SMS Full Form In Hindi। SMS की फुल फॉर्म क्या होती है?

Photo of author

SMS Full Form In Hindi : आजकल के समय में SMS का प्रयोग कई क्षेत्र में बहुत सारे कामों के लिए हो रहा है। सभी कंपनी मिस कॉल या कॉल संबंधित सूचनाएं देने के लिए SMS. का उपयोग करते हैं। स्कूल आदि में भी इसका प्रयोग छुट्टी, फीस आदि इंफॉर्मेशन बच्चों के माता-पिता तक पहुंचाने के लिए SMS. का ही प्रयोग किया जा रहा है। भारतीय समय के साथ हर कुछ इतना ज्यादा डिवेलप हो गया है । कि छोटी छोटी चीजों के लिए भी बड़ी-बड़ी मशीनी तरकीब लगा दीजा रही है, इसी में से एक है SMS। आज के आर्टिकल में हम आपको SMS Full Form In Hindi (SMS की फुल फॉर्म क्या होती है?) के बारे में जानकारी देने वाले है।

SMS Full Form In Hindi। SMS की फुल फॉर्म क्या होती है?

SMS Kya Hai SMS क्या है? 

SMS एक ऐसा शॉर्ट मैसेजिंग एप है। जिसकी मदद से आप किसी भी जगह पर अपने छोटे मैसेजेस को पहुंचा सकते हैं। जैसे कि मोबाइल का रिचार्ज खत्म होने पर जो SMS आता है। यह हमें एक सूचना के रूप में ही दिया जाता है। इन एसएमएस के द्वारा हम किसी भी स्थान पर अपने जरूरी मैसेजेस को आसानी से भेज सकते हैं। और यह बिल्कुल मुफ्त होता है। आजकल के स्मार्टफोन मेंये रहता ही रहता है। परंतु पहले के कीपैड मोबाइल में भी इसका उपयोग देखा जाता था। अगर किसी को बेस्ट विशेष या फिर किसी घटना का सूचना देना हो तो वह SMS का उपयोग करता है। इसके मदद से सरकार हमें ऐसी सुविधाओं का भी निर्धारण करवाती है जिससे हमें लाभ हो सकता है।

SMS Ki Full Form  

  1. SMS Full Form in Hindi – संक्षिप्त संदेश सेवा।
  2. SMS Full Form in English – short massaging service

यह एक ऐसा शॉट मैसेंजर नियम होता है। जिसके अंदर आपको 7 से 100 शब्दों तक की मैसेजेस को किसी दूसरे व्यक्ति तक भेज सकते हैं। इसका उपयोग आप किसी भी फोन में कर सकते हैं। जैसे कि इसका नाम संक्षिप्त संदेश सेवा है उसी प्रकार इसका कार्य भी बिल्कुल ही संक्षिप्त है।

JOIN TO OUR TELEGRAM CHANNEL
JOIN WITH WHATSAPP GROUP
DAILY QUIZ FOR GOVT. EXAM
GK QUESTION PDF HERE
CURRENT AFFAIRS

 

Conclusion 

SMS का प्रयोग बहुत ज्यादा साधारण है, जैसे कि आप कुछ लिखरहे हो वैसेही आपको बटंस के थ्रू इसको टाइप करना है ।SMS तैयार होने के बाद भेज देना है। बस यही इसका साधारण सा उपयोग है। इसकी मदद से आप देश के बाहर के लोगों को भी अपना संदेश पहुंचा सकते हैं। आज के आर्टिकल में हमने SMS Full Form In Hindi (SMS की फुल फॉर्म क्या होती है?) के बारे में जानकारी आप तक पहुंचाई है। हमें पूरी उम्मीद है, की हमारे द्वारा लिखा गया आर्टिकल आपको पसंद आया होगा। यदि किसी व्यक्ति इस आर्टिकल से जुड़ा सवाल है, तो वह हमें कमेंट में बता सकता है।

यह भी पढ़ें :-

  1. JCB Full Form In Hindi । JCB की फुल फॉर्म क्या होती है?
  2. JCB Full Form In Hindi । JCB की फुल फॉर्म क्या होती है?
  3. PSI Full Form In Hindi । PSI की फुल फॉर्म क्या होती है?
  4. NEFT की फुल फॉर्म क्या होती है? | NEFT Full Form In Hindi
  5. ISC Full Form In Hindi । ISC की फुल फॉर्म क्या होती है?

Leave a Comment

TATA NEW CAR, BEST TATA CAR, LATEST MODEL TATA CAR, TATA PUNCH NEW MODEL, TATA PUNCH PRICE