Kargil Ki Ladai Kab Hui Thi: कारगिल की लड़ाई कब हुई थी?

Photo of author

Kargil Ki Ladai Kab Hui Thi: भारत और पाकिस्तान के बीच हुई जंग को कारगिल की लड़ाई के नाम से पहचाना जाता है। आज से करीब 23 साल पहले पाकिस्तान के घुसपैठियों के द्वारा देशभर में अलग-अलग जगहों से घुसपैठ करने का प्रयास किया गया मुख्य तौर पर जम्मू-कश्मीर के कई इलाकों पर पाकिस्तानी घुसपैठियों के द्वारा कब्जा कर लिया गया।

सन 1999 में हुए कब्जे के बाद उन्हें वापस भेजने के लिए हमारी सेना के द्वारा दुश्मन देश की सेना के साथ युद्ध हुआ। यह युद्ध करीब 1 महीने तक चला था और इस युद्ध को कारगिल की लड़ाई के नाम से पहचाना जाता है।आज के आर्टिकल में हम आपको कारगिल की लड़ाई कब हुई थी?(Kargil Ki Ladai Kab Hui Thi) इसके बारे में जानकारी देने का प्रयास करेंगे।

कारगिल की लड़ाई क्या थी?

भारत और पाकिस्तान के बीच सन 1999 में हुए युद्ध को कारगिल की लड़ाई के नाम से पहचाना जाता है। यह लड़ाई होने का मुख्य वजह पाकिस्तान के घुसपैठियों के द्वारा जम्मू कश्मीर के कई इलाकों पर कब्जा कर लिया था।

जवाबी कार्रवाई में भारत के जवानों द्वारा पाकिस्तानी घुसपैठियों को वापस भेजा गया जिसके चलते युद्ध हुआ। यह युद्ध 1 महीने लंबा चला था इस युद्ध में कई पाकिस्तानी सैनिक और कई भारतीय सैनिक वीरगति को प्राप्त हो गए थे। लेकिन इस युद्ध में भारत को विजय मिली थी और भारत ने घुसपैठियों को वापस भगा दिया था।

Kargil Ki Ladai Kab Hui Thi: कारगिल की लड़ाई कब हुई थी?

Kargil Ki Ladai Kab Hui Thi: कारगिल की लड़ाई कब हुई थी?
Kargil Ki Ladai Kab Hui Thi: कारगिल की लड़ाई कब हुई थी?

Kargil Ki Ladai Kab Hui Thi: कारगिल की लड़ाई की शुरुआत मई 1999 में हुई थी और इसके लिए भारतीय सेना ने ऑपरेशन विजय (Operation Vijay) चलाया था. 26 जुलाई 1999 को हमारे देश के प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेई थे और अटल बिहारी वाजपेई ने इस युद्ध का ऐलान किया था।

युद्ध का ऐलान करने के पश्चात भारत की सेना के द्वारा पाकिस्तानी सैनिकों को खरीदते हुए कब्जे किए हुए इलाकों पर विजय प्राप्त की 5 मई से लेकर 23 जुलाई तक यह युद्ध चलता रहा था।

26 जुलाई को यह युद्ध युद्ध पूरा करके भारत की सेना ने जम्मू कश्मीर में भारत का झंडा गाड़ दिया था। इसी वजह से आज के समय में भी 26 जुलाई को कारगिल दिवस के रूप में मनाया जाता है।

कारगिल का युद्ध कब लड़ा गया था?

भारत और पाकिस्तान के बीच हुए कारगिल के युद्ध के वजह कि यदि बात की जाए तो पाकिस्तान के घुसपैठियों के द्वारा जम्मू-कश्मीर समेत कई ऐसे इलाके थे जहां पर कब्जा कर लिया गया। उस कब्जे को हटाने के लिए कारगिल का युद्ध लड़ा गया था।

निष्कर्ष

भारत और पाकिस्तान जो आपस में एक दूसरे के दुश्मन देश माने जाते हैं। भारत और पाकिस्तान के बीच 1999 में एक युद्ध हुआ था जिसमें भारत की विजय प्राप्त हुई थी। वह युद्ध कारगिल का युद्ध के नाम से पहचाना जाता है।

आज के इस आर्टिकल में हमने आपको कारगिल की लड़ाई कब हुई थी?(Kargil Ki Ladai Kab Hui Thi) इसके बारे में डिटेल में जानकारी दी है। हमें उम्मीद है, कि हमारे द्वारा दी गई जानकारी आपको पसंद आई होगी। यदि किसी व्यक्ति को हमारे इस आर्टिकल से जुड़ा हुआ कोई भी सवाल है, तो वह हमें कमेंट के माध्यम से बता सकता है।

यह भी पढ़े:

मेरा नाम राहुल सिंह है। मैं EntranceExamZone वेबसाइट का मालिक हूँ। मेरी रूचि नई सामग्री को आप तक पहुँचाने में अधिक है। इसलिए मेने अपनी यह वेबसाइट बनाकर आप तक हर नई जानकारी पहुंचाने का लक्ष्य लिया है। मेरे पास 3 वर्ष से अधिक SEO का अनुभव है और मैं 5 वर्ष से भी अधिक समय से कंटेंट राइटिंग कर रहा हूँ।

Leave a Comment