POP full form in Hindi

Photo of author

POP full form in Hindi
आज हम आपको बिल्कुल सरल भाषा में बताएंगे पीओपी के बारे में पीओपी क्या है?POP कि फुल फॉर्म क्या है? किस किस क्षेत्र में इसका उपयोग किया जाता है? इस आर्टिकल में हम आपको पीओपी के तीन क्षेत्र के बारे में बताएंगे। चिकित्सा क्षेत्र, औद्योगिक क्षेत्र, कंप्यूटरत क्षेत्र में। आइए जानते हैं इस आर्टिकल में पीओपी के बारे में।

पीओपी का इस्तेमाल बहुत से क्षेत्रों में किया जाता है। चिकित्सा के क्षेत्र में भी अधिक मात्रा में किया जाता है। पीओपी केमिकल पदार्थ होता है जो सफेद कलर के पाउडर की तरह दिखता है। इस पाउडर में पानी मिलाकर इस को काम में लिया जाता है। यह बहुत जल्दी कठोर हो जाता है। पीपीरेड करने के लिए जिप्सम को 150 सेंटीग्रेड तक गर्म करते हैं। यूपी से बहुत सारी चीजें बनाई जाती है। जिनमें खिलौने भी बनाए जाते हैं, और ब्लैक बोर्ड पर लिखने के लिए चौक।
पीओपी कैसे बनाई जाती है?
जब पीओपी को 473 के ताप में गर्म किया जाता है तो कैल्शियम सल्फेट बनता है। पीओपी का नाम प्लास्टर ऑफ पेरिस इसीलिए रखा गया क्योंकि पेरिस में बहुत ज्यादा मात्रा में जिप्सम पाया जाता है। पीओपी शब्द का प्रयोग सबसे पहले मिस्र के लोगों ने किया था। सन 1966 में लंदन में अचानक बहुत भयानक आग लगी जिससे लोगों का बहुत ज्यादा नुकसान हुआ। पीओपी एक ऐसा पदार्थ है जो आग प्रतिरोधक होता है। इस कारण आगजनी के बाद फ्रांस के राजा ने लकड़ी की जो सभी दीवारें होती है उन्हें प्लास्टर करवा दिया ताकि आने वाले समय में लोगों को किसी तबाही का सामना ना करना पड़े। राजा की घोषणा के बाद वहां पर बहुत सा जिप्सम का उत्पादन बढ़ने लगा।
पीओपी का यूज करके लोग घरों में बहुत ही सुंदर सुंदर डिजाइन बनाते हैं जो देखने में बहुत आकर्षक लगती है। इसका उपयोग दीवारों पर पेट करने के लिए किया जाता है।
पीओपी का उपयोग चिकित्सक क्षेत्र में भी होता है। पैथोलॉजी में किसी व्यक्ति के पैर या हाथ की हड्डी टूट जाती है जहां पास हड्डी टूटी होती वहीं पर पीओपी लगा कर प्लास्टर कर दिए जाता है।
POP full form in English: Plaster of Paris.
POP full form in Hindi: प्लास्टर ऑफ पेरिस ।

पीओपी का रासायनिक सूत्र caso4 वन बाय टू h2o
पीओपी सफेद चुना होता है इससे मूर्तियां भी बनाई जाती हो खिलौने भी बनाए जाते हैं पेंट भी करते हैं

पीओपी का कंप्यूटर के क्षेत्र में भी एक अलग मतलब है।
पी ओ पी का फुल फॉर्म होता है : Point of protocol.
1 पॉइंट या किसी अन्य पर अपने ईमेल का उपयोग करना मैनेज करने के लिए क्लाइंट सॉफ्टवेयर आउटलुक के कुछ रूप का उपयोग किया होता है। ईमेल प्राप्त करने के लिए ईमेल क्लाइंट को सर्वोच्च मैसेज डाउनलोड करने से पहले पोस्ट ऑफिस प्रोटोकोल और ईमेल भेजने के लिए एसएमटीपी के कॉन्फ़िगरेशन की जरूरत होती है। यह एक इंटरनेट का स्टैंडर्ड प्रोटोकोल है। जिसका उपयोग टीसीपी आईपी कनेक्शन पर रिमोट मेल सर्वर से ईमेल प्राप्त करने के लिए किया जाता है। इनमें सॉफ्टवेयर प्लान द्वारा किया जाता है। पहला वर्जन 1984 में बनाया गया था। पोस्ट ऑफिस प्रोटोकॉल तब से सबसे लोकप्रिय प्रोटोकॉल में एक बन गया। इसका उपयोग ईमेल क्लाइंट द्वारा आज तक किया जा रहा है।
इसकी लोकप्रियता प्रोटोकॉल को दी जाती है। यह एक बार ईमेल क्लाइंट द्वारा ईमेल डाउनलोड करने के बाद में आमतौर पर सरवर से हटा दिया जाता है। लेकिन कुछ ईमेल क्लाइंट यूजर्स को निर्दिष्ट करने की अनुमति देते हैं कि मेल की कॉपी करें और सरवर पर कुछ समय के लिए शेव रख सकते है। सामान्य उपयोग की 14 घंटे बाद डिलीट हो जाता है। एक इसमें ईमेल मैसेज को ईमेल सर्वर से कंप्यूटर पर डाउनलोड करना संभव होता है और 1884 में पहली बार इसको प्रकाशित किया गया। इसके बाद डेवलपर्स ने मेल प्राप्त करने का एक सरल तरीका डिजाइन कर लिया। उन्होंने ऑनलाइन मेलबॉक्स पढने की बजाय ईमेल को आफलाइन पढ़ने का लाभ भी प्राप्त किया। 1985 में पोस्ट ऑफिस प्रोटोकोल वर्जन 2 को 1937 में पब्लिश किया गया जिससे 1986 में वर्जन 3 के साथ आरएफसी 1081 के पब्लिकेशन के साथ बदल दिया।
Conclusion
हमने इस आर्टिकल मैं आपको पीओपी के बारे में जानकारी देने की कोशिश की है। पीओपी का इस्तेमाल तीन क्षेत्रों में बताया है। चिकित्सा क्षेत्र में, औद्योगिक क्षेत्र में, कंप्यूटर के क्षेत्र में, पी यू पी की फुल फॉर्म हिंदी में, पीओपी की फुल फॉर्म इंग्लिश में, पीओपी क्या है? उम्मीद है आपको मेरा आर्टिकल पसंद आया होगा। यदि आपके लिए लाभदायक रहा है और इससे जुड़े अन्य कोई सवाल हो तो कमेंट सेक्शन में जरूर बताएं।

Leave a Comment