Bharat Ka Rashtriya Sabji Kya Hai: भारत का राष्ट्रीय सब्जी क्या है?

Photo of author

Bharat Ka Rashtriya Sabji Kya Hai: हमारे देश में कई प्रकार ऐसी राष्ट्रीय मान्यता प्राप्त वस्तुएं हैं। जिन्हें राष्ट्रीय स्तर पर एक अलग से मान्यता दी गई है जिस प्रकार से हमारे देश की राष्ट्रीय भाषा हिंदी है। उसी प्रकार से और भी कई ऐसे राष्ट्रीय वस्तुएं हैं।

जिन्हें बड़े सम्मान के साथ और गर्व के साथ कहा जाता है कि यह हमारा राष्ट्रीय वृक्ष है या यह हमारा राष्ट्रीय पक्षी है। भारत में सब्जी और फलों में भी राष्ट्रीय लेवल का चयन किया गया है। भारत का राष्ट्रीय फल आम माना जाता है। तो दूसरी तरफ राष्ट्रीय सब्जी क्या है यह सवाल हमेशा पैदा होता है। भारत का राष्ट्रीय सब्जी क्या है?(Bharat Ka Rashtriya Sabji Kya Hai) इसके बारे में आज के आर्टिकल में हम आपको जानकारी देने का प्रयास करेंगे।

राष्ट्रीय उपाधि क्या होता है?

Bharat Ka Rashtriya Sabji Kya Hai: किसी भी फल या सब्जी के आगे राष्ट्रीय फल या राष्ट्रीय सब्जी लग जाता है तो उसका लेवल बढ़ जाता है। कहने का मतलब यह है कि उसको राष्ट्रीयता प्रदान हो जाती है। जिस प्रकार से भाषा के आगे राष्ट्रीय भाषा लगने पर एक गर्व महसूस होता है।

उसी प्रकार से किसी भी वस्तु के आगे राष्ट्रीय शब्द लगने पर अलग गर्व महसूस होता है। हमारे देश में राष्ट्रीय फल आम को कहा जाता है। यानी कि आम जिसे राष्ट्रीय फल की उपाधि मिली हुई है। उसी प्रकार से सब्जी मे भी एक राष्ट्रीय सब्जी का निर्धारण हो चुका है। जिसकी जानकारी हम आपको नीचे दे रहे हैं।

Bharat Ka Rashtriya Sabji Kya Hai: भारत का राष्ट्रीय सब्जी क्या है?

Bharat Ka Rashtriya Sabji Kya Hai: भारत का राष्ट्रीय सब्जी क्या है?
Bharat Ka Rashtriya Sabji Kya Hai: भारत का राष्ट्रीय सब्जी क्या है?

Bharat Ka Rashtriya Sabji Kya Hai: हमारे भारत में राष्ट्रीय सब्जी की बात की जाए तो भारत का राष्ट्रीय सब्जी कद्दू है। कद्दू को भारत का राष्ट्रीय सब्जी का उपाधि मिला हुआ है कद्दू जिसको राष्ट्रीय सब्जी के तौर पर सम्मानित किया जाता है। किसी भी वस्तु को राष्ट्रीय की उपाधि मिलने से पहले उस वस्तु के बारे में कई प्रकार की खूबियों को संग्रहित किया जाता है और उसी के बाद उसे राष्ट्रीय और राष्ट्रीयता की उपाधि मिलती है। कद्दू आकृति में सबसे बड़ा है और स्वाद में भी काफी अच्छा है इसी के चलते कद्दू को राष्ट्रीय सब्जी की उपाधि मिली हुई है।

भारत के राष्ट्रीय प्रतीकों की सूची

राष्‍ट्रीय पहचान के प्रतीकप्रतीक व चिन्ह का नाम
भारत का राष्ट्रीय ध्वजतिरंगा
भारत का राष्ट्रीय गानजन-गण-मन
भारत का राष्ट्रीय गीतवन्दे मातरम्
भारत का राष्ट्रीय चिन्हअशोक स्तम्भ
भारत का राष्ट्रीय पंचांगशक संवत
भारत का राष्ट्रीय वाक्यसत्यमेव जयते
भारत की राष्ट्रीयताभारतीयता
भारत की राष्ट्र भाषाहिंदी (सरकारी काम काज में)
भारत की राष्ट्रीय लिपिदेव नागरी
भारत का राष्ट्रीय ध्वज गीतहिंद देश का प्यारा झंडा
भारत का राष्ट्रीय नाराश्रमेव जयते
भारत के  राष्ट्र पितामहात्मा गाँधी
भारत की राष्ट्रीय  विदेश नीतिगुट निरपेक्ष
भारत का राष्ट्रीय पुरस्कारभारत रत्न
राष्ट्रीय सूचना पत्रश्वेत पत्र
भारत का राष्ट्रीय वृक्षबरगद
भारत की राष्ट्रीय मुद्रारूपया (₹)
भारत की राष्ट्रीय  नदीगंगा
भारत का राष्ट्रीय पक्षीमोर
भारत का राष्ट्रीय पशुबाघ
भारत का राष्ट्रीय फूलकमल
भारत का राष्ट्रीय सब्जीकद्दू
भारत का राष्ट्रीय फलआम
भारत की राष्ट्रीय योजनापञ्च वर्षीय योजना
भारत का राष्ट्रीय खेलहॉकी
भारत की राष्ट्रीय मिठाईजलेबी
भारत के राष्ट्रीय पर्व26 जनवरी (गणतंत्र दिवस),
15 अगस्त (स्वतंत्रता दिवस),
2 अक्टूबर (गाँधी जयंती)
भारत का राष्ट्रीय पकवानखिचड़ी
भारत का राष्ट्रीय जलीय जीवडॉल्फिन

यह भी पढ़े:

निष्कर्ष

भारत में हजारों की संख्या में ऐसे राष्ट्रीय वस्तुएं हैं। जिन्हें राष्ट्रीयता की उपाधि मिली हुई है। भारत का राष्ट्रीय सब्जी क्या है?(Bharat Ka Rashtriya Sabji Kya Hai) इसके बारे में हमने इस आर्टिकल में जानकारी दी है। हमें उम्मीद है, कि हमारे द्वारा दी गई जानकारी आपको पसंद आई होगी। यदि किसी व्यक्ति को हमारे इस आर्टिकल से जुड़ा हुआ कोई भी सवाल है तो वह हमें कमेंट के माध्यम से बता सकता है।

मेरा नाम राहुल सिंह है। मैं EntranceExamZone वेबसाइट का मालिक हूँ। मेरी रूचि नई सामग्री को आप तक पहुँचाने में अधिक है। इसलिए मेने अपनी यह वेबसाइट बनाकर आप तक हर नई जानकारी पहुंचाने का लक्ष्य लिया है। मेरे पास 3 वर्ष से अधिक SEO का अनुभव है और मैं 5 वर्ष से भी अधिक समय से कंटेंट राइटिंग कर रहा हूँ।

Leave a Comment