PWD Full Form In Hindi । PWD की फुल फॉर्म क्या होती है?

Photo of author

PWD Full Form  in Hindi : भारत देश विकास के क्षेत्र में खूब तरक्की कर रहा है। जैसे सड़क निर्माण, बड़े-बड़े बिल्डिंग, पुल ,ब्रिज आदि। अक्सर हम सब PWD का नाम कई अलग-अलग जगह पर सुनते और देखते भी हैं। जैसे कि अगर आप अखबार पढ़ते हैं, या न्यूज़ देखते हैं, तो वहां पर आपको अक्सर इस प्रकार का नाम सुनने को मिल जाता होगा पर आप क्या इसकी फुल फॉर्म जानते हैं। तो आइए इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको PWD Full Form In Hindi (PWD की फुल फॉर्म क्या होती है?) और PWD क्या है ?

PWD Full Form In Hindi । PWD की फुल फॉर्म क्या होती है?

पीडब्ल्यूडी क्या है ? । PWD Kya Hai 

यह एक सरकारी संस्था है। जो  state level पर कार्य करता है। आप जिस भी शहर में रहते हैं,  वहां कोई ना कोई PWD office जरूर होगा । PWD एक government organization होता है। जो कि राज्य सरकार के अंतर्गत काम करता है, और हर जिले में इसका अलग अलग कार्यालय होते हैं। जो कि वह शहरों में पानी, बिल्डिंग, सड़क निर्माण व मरम्मत आदि का कार्य करते हैं। जनता से संबंधित कोई भी कार्य व कंस्ट्रक्शन का काम होता है। तो वह इनके द्वारा ही किया जाता है। पीडब्ल्यूडी शहर को शुद्ध पानी उपलब्ध कराता है। वह इसमें पाइपलाइन के कार्य से लेकर सरकारी दफ्तर की बिल्डिंग अस्पताल विद्यालय आदि छोटे-बड़े निर्माण किसी के द्वारा किए जाते हैं।

PWD Ki Full Form

  1. PWD Full Form in Hindi :- लोक निर्माण विभाग
  2. PWD Full Form in English  :-  ‘PUBLIC WORKS DEPARTMENT’ 

 

पीडब्ल्यू के कार्य ( work of PWD) 

पीडब्ल्यूडी कई कामों को पूरा करता है।  यह सभी कार्य सरकारी होते हैं । इसमें सड़क, भवन, पानी की सुविधा सरकारी दफ्तर, विद्यालय, अस्पताल आदि की मरम्मत आदि शामिल है मुख्य कार्य इस प्रकार हैं । 

  • सरकारी बिल्डिंग
  • रोड निर्माण
  • फूलों का निर्माण
  • पेयजल व्यवस्था
JOIN TO OUR TELEGRAM CHANNEL
JOIN WITH WHATSAPP GROUP
DAILY QUIZ FOR GOVT. EXAM
GK QUESTION PDF HERE
CURRENT AFFAIRS

 

Conclusion 

वर्तमान में आज भी हमारे देश में कई ऐसे जगह है जहां पीडब्ल्यूडी के ऑफिस होना जरूरी है क्योंकि हमारे देश के कई ऐसे राज जिले शहर है जहां की टूटे-फूटे सड़क फटी हुई पाइपलाइन पुराने बिल्डिंग आदि की मरम्मत का कार्य यही करते हैं। तो दोस्तों आज हमने इस लेख के माध्यम से आपको पीडब्ल्यूडी के फुल फॉर्म तथा पीडब्ल्यूडी क्या है इसके कार्य क्या है आदि बताने का प्रयास किया। आशा है आपको यह लेख पसंद आया होगा। आज के आर्टिकल में हमने PWD Full Form In Hindi (PWD की फुल फॉर्म क्या होती है?) के बारे में जानकारी आप तक पहुंचाई है। हमें पूरी उम्मीद है, की हमारे द्वारा लिखा गया आर्टिकल आपको पसंद आया होगा। यदि किसी व्यक्ति इस आर्टिकल से जुड़ा सवाल है, तो वह हमें कमेंट में बता सकता है।

यह भी पढ़ें :-

  1. KTM की फुल फॉर्म क्या होती है? | KTM Full Form In Hindi
  2. CBSE Full Form In Hindi | CBSE की फूल फॉर्म क्या होती है?
  3. CAGE Full Form In Hindi | CAGE की फुल फॉर्म क्या होती है?
  4. XML Full Form In Hindi । XML की फुल फॉर्म क्या होती है?
  5. ANM Full Form In Hindi । ANM की फुल फॉर्म क्या होती है?

 

Leave a Comment