STF Full Form In Hindi

Photo of author

STF क्या है?

STF का पूरा नाम “Special Task Force” (विशेष कार्य बल) होता है।
STF क्या है?
सभी राष्ट्रों के अपने-अपने जरूरतों के अनुसार विभिन्न प्रकार की सुरक्षा सेना तैनात कर रखी होती हैं उसी प्रकार भारत की भी क्षेत्रों के अनुसार अलग-अलग क्षेत्र में सेनाएं तैनात कर रखी है।
राज्य में आपराधिक गतिविधियां को रोकने के लिए विशेष कार्य बल (Special Task Force) उत्तर प्रदेश पुलिस का एक विशेष बल है। चलिए अब आगे बढ़ते है और आपको इसके बारे में थोडा और विस्तार से जानकारी उपलब्ध करवाते है।
प्रत्येक भारतीय राज्य सरकार के पास विशिष्ट समस्याओं से निपटने के लिए अपना विशेष wing स्थापित करने का अधिकार है। इस wing को आमतौर पर स्पेशल टास्क फोर्स के रूप में जाना जाता है। उदाहरण के लिए, बढ़ते अपराधों से लड़ने के लिए यूपी सरकार ने एसटीएफ का गठन किया। ये एक प्रकार के कमांडो होते हैं।
सुरक्षा सेनाओं के नाम पर भारत के पास विभिन्न प्रकार की सेनाएं मौजूद हैं जिनमें आर्मी, नेवी, एयरफोर्स, बॉर्डर सिक्योरिटी फोर्स, रेलवे पुलिस फोर्स, जनरल पुलिस फोर्स, ब्लैक कमांडो, पैरा कमांडो इत्यादि, इन्हीं में से एक फोर्स का नाम आता है स्पेशल टास्क फोर्स, जिसे हम ‘विशेष कार्यबल’ के नाम से जानते हैं।
STF बनने के लिये योग्यता
विशेष कार्य बल के बारे में मागे विस्तार पूर्वक जानेंगे जिसमें हम समझेंगे कि विशेष कार्य बल की भर्ती कैसे होती है, इस में भर्ती होने के लिए कौन-कौन सी योग्यताएं होनी जरूरी है और आयु सीमा क्या होती है आदि।
Special Task Force पद की नियुक्ति पुलिस महानिदेशक रैंक द्वारा की जाती है, इसके साथ ही इसे पुलिस निरीक्षक द्वारा सहायता भी प्राप्त होती है |
यह स्पेशल टास्क फोर्स यूनिट टीम के रूप में कार्य करती है, जिसमे कार्य करने वाली टीम को DSP या ASP द्वारा प्रशिक्षित किया जाता है |
STF केवल माफिया गैंग, चोरी-डकैती गैंग, आपराधिक गैंग इत्यादि के विरूद्ध कानूनी कार्यवाही के लिए समर्पित संगठन बनाया गया है।
विशेष कार्य बल (Special Task Force) को ज्वाइन करने के लिए 18 से 25 वर्ष की आयु सीमा रखी गई है आप 55% अंकों के साथ 12 वीं पास होना अनिवार्य है शारीरिक दक्षता में पास होना और आयोजित की गई परीक्षाओं को उत्तीर्ण करना अनिवार्य है।
विशेष कार्य बल (Special Task Force) को ज्वाइन करने के बाद प्रशिक्षण के दौरान पुलिस विभाग के उच्चाधिकारियों द्वारा प्रशिक्षण दिया जाता है तथा विशेष प्रकार से सभी तरह के माहौल में सरलता पूर्वक रहने के लायक सैनिकों को तैयार कर दिया जाता है।
अन्य सुरक्षा बलों के सामान्य विशेष कार्यबल का दीप सामाजिक शांति स्थापना करने के लिए विशेष योगदान रहा है।
CONCLUSION
बहुत से लोगों को इसकी जानकारी ही नहीं है कि STF क्या होता है। इसे कैसे ज्वाइन किया जाता है? इस के क्या कार्य होते हैं? हमने आपको इस आर्टिकल में इसके बारे में पूर्ण जानकारी देने की कोशिश की है। यदि आपको हमारा आर्टिकल पसंद आया है तो कमेंट सेक्शन में जरूर बताइए और इससे जुड़े अन्य कोई सवाल हो तो कमेंट सेक्शन में जरूर बताओ।

Leave a Comment