय पर उसको अपडेट अपडेट करते रहना पढ़ता है।

Recycle Bin Folder

यह भी बहुत जरूरी है कि अपने कंप्यूटर लैपटॉप की रीसायकल बिन फोल्डर को हमेशा खाली रखना चाहिए। बहुत से यूजर्स क्या करते हैं कि अपने कंप्यूटर पर किसी भी फोल्डर या फाइल या कोई भी आइकन होता है, उसको सीधा डिलीट कर देते हैं। लेकिन होता क्या है, कि ऐसे डिलीट करने से डाटा फाइल डॉक्यूमेंट आपके कंप्यूटर का जो रीसायकल बिन फोल्डर होता है उसमें सेव हो जाते हैं, इस वजह से भी आपका कंप्यूटर स्लो काम करना शुरू कर देता है, तो आपको अपना कंप्यूटर सिस्टम अप करना है तो इस फोल्डर को हमेशा समय-समय पर खाली करते रहना चाहिए।

डेस्कटॉप

यह भी बहुत जरूरी है अपने कंप्यूटर की स्पीड बढ़ाने के लिए कि आप हमेशा अपने कंप्यूटर या लैपटॉप की जो Desktop होता है उसको साफ रखें। उसमें कोई भी एक्स्ट्रा फाइल ऐड नहीं करें कुछ जरूरी है एक्स्ट्रा फाइल्स हो तो आप उसको किसी और drive में सेव करके रख सकते हैं।

रजिस्टर्ड एंटीवायरस

जब हम कंप्यूटर यूज़ करते हैं तो उसमें इंटरनेट सिस्टम से वायरस आ जाते हैं उन वायरस से हमारे कंप्यूटर सिस्टम की स्पीड कम हो जाती है, तो इन वायरस से बचने के लिए हमेशा रजिस्टर एंटीवायरस (Register Antivirus) का इस्तेमाल करना चाहिए और इसके साथ हमेशा अपने कंप्यूटर कि जो इंटरनल मेमोरी होती है।

उसको जितना हो सके खाली रखने कि कोशिश करे और एक्स्ट्रा जो भी सॉफ्टवेयर होते हैं उनको डिलीट कर देना चाहिए। और समय समय के अंतराल में अपने कंप्यूटर सिस्टम को स्कैन (Scan) करते रहना चाहिए, इन प्रोसेस को फोलो करने से हमारा कंप्यूटर सिस्टम Slow work नहीं करेगा और हैंग भी नहीं होगा और हमारे कंप्यूटर कि Speed भी गति करेगी।

कंप्यूटर की स्पीड कैसे बढाए? | Computer Ki Speed Kaise Badhaye

यह भी पढ़े:

FAQ’s Related How To Increse Computer Speed

Computar क्या है?

कंप्यूटर का सीधा संबंध गणना करने वाले यंत्र से है, कंप्यूटर एक ऐसा इलेक्ट्रॉनिक डेविस है जो यूजर द्वारा इनपुट किए गए डाटा में प्रक्रिया करके सूचनाओं को रिजल्ट के रूप में प्रदान करता है, डाटा को स्टोर व्यवस्थित और पुनः प्राप्त करने तथा अन्य मशीनों को कंट्रोल करने के लिए कंप्यूटर का उपयोग किया जाता है।आप दस्तावेजों को टाइप करना है ईमेल भेजने गेम खेलने और वह ब्राउज़ करने के लिए कंप्यूटर का उपयोग कर सकते हैं।

कंप्यूटर का आविष्कार कब और किसने किया?

कंप्यूटर का आविष्कार सन् 1822 में Charles Babbage ने किया था।

सॉफ्टवेयर अपडेट क्या है?

सॉफ्टवेयर अपडेट एक ऐसी प्रक्रिया है जिसके माध्यम से स्मार्टफोन कंपनियां हमेशा ऑपरेटिंग सिस्टम या किसी ऐप (Apps) में नए फीचर जोड़ती है। तथा अपडेट के साथ ही कुछ नई नई सुरक्षा और गतिविधियों को भी जोड़ दिया जाता है या फिर कोई डेविस हैंग हो जाती है, तो इस समस्या को दूर किया जाता है, इसलिए सॉफ्टवेयर अपडेट बहुत जरूरी है।

आधुनिक युग में कंप्यूटर की उपयोगिता क्या है?

कंप्यूटर एक यांत्रिक मशीन है, जिसके द्वारा अनेक प्रकार के गणित के सूत्रों एवं तत्वों के आधार पर कार्य करता है। कंप्यूटर बहुत ही कम समय में गणना करके तत्वों को अपनी स्क्रीन पर दिखा देता है, कंप्यूटर का आधुनिक युग के सबसे महत्वपूर्ण आविष्कारों में से सिरे हैं। आधुनिक युग को कंप्यूटर युग की कहा जाता है। आज हर क्षेत्र में कंप्यूटर की बहुत भूमिका है।

एंटीवायरस सॉफ्टवेयर क्या है?

एंटीवायरस एक प्रोग्राम है जो आपके सिस्टम से सॉफ्टवेयर वायरस को खोजने रोकने और हटाने के लिए बनाया गया है, और आपके सिस्टम को नुकसान पहुंचा सकता है अन्य हानिकारक सॉफ्टवेयर जैसे एडवेयर और अन्य खतरों का भी एंटीवायरस के माध्यम से पता लगाया और हटाया जा सकता है, इस सॉफ्टवेयर को साइबर सुरक्षा के लिए एक क्षत्रिय दृष्टिकोण के रूप में उपयोग करने के लिए डिजाइन किया गया है।

कंप्यूटर की स्पीड कैसे बढाए? (Computer Ki Speed Kaise Badhaye)

हमने अपने इस आर्टिकल में इसके बारे में जानकारी दी है आप इस आर्टिकल को पढ़कर Computer Ki Speed Kaise Badhaye सवाल का जवाब पा सकते है।

निष्कर्ष

तो मित्रों यह थे कुछ टिप्स जिसको फॉलो करके हम अपने कंप्यूटर की स्पीड (Computer Ki Speed Kaise Badhaye) बढ़ा सकते हैं, हमने शॉर्टकट में सारे टिप्स समझाने की कोशिश की है उम्मीद है। आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया होगा, अगर आपको इनके अलावा और कोई कंप्यूटर की स्पीड बढ़ाने (Computer Ki Speed Kaise Badhaye) के बारे में जानकारी हो तो कमेंट में जरूर बताएं, हमारा ये आर्टिकल आपको कैसा लगा यह भी कमेंट में जरूर बताएं इसी तरह हमारे अन्य बिंदुओं के आर्टिकल पढ़ने के लिए हमारे साथ बने रहें।

मेरा नाम राहुल सिंह है। मैं EntranceExamZone वेबसाइट का मालिक हूँ। मेरी रूचि नई सामग्री को आप तक पहुँचाने में अधिक है। इसलिए मेने अपनी यह वेबसाइट बनाकर आप तक हर नई जानकारी पहुंचाने का लक्ष्य लिया है। मेरे पास 3 वर्ष से अधिक SEO का अनुभव है और मैं 5 वर्ष से भी अधिक समय से कंटेंट राइटिंग कर रहा हूँ।

Leave a Comment