कंगना रानौत की जीवनी | Biopraphy Of Kangna Ranaut

Photo of author

कंगना रानौत की जीवनी | Kangna Ranaut Ki Jiwani : कंगना रानौत भारतीय फिल्म अभिनेत्री हैं। उन्होंने अपने दम पर भारतीय सिनेमा में अपना स्थान स्थापित किया। उन्होंने तीन बार राष्ट्रीय पुरष्कार प्राप्त किया और उसके बाद चार बार फिल्मफेयर अवार्ड भी मिल चुका हैं। वह भारतीय सिनेमा की अग्रणी अभिनेत्री में से एक हैं। कंगना को भारतीय सिनेमा में सबसे अधिक कमाई करने वाली अभिनेत्री के रूप में जाना जाता हैं।

कंगना रानौत की जीवनी | Biopraphy Of Kangna Ranaut
कंगना रानौत की जीवनी | Biopraphy Of Kangna Ranaut

कंगना रनौत को पांच बार फोब्र्स इंडिया की टॉप हंड्रेड के लिस्ट में जगह मिल चुकी हैं। साल 2014 में कवीन फिल्म मे उनके जबरदस्त अभिनय की वजह से उनको हिंदी फिल्म जगत की कवीन कहा जाने लगा। कंगना को 2019 में उनकी फिल्म मणिकर्णिका और पंगा फिल्म के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का 67 वा राष्ट्रीय पुरस्कार मिला।

कंगना रानौत की जीवनी (Kangna Ranaut Ki Jiwani)

पृष्टभूमि-

Kangna Ranaut Ki Jiwani: कंगना का जन्म हिमाचल प्रदेश के भांभला में राजपूत परिवार में हुआ। उनके पिता का नाम अमरदीप रानौत तथा माता का नाम आशा राणौत हैं। उनकी एक बड़ी बहन है जिनका नाम रंगोली हैं और भाई का नाम अक्षत हैं।

शिक्षा-

कंगना रनौत की पढ़ाई डी.ए.वी स्कूल चंडीगढ़ से हुई। उनका परिवार उनको मेडिकल पेशे में भेजना चाहता था परंतु वह 16 वर्ष की उम्र में दिल्ली आ गई और उनहोनें थियेटर ग्रुप ज्वाइन कर लिया।

करियर-

अपने शुरुआती संघर्ष के दिनों में वह फिल्म र्निमाता तथा र्निदेशक महेश भट्ट के सम्पर्क में आई। जिससें अनुराग बासु की गैंगस्टर मे मुख्य अभिनेत्रिय का किरदार मिला। उन्होंने इस मौके का बखूबी फायदा उठाया और दर्शकों के दिलों में अपनी जगह बनाई। इस फिल्म में उनके प्रदर्शन के लिए उनको काफी सराहा गया तथा अपने छोटे सा अवार्ड बेस्ट फीमेल डेब्यू मिला।

इसके बाद से ही कंगना ने कभी पीछे मुडकर नहीं देखा। एक के बाद एक के बाद एक सुपरहिट फिल्में दी। कंगना ने फैशन, वादा रहा,वो लम्हें, नाँक आऊट,तनु वेडस मनु,रेडी,सिमरन जैसी अनेक हिट फिल्मों मे काम किया। हाल ही में उनकी फिल्म मणिकर्णिका मे उनके अभिनय को खूब सराहा गया। इस फिल्म मे उनका अभिनय अद्वितीय हैं।

सुर्खियों मे कंगना-

कंगना एक ऐसी अभिनेत्री है जिनका नाम शुरू से ही विवादों में रहा हैं। जहां एक और कंगना ने फिल्मों में अपने काम की वजह से सुर्खियां बटोरी हैं। तो वहीं दूसरी और रितिक रोशन ,अध्यन्न सुमन,शाहिद कपूर के साथ अपने संबंधों को लेकर भी वह काफी चर्चा में रही।

हालिया रिलीज फिल्में-

उनकी हालिया रिलीज फिल्म पंगा,तेजस,धाकड़ हैं।

पुरस्कार-

कंगना को 2020 मे पदमश्री,बेस्ट अभिनेत्री का राष्ट्रीय पुरस्कार (2015,2016,2021) मिला, फिल्मफेयर अवार्ड फार बेस्ट अभिनेत्री 2015 मे कवीन फिल्म के लिए तथा फिल्मफेयर फाँर बेस्ट सर्पोटिंग एकटरेस 2009 मे फैशन के लिए मिला। नेशनल फिल्मफेयर अवार्ड फाँर बेस्ट सर्पोटिंग एकटरेस 2010 मे फैशन फिल्म के लिए मिला। फिल्मफेयर अवार्ड फॉर बेस्ट डेब्यु गैंगस्टर के लिए 2007 में जी सिने अवार्ड फॉर बेस्ट फीमेल डेब्यू 2007 में वो लम्हे तथा गैंगस्टर के लिए मिला।

फिल्मफेयर क्रिटिक अवार्ड फॉर बेस्ट एक्ट्रेस 2016 में तनु वेड्स मनु रिटर्न के लिए मिला। आईफा अवार्ड फॉर बेस्ट एक्ट्रेस 2015 फॉर कवीन के लिए मिला, आईफा अवार्ड फॉर बेस्ट स्टार डेब्यूट ओफ दी ईयर-फीमेल 2007 गैंगस्टर को मिला ,आईफा अवार्ड फॉर बेस्ट सपोर्टिंग एक्ट्रेस 2009 मे फैशन के लिए मिला।
गिल्ड अवार्ड फोर बेस्ट एकट्रेस इन सर्पोटिंग रोल 2009 मे फैशन के लिए, स्टारडस्ट अवार्ड फोर बेस्ट एकट्रेस 2014 कवीन आदि कई अवार्ड कंगना राणावत अपने नाम कर चुकी हैं।

JOIN TO OUR TELEGRAM CHANNEL
JOIN WITH WHATSAPP GROUP
DAILY QUIZ FOR GOVT. EXAM
GK QUESTION PDF HERE
CURRENT AFFAIRS

निष्कर्ष

कंगना रानौत का नाम तो आप सही जानते ही होंगे कंगना रनौत जो भारतीय लोकप्रिय अभिनेत्री है इनका नाम इनकी पहली डेब्यू फिल्म पन्गा के बाद बहुत ज्यादा लोकप्रिय हो गया कंगना रानौत की जीवनी के बारे में आज हमने इस आर्टिकल में जानकारी आप तक पहुंचाई है हमें उम्मीद है की हमारे Kangna Ranaut Ki Jiwani वाला यह आर्टिकल आपको अच्छा लगा होगा ऐसे ही रोजाना नई अपडेट के लिए हमारी वेबसाइट पर बने रहे

Read Also: SSC GD Syllabus In Hindi

FAQ

कंगना रानौत का जन्म कब हुआ था?

भारत की इस लोकप्रिय अभिनेत्री का जन्म 23 मार्च 1987 को हुआ था।


कंगना रानौत का जन्म कहा हुआ था?

अभिनेत्री कंगना राणावत का जन्म हिमांचल प्रदेश के भाभला गांव में हुआ था वर्तमान में यह अभिनेत्री मुंम्बई शहर में रहती है।

कंगना रानौत के माता-पिता का नाम क्या है?

इनके माता जी का नाम आशा रनौत है जो पपेशे से सरकारी अध्यापक है इनके पिताजी का नाम अमरदीप रानौत है ये बिज़नेसमेन है।

कंगना रानौत की डेब्यू फिल्म कौनसी थी?

इनकी डेब्यू फिल्म गैंगस्टर थी जो सुपरहिट रही थी।

कंगना रानौत को अब तक कौन कौनसे पुरस्कार मिल चुके है?

इसको अब तक बहुत सारे अवार्ड मिले है जो निचे दिए गए है।
1.कंगना को 2020 मे पदमश्री
2.बेस्ट अभिनेत्री का राष्ट्रीय पुरस्कार (2015,2016,2021) मिला
3.फिल्मफेयर अवार्ड फार बेस्ट अभिनेत्री 2015 मे
4.कवीन फिल्म के लिए तथा फिल्मफेयर फाँर बेस्ट सर्पोटिंग एकटरेस 2009 मे
5.नेशनल फिल्मफेयर अवार्ड फाँर बेस्ट सर्पोटिंग एकटरेस 2010 मे
6.फिल्मफेयर अवार्ड फॉर बेस्ट डेब्यु गैंगस्टर के लिए 2007 में
7..जी सिने अवार्ड फॉर बेस्ट फीमेल डेब्यू 2007 में

8.फिल्मफेयर क्रिटिक अवार्ड फॉर बेस्ट एक्ट्रेस 2016 मेंतनु वेड्स मनु रिटर्न के लिए मिला।
9.आईफा अवार्ड फॉर बेस्ट एक्ट्रेस 2015 फॉर कवीन के लिए मिला
10.आईफा अवार्ड फॉर बेस्ट स्टार डेब्यूट ओफ दी ईयर-फीमेल 2007 गैंगस्टर को मिला
11.आईफा अवार्ड फॉर बेस्ट सपोर्टिंग एक्ट्रेस 2009 मे फैशन के लिए मिला।
12.गिल्ड अवार्ड फोर बेस्ट एकट्रेस इन सर्पोटिंग रोल 2009 मे फैशन के लिए
13.स्टारडस्ट अवार्ड फोर बेस्ट एकट्रेस 2014 कवीन

कंगना रानौत के करियर की शुरुआत कब हुई?

इनके करियर की शुरुआत 2006 में 19 वर्ष की उम्र में हुई थी कंगना रानौत ने 16 साल की उम्र में अभिनेत्री बनने की ठान ली थी।

कंगना रानौत की राशि कौनसी है?

इनका नाम ‘क’ से शुरू होता है इसलिए इनकी राशि मेष है।

कंगना रानौत किसकी बेटी है?

कंगना रानौत अमरदीप रानौत की बेटी है।

कंगना रानौत कितने साल की है?

वर्तमान में कंगना रानौत 34 साल की है इनका अगला जन्मदिन 23 मार्च को आने वाला है।

कंगना रानौत का जन्मदिन कब है?

इनका जन्मदिन 23 मार्च को है।

कंगना रानौत की शादी कब हुई?

कंगना ने अभी तक शादी नहीं की है भले ही इनका नाम पहले कई सुपरस्टार के साथ जुड़ा हो लेकिन ये अभी 34 साल की उम्र में अभी तक कुवारी है।

कंगना रानौत की हाइट कितनी है?

इनकी लम्बाई 165 CM है।

कंगना रानौत की फिल्मे कौन कौनसी है?

इन्होने डेब्यू फिल्म गैंगेस्टर से शुरआत की थी अब तक कई फिल्मो में काम किया है।

मेरा नाम राहुल सिंह है। मैं EntranceExamZone वेबसाइट का मालिक हूँ। मेरी रूचि नई सामग्री को आप तक पहुँचाने में अधिक है। इसलिए मेने अपनी यह वेबसाइट बनाकर आप तक हर नई जानकारी पहुंचाने का लक्ष्य लिया है। मेरे पास 3 वर्ष से अधिक SEO का अनुभव है और मैं 5 वर्ष से भी अधिक समय से कंटेंट राइटिंग कर रहा हूँ।

Leave a Comment